Move to Jagran APP

Yogurt for Hair and Skin: स्किन और बालों की समस्याओं का बेहतर ट्रीटमेंट है दही, जानिए कैसे करें उपचार

Yogurt for Hair and Skin दही एक नैचरल कंडीशनर है यह बालों को नैचुरल कंडीशनर करती है। बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए दही का मास्क उपयोगी है। गर्मी में सनबर्न की समस्या है तो चेहरे पर दही लगाएं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 03:14 PM (IST)
Yogurt for Hair and Skin: स्किन और बालों की समस्याओं का बेहतर ट्रीटमेंट है दही, जानिए कैसे करें उपचार
बाल झड़ रहे हैं तो दही में कुछ करी की पत्तियां मिलाकर लगाएं हेयर फॉल कम होगा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दही के बिना खाने की थाली अधूरी लगती है। दही ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती हैं, बल्कि सेहत को भी फायदा पहुंचाती है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, लैक्टोज, आयरन, फास्फोरस, विटामिन B6 और विटामिन B12 पाए जाते हैं जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर दही ना सिर्फ हमारी सेहत का ख्याल रखती है बल्कि हमारी स्किन और बालों को भी पोषण देती है। दही के गुणों की वजह से इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर किया जाता है। दही बालों का सबसे ज्यादा ख्याल रखती है। बाल रूखे और टाइट हैं तो बालों को सॉफ्ट बनाने का काम दही करती है। दही बालों की ज्यादातर समस्याओं का उपचार करती है। आइए जानते हैं कि दही का इस्तेमाल स्किन और बालों की समस्याएं दूर करने के लिए कैसे करें।

loksabha election banner

बालों को नैचुरल कंडीशनर करती है दही:

दही एक नैचरल कंडीशनर है, यह बालों को नैचुरल कंडीशनर करती है। बालों की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप दही लेकर उसे अच्छी तरह फेट लें और इसके बाद पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें। दही लगाने के बाद बालों को ढक लीजिए और 30 मिनट के लिए बालों को यूं ही छोड़ दीजिए। आधा घंटे बाद बालों को वॉश कर लें, फर्क आपको साफ दिखेगा।

दही और शहद का मास्क:

दही को शहद के साथ मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे मास्क के रूप में इस्तेमाल करें। 15 से 20 मिनट तक इस मास्क को बालों में लगाएं और फिर बालों को वॉश कर लें। इससे बाल बेहद मुलायम हो जाएंगे।

दो मुंह वाले बालों का भी इलाज करती है दही:

अगर आपके बाल दो मुंह के आ रहे हैं या फिर सिरे से खराब हो रहे हैं तो दही से बना मास्क लगाइए। यह मास्क आपके बालों में सुधार करेगा। सप्ताह में दो बार मास्क लगाएंगे तो बाल सिरे से ठीक हो जाएंगे।

डैंड्रफ का भी इलाज करती है दही:

अगर आपके सिर में डैंड्रफ है तो दही में कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। सप्ताह में दो बार के इस्तेमाल से डैंड्रफ की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

हेयर फॉल का भी उपचार करती है दही:

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो दही में कुछ करी की पत्तियां मिला लें। इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा साथ ही बाल काले भी होंगे।

बालों को लम्बा करेगी दही:

बालों के बढ़ने के लिए भी दही का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। दही में थोड़ी मात्रा में नारियल तेल और गुड़हल के फूल की कुछ पत्तियों को मिलाकर बालों पर लगाएं। इससे फायदा होगा।

दही के स्किन के लिए फायदे:

  • सनबर्न होने पर, बर्न हुई जगह पर दही लगाने से राहत मिलती है।
  • अगर दही से चेहरे की मसाज की जाए, तो यह ब्लीच के जैसा काम करता है। चेहरे पर दही लगाने से त्वचा मुलायम होने के साथ उसमें निखार भी आता है।
  • ड्राई स्किन के लोग आधा कप दही लें और 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस लें। फिर इन तीनों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्वचा का रूखापन कम हो जाएगा। 

                      Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.