Move to Jagran APP

ऑयली स्किन से परेशान हैं तो चक्रफूल का इस्तेमाल करें, स्किन की परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

चेहरे की झुर्रियों फाइन लाइन्‍स और मुहासों से निजात पाना चाहते हैं तो चक्र फूल का इस्तेमाल करें। ये स्किन की समस्याओं को दूर करता है साथ ही स्किन में निखार भी लाता है। इसे चेहरे पर लगाने से उम्र का असर चेहरे पर कम दिखता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 11:30 AM (IST)
ऑयली स्किन से परेशान हैं तो चक्रफूल का इस्तेमाल करें, स्किन की परेशानियों से मिलेगा छुटकारा
चक्र फूल को चेहरे पर लगाने से रोम छिद्र टाइट रहते हैं, साथ ही स्किन साफ भी होती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ऑयली स्किन की महिलाएं अपनी स्किन केयर को लेकर बेहद परेशान रहती है। ऑयली स्किन की सबसे बड़ी परेशानी मुहांसे हैं। मुहांसों की वजह से महिलाएं कुछ भी केमिकल बेस चीजें चेहरे पर लगाने से परहेज करती है, क्योंकि उनका साइड इफेक्ट होने का डर रहता है। आपकी स्किन भी ऑयली है और आप मुहांसों से परेशान है तो चक्रफूल का इस्तेमाल करें।

loksabha election banner

चक्रफूल एक ऐसा मसाला है जो ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपकी स्किन पर भी असरदार है। यह मसाला ऑयली स्किन के लिए बेहद असरदार है। यह चेहरे से रिंकल्स दूर करता है, साथ ही स्किन में निखार भी लाता है। आइए जानते हैं कि ऑयली स्किन के लिए चक्रफूल के कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

  • चक्र फूल स्किन टोनर का काम करता है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे से रिंकल्स दूर होते हैं। इसमें ऐनिथॉल नाम का एक कम्पाउन्ड मौजूद होता है जो स्किन से टॉक्सिन निकालकर स्किन को साफ और हेल्दी बनाता है।
  • चक्र फूल का इस्तेमाल उसको मिक्सर में पीसकर पेस्ट बनाकर किया जा सकता है। पेस्ट को चेहरे पर लगाने से स्किन सॉफ्ट रहती है, साथ ही स्किन में मौजूद फ्री रैडिकल्स भी बाहर निकालते हैं।
  • ऐंटी-फंगल और ऐंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर चक्र फूल को चेहरे पर लगाने से स्किन की समस्याओं से छुटकारा मिलता है, साथ ही एजिंग इफेक्ट को भी कम किया जा सकता है।
  • स्टार एनिस स्किन को टोन करता है, साथ ही स्किन के मसल्स को मजबूत भी बनाता है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां दूर रहती हैं।
  • चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो उन्हें दूर करने के लिए चेहरे पर चक्रफूल लगाएं। इसे हफ्ते में दो बार लगाने से स्किन टाइट बनती है।
  • इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से चेहरे के रोम छिद्र टाइट रहते हैं और उनमें मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.