Move to Jagran APP

Beetroot Cold Cream: सर्द मौसम में ड्राई स्किन से परेशान हैं तो चुकंदर की कोल्ड क्रीम लगाएं, जानिए रेसिपी

Beetroot Cold Cream चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स मिनरल्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो स्किन की हिफाजत करके जवां बनाते है। इसके इस्तेमाल से स्किन अच्छी तरह से मॉइश्चुराइज होने के साथ-साथ झाइयों झुर्रियों डार्क सर्कल और पिंपल्स से महफूज रहती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 05:20 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 05:20 PM (IST)
Beetroot Cold Cream: सर्द मौसम में ड्राई स्किन से परेशान हैं तो चुकंदर की कोल्ड क्रीम लगाएं, जानिए रेसिपी
सर्दी में चुकंदर की कोल्ड क्रीम दिलाएगी ड्राई स्किन से निजात।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्द मौसम में स्किन बेहद रुखी और बेजान हो जाती है। सर्द हवाएं स्किन से मॉइश्चर छीन लेती है, ऐसे में जितनी भी कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें वो कम ही लगती है। कोल्ड क्रीम में कैमिकल और आर्टिफिशियल फ्रेग्रेंस का इस्तेमाल होता है जो स्किन को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाता है। इस मौसम में स्किन की केयर नेचुरल चीजों से करें, ताकि स्किन नर्म और मुलायम रहे और सर्दी का असर भी स्किन पर कम नज़र आए। इस मौसम में चुकंदर ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है। चुकंदर से बनी क्रीम आपकी स्किन की सर्दी से हिफाजत करेगी। इसे आप घर में ही आसानी से तैयार कर सकती है।

loksabha election banner

चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो स्किन की हिफाजत करके जवां बनाते है। इसके इस्तेमाल से स्किन अच्छी तरह से मॉइश्चुराइज होने के साथ-साथ झाइयों, झुर्रियों, डार्क सर्कल और पिंपल्स जैसी समस्याओं से महफूज रहती है। जानिए कैसे बनाएं चुंकदर से कोल्ड क्रीम। 

क्रीम बनाने के लिए सामग्री

  • 1 छिला हुआ छोटा चुकंदर
  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 विटामिन ई कैप्सूल
  • आधा चम्मच बादाम का तेल

ऐसे बनाएं क्रीम

सबसे पहले चुकंदर को ग्राइंडर में डालकर उसका जूस निकाल लें। अब एक बाउल में 2 चम्म्च एलोवेरा जेल, बादाम तेल और विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसे तब तक मिलाएं जब तक कि इसका टेक्चर व्हाइट न हो जाएं। इसके बाद इसमें  4-5 चम्मच चुकंदर का जूस डालें और अच्छे से मिलाएं। अगर आपको ज्यादा गुलाबी लग रहा है तो थोड़ा और एलोवेरा जेल आप इसमें मिला सकते है। अब इसे किसी छोटे से एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। इसे आप फ्रीज में रखकर 15 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते है।

इसका इस्तेमाल आप दिन और रात दोनों समय कर सकते हैं। घर से निकलने से पहले हाथ में थोड़ा सा लेकर इसे चेहरे पर लगा लें। इससे आपके चेहरे पर गुलाबी निखार आएगा। इसके साथ ही रात को सोने से पहले इस क्रीम को लगाएंगे तो सुबह आपका चेहरा खिला-खिला दिखेगा। 

             Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.