Move to Jagran APP

खूबसूरत स्किन के साथ ही चाहिए चमकते हुए बाल, तो ऐसे करें चिया सीड्स का इस्तेमाल

जी हां चिया सीड्स में छिपा है खूबसूरत स्किन और चमकदार बालों का सीक्रेट। लेकिन कई सारे लोगों को इसके इस्तेमाल का तरीका नहीं पता। तो आइए जानते हैं कैसे करें इसे यूज।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 08:47 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 08:47 AM (IST)
खूबसूरत स्किन के साथ ही चाहिए चमकते हुए बाल, तो ऐसे करें चिया सीड्स का इस्तेमाल
खूबसूरत स्किन के साथ ही चाहिए चमकते हुए बाल, तो ऐसे करें चिया सीड्स का इस्तेमाल

सुपर फूड्स की कैटेगरी में शामिल चिया सीड्स स्किन से लेकर बालों तक की खूबसूरती को निखारने में काफी समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें कई सारे ऐसे न्यूट्रिएंट्स शामिल होते हैं जो बालों और स्किन को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं। तो आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

loksabha election banner

स्किन को रखता है हाइड्रेट

चिया सीड्स ऑयल स्किन से जुड़ी कई सारी परेशानियो को दूर करने में कारगर होता है। सबसे अच्छी बात है कि इसका तेल बहुत ही लाइट होता है जिसे लगाने के बाद चिपचिपा फील नहीं होता। मेकअप के लिए भी ये एक अच्छा बेस तैयार करता है।

स्किन को बनाता है सॉफ्ट और स्मूद

बढ़ती उम्र के असर को है थामना, तो चिया सीड्स का साथ न छोड़ना। जी हां, इसके तेल में ओमेगा- 3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो स्किन पर उम्र बढ़ने के साथ नजर आने वाली झुर्रियों को काफी हद तक कम करते हैं।

खुजली, जलन और सूजन की समस्या से राहत

चिया सीड्स में मौजूद फैटी एसिड्स की वजह से खुजली, जलन और सूजन की समस्या से राहत मिलती है। अगर आप फटी एड़ियों की समस्या से परेशान रहती हैं तो उसके लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। सर्दियों में ड्राय स्किन की प्राब्लम को भी दूर करने में बेहतरीन से चिया सी़ड्स का तेल।

डार्क स्पॉट्स को करें बाय-बाय

चिया सीड्स के रोजाना इस्तेमाल से स्किन पर नजर आ रहे डार्क स्पॉट्स धीरे-धीरे कम होते जाते हैं। इसके अलावा ये हानिकारक यूवी किरणों से भी स्किन को सुरक्षित रखता है।

घने बालों के लिए

विटामिन ई और फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है चिया सीड्स में। जो बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाने में बहुत ही फायदेमंद होता है। आप अंडे के साथ चिया सीड्स को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें और इस्तेमाल के कुछ ही हफ्तों में फर्क नजर आने लगेगा। 

Pic Credit- Freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.