Move to Jagran APP

Grapeseed Oil:स्किन में निखार लाने के साथ ही बालों की चमक बढ़ाएगा ग्रेप सीड ऑयल, जानिए फायदे

Grapeseed Oil ग्रेप सीड ऑयल हमारी स्किन और बालों के लिए बेहद उपयोगी है। ये स्किन और बालों की कई समस्याएं दूर करता है। इस तेल में उच्च मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है जो त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 26 Nov 2020 04:45 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2020 04:45 PM (IST)
Grapeseed Oil:स्किन में निखार लाने के साथ ही बालों की चमक बढ़ाएगा ग्रेप सीड ऑयल, जानिए फायदे
ग्रेप सीड ऑयल स्किन को करेगा नारिश।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अंगूर खाने में जितने स्वादिष्ठ लगते हैं उससे कहीं ज्यादा अंगूर के बॉडी और स्किन के लिए फायदे हैं। अंगूर में पाया जाने वाले बीज स्किन ट्रीटमेंट करने का काम करते हैं। इन बीजों का ऑयल निकाला जाता है जिसे ग्रेप सीड ऑयल कहते है। ग्रेप सीड ऑयल हमारी स्किन और बालों के लिए बेहद उपयोगी है। इसके इस्तेमाल से स्किन और बालों की कई समस्याएं दूर होती है।

loksabha election banner

अंगूर के बीज के तेल में उच्च मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है, जो त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन की खूबसूरती बनाए रखने में मदद करते हैं। आइए आपको इस तेल के त्वचा और बालों के लिए फायदों के बारे में बताते हैं।

एक्ने से राहत दिलाता है ये तेल

ग्रेप सीड ऑयल मुहांसे और स्किन ब्रेकआउट से लड़ने में मदद करता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो मुहांसे पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारता है और ब्रेकआउट को रोकने के लिए बंद पोर्स की अंदर से सफाई करता है।

स्किन को मुलायम बनाता है

अंगूर के बीज का तेल आपकी त्वचा को नर्म, मुलायम और साफ करता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और विटामिन सी स्किन को कोमल बनाने में मदद करते हैं।  

स्किन में नमी बनाएं रखता है ये तेल

अंगूर का तेल स्किन में नमी के स्तर को बनाए रखता है। तेल में विटामिन ई और सी त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। स्किन को हाइड्रेट रखने से स्किन में रूखापन नहीं दिखता और स्किन चमकदार और खूबसूरत दिखती है।

स्किन की रंगत निखारता है

इस तेल में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट घटक होते हैं जिसे प्रोएंथोसाइनिडिन कहा जाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन टोन में सुधार आता है।

सूरज के हानिकारक प्रभाव से बचाता है

अंगूर के तेल में एंटीऑक्सिडेंट हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकते हैं। इसलिए त्वचा पर इस तेल का इस्तेमाल करने से सूरज की हानिकारक किरणों का असर नहीं होता है।

बालों के लिए अंगूर के बीज का तेल

हमारे स्कैल्प का सीबम उत्पादन बालों की प्राकृतिक चमक और जीवंतता को बरकरार रखता है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे बाल रूखे और बेजान बनने लगते हैं। इस तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो बालों के विाकस में बढ़ावा देता है। इसके इस्तेमाल से बाल हेल्दी और स्मूथ बनते हैं।

इस तेल का इस्तेमाल कैसे करें

  • आप ग्रेप सीड ऑयल का इस्तेमाल सीरम के तौर पर कर सकते हैं।
  • इसे रात को सोने से पहले लगाएंगे तो आपकी स्किन नर्म, मुलायम और जवां दिखेगी।
  • आप इसका इस्तेमाल अपने मॉइस्चराइजिंग क्रीम में मिलाकर भी कर सकते हैं।
  • अपनी हथेलियों में तेल की कुछ बूंदें डालकर और अपने हाथों को एक साथ रगड़कर अंगूर के तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं। 
  • यह तेल पूरी तरह से प्राकृतिक है लेकिन यदि आपकी त्वचा बहुत ज्यादा संवेदनशील है, तो इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।  

                   Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.