Move to Jagran APP

Hair Fall Control TIPS: झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए आज से ही बदल लें अपनी ये आदतें

अकसर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि मौसम है बालों के झड़ने का लेकिन हर बार सिर्फ यही एक वजह नहीं होती बालों के टूटने की आपकी कुछ आदतें और लापरवाहियां भी इसमें बड़ा रोल निभाती हैं जानेंगे इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 08:04 AM (IST)
Hair Fall Control TIPS: झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए आज से ही बदल लें अपनी ये आदतें
कलर्ड बालों में हाथ फेरती हुई महिला

झड़ते बालों के लिए पूरी तरह से मौसम को जिम्मेदार ठहराना सही नहीं। आलस, जल्दबाजी, लापरवाही और कभी जानकारी की कमी भी इसकी वजह हो सकते हैं। जी हां, हम जाने-अंजाने कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो बालों की सेहत के लिए सही नहीं होता। जिससे धीरे-धीरे उनकी जड़ें कमजोर होने लगती हैं और वो रूखे, बेजान होने लगते हैं। तो अगर आप भी करती हैं ये गलतियां, जो संभल जाएं.... 

loksabha election banner

1. सोने से पहले लगाएं तेल: आपके स्कैल्प को भी पोषण और चमक के लिए तेल लगाने की ज़रूरत होती है। नॉन ग्रीसी ऑयल का इस्तेमाल करें। यह बालों को मज़बूत करने के साथ चमक भी बढ़ाता है।

2. रात में करें शैंपू: अगर बाल गंदे हैं तो उन्हेंं रात में ही धो लें और कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें। सुबह तुरंत बाल धोने के बाद हेयर स्टाइल बनाने से बाल न सिर्फ रूखे हो जाते हैं बल्कि खराब भी होने लगते हैं। धुले हुए बाल होने से स्कैल्प से निकलने वाले नैचरल ऑयल जादू की तरह काम करेगा। वहीं, अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो रात में शैंपू करने से बचें।

3. सोते समय बालों को न रखें गीला: सोने से दो घंटे पहले बाल को धो लें, ताकि बेड पर पहुंचने तक यह अच्छी तरह सूख जाएं। वहीं, अगर आपके पास समय नहीं है तो हेयर ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. चोटी बनाएं: रात में सोते समय ढीली चोटी बनाएं। अगर आप टाइट चोटी बनाएंगी तो इससे बालों में तनाव पैदा हो सकता है, जो स्कैल्प को अपने नैचरल ऑयल को फैलने से रोकता है।

5. कपड़े का प्रयोग करें: लगभग तीन से चार सिल्क फैब्रिक के पीस को रखें। इन पीसेज़ को सोते समय तकिये को इन कपड़ों से लपेट दें और अगली सुबह इन्हेंं धो दें। ऐसा करने से आपके बाल न सिर्फ सुरक्षित रहेंगे, बल्कि यह आपके लिए आरामदायक भी होगा और तकिया खराब होने से बचेगा।

Pic credit- Unsplash 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.