Move to Jagran APP

Beauty Benefits of Jeera: स्किन इंफेक्शन से परेशान हैं तो जीरे का पैक लगाएं, जानिए रेसिपी

Beauty Benefits of Jeera जीरे में मौजूद विटामिन ई त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप हमेशा पिंपल से परेशान रहते हैं तो 4-5 दिन जीरे के पानी से मुंह को वॉश करें। इसके इस्तेमाल से स्किन में निखार आता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 06:07 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 06:07 PM (IST)
Beauty Benefits of Jeera: स्किन इंफेक्शन से परेशान हैं तो जीरे का पैक लगाएं, जानिए रेसिपी
जीरे का पानी आपकी स्किन को डिटॉक्सीफाई करेगा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खाने का स्वाद बढ़ाने वाला ज़ीरा ना सिर्फ हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद है बल्कि इसके स्किन के लिए भी कई फायदे हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर जीरा स्किन को ग्लोइंग बनाने में बेहद मददगार है। इसके सेवन से चेहरे के मुहांसों दूर होते हैं साथ ही स्किन में निखार भी आता है। जीरे में मौजूद रोगाणुरोधी प्रॉपटी बैक्टीरिया और फंगस से लड़ती हैं जो कई तरह के स्किन इंफेक्शन से निजात दिलाती है। जीरे में मौजूद विटामिन ई त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। अगर आप हमेशा पिंपल से परेशान रहते हैं तो 4-5 दिन जीरे के पानी से मुंह को वॉश करें। इसके इस्तेमाल से स्किन में निखार आता है। आइए जानते हैं कि जीरा का फेस पैक कैसे तैयार करें और यह किस तरह स्किन को फायदा पहुंचा सकता है।

loksabha election banner

जीरा फेसपैक रेसिपी:

एक बाउल में थोड़ी हल्दी और थोड़ा सा जीरा डालकर अच्छी तरीके से मिलाएं। इसे चिकना बनाने के लिए इसमें शहद की कुछ बूंदें डाल लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सूख जाए तो साफ पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन से पिंपल, दाग-धब्बे गायब होने के साथ-साथ आपको स्मूथ और ग्लोइंग स्किन मिलेगी।

जीरे के स्किन के लिए फायदे

मुहांसों से निजात पाने के लिए जीरे का इस्तेमाल:

रात को सोने से पहले थोड़े से पानी में जीरा भिगोकर रख दें। इससे आप सुबह अपना चेहरा वॉश करें। कई बार इस पानी से चेहरा साफ करने से स्किन इंफेक्शन ठीक होता है।

स्किन को करें डिटॉक्सिफाई:

जीरा में भरपूर मात्रा में क्यूमिनलहाइड, फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जातें जो आपकी स्किन को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते है। 250 मिलीलीटर गर्म पानी में 2 टीस्पून जीरा डालें और इसे ठंडा होने दें। इसका इस्तेमाल आप चेहरे, फेस टोनर, फेसैपक के साथ-साथ बालों को हेल्दी रखने में कर सकते हैं।

                       Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.