Move to Jagran APP

Gooseberry For Beautiful Skin: ग्लोइंग और बेदाग स्किन पाने के लिए आंवला का फेस मास्क लगाएं, जानिए कैसे करें तैयार

Gooseberry For Beautiful Skin स्किन पर विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जिससे स्किन में चमक आती है। आंवला का इस्तेमाल स्किन पर करके स्किन के दाग धब्बों को दूर किया जाता है। आंवला का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन जवां रहती है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 07:00 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 07:00 PM (IST)
Gooseberry For Beautiful Skin: ग्लोइंग और बेदाग स्किन पाने के लिए आंवला का फेस मास्क लगाएं, जानिए कैसे करें तैयार
आंवला के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने फाइन लाइन्स को कम किया जा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। विटामिन सी से भरपूर आंवला ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है। सुबह खाली पेट एक आंवले का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाता है। विटामिन सी से भरपूर 100 ग्राम आंवले में संतरे से 10 से 30 गुना अधिक विटामिन सी होता है। स्किन पर विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जिससे स्किन में चमक आती है। आंवला का इस्तेमाल स्किन पर करके स्किन के दाग धब्बों को दूर किया जाता है। आंवला का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन जवां रहती है। आंवला स्किन को सूरज की तेज किरणों से बचाने में बेहद मददगार है। यह चेहरे पर दिखने वाली सूजन को कम करता है, साथ ही स्किन को नर्म और मुलायम भी बनाता है। आइए जानते हैं कि आंवला का इस्तेमाल स्किन पर किस तरह किया जा सकता है।

prime article banner

आंवला के साथ करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल:

आंवला के साथ मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से स्किन की फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलती है। आंवला और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी और आंवले का पाउडर बना लें। इस पाउडर में पपीता का मैश और गुलाब जल मिलाएं और सबको मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को हफ्ते में दो बार चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगाएं स्किन की फाइन लाइन्स दूर होंगी।

हल्दी आंवला फेस मास्क:

आंवला के साथ हल्दी का इस्तेमाल करके फेस मास्क तैयार करें। हल्दी और आंवला का फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी पाउडर लें उसमें आंवले का पाउडर मिक्स कर दें। एक चम्मच आंवला पाउडर में चुटकी भर हल्दी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं स्किन में निखार आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.