Move to Jagran APP

Rice Water Skin Benefits: स्किन और बालों का कुदरती तौर पर इलाज करता है राइस वाटर, जानिए फायदे

Rice Water Skin Benefitsचावल के पानी में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण मौजूद रहते है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल स्किन ट्रीटमेंट में खूब किया जाता है। ये स्किन को टोन करता है और ऑवरऑल स्किन कंडीशन को सही करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 03:05 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 03:05 PM (IST)
राइस वाटर स्किन को टोन करके स्किन की ऑवरऑल कंडीशन को सही करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे और बालों को ग्लो करने का सरल नुस्खा है राइस वाटर। राइस वाटर से मतलब है चावल बनाने में बचा हुआ पानी जिसे देसी भाषा में मांड़ भी कहते है। राइस वाटर ना सिर्फ स्किन के लिए फायदेमंद है बल्कि ये सेहत के लिए भी उपयोगी है। इससे बॉडी को संपूर्ण पौष्टिकता मिलती है साथ ही डाइजेस्टिव सिस्टम भी दुरुस्त रहता था। चावल के पानी का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी किया जाता है। सबसे पहले जापान में चावल के पानी का इस्तेमाल चेहरे को चमकाने के लिए किया जाता था। चावल के पानी में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद रहते है, इतना ही नहीं इसमें एंटी एजिंग गुण भी मौजूद रहते है जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल स्किन ट्रीटमेंट में खूब किया जाता है।

loksabha election banner

राइस वाटर स्किन को टोन करता है और ऑवरऑल स्किन कंडीशन को सही करता है। यह स्किन में मौजूद खराब या मरी हुई कोशिकाओं की जगह नई कोशिकाएं बनाता है और इनको रिपेयर भी करता है। आइए जानते हैं कि राइस वाटर के स्किन और बालों के लिए कौन-कौन से फायदे हैं।

चेहरे को ग्लो करता है:

राइस वाटर चेहरे को ग्लो करता है। यह चेहरे पर उग गए डार्क पैचेज को खत्म कर उस जगह में शाइनिंग पैदा करता है। चेहरे पर इस्तेमाल किए गए ज्यादा कैमिकल के कारण जो झाइयां चेहरे पर पड़ती है, उन्हें भी चावल का पानी साफ करता है।

डैमेज स्किन को रीग्रोइंग करता है:

2013 की एक स्टडी के मुताबिक सूरज की रौशनी और केमिकल के कारण चेहरे की स्किन को जो नुकसान पहुंचता है उसे चावल का पानी रिग्रो कर देता है। राइस वाटर स्किन में कोलैजन के स्तर को बढ़ाता है जिससे स्किन में झुर्रियां नहीं पड़ती और चेहरा मुलायम बना रहता। यानी यह फेस वाश का परफेक्ट कंबीनेशन है।

स्किन की इरीटेशन खत्म करता है:

जब स्किन में सोडियम लॉरेल सल्फेट की मात्रा बढ़ जाती तब स्किन इरीटेट करने लगती है जिसके कारण स्किन के पोर्स में दरारें भी पड़ने लगती। अध्ययन में यह साबित हो चुका है राइस वाटर का दिन में दो बार इस्तेमाल करने से स्किन की इरीटेशन खत्म हो जाती है और चेहरा मुलायम होने लगता है।

डैमेज हेयर को दुरुस्त करता है:

बालों को मुलायम और मजबूत बनाने में राइस वाटर बेहद कारगर साबित हो रहा है। इसमें एमिनो एसिड भी पाया जाता है जिसके कारण यह बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाने में मदद करता है।

ऐसे निकालें चावल से पानी:

हालांकि आजकल ज्यादातर घरों में चावल पकाने के लिए प्रेशर कूकर या इलेक्ट्रिक कूकर का प्रयोग किया जाता है, लेकिन पहले अक्सर लोग खुले या गहरे बर्तन में चावल बनाते थे, चावल का पानी या मांड निकालने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप किसी खुले या गहरे बर्तन में चावल से दोगुनी मात्रा में पानी डालकर उसे उबालें। चावल पक जाने पर एक छन्नी या किसी कॉटन के कपड़े से चावल को छान लें तथा पानी और चावल को अलग कर दें। इसके बाद आप चावल के पानी का सेवन कर सकते हैं।  

               Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.