Move to Jagran APP

Skin Care In Winters: सर्दियों में इन 10 तरीकों से करें रूखी और बेजान त्वचा की देखभाल

Skin Care In Winters तो फिर सर्दियों में कैसे रखें त्वचा का ख्याल? कुछ घरेलू टिप्स के जरिए सर्दियों में आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत रख सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 02:04 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 02:04 PM (IST)
Skin Care In Winters: सर्दियों में इन 10 तरीकों से करें रूखी और बेजान त्वचा की देखभाल
Skin Care In Winters: सर्दियों में इन 10 तरीकों से करें रूखी और बेजान त्वचा की देखभाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care In Winters: त्वचा की देखभाल हर मौसम में ज़रूरी होती है, लेकिन सर्दी के मौसम में त्वचा को ज़्यादा केयर की ज़रूरत पड़ती है। ठंड के मौसम में सर्द और तेज़ हवाओं की वजह से अक्सर त्वचा रूखापन आ जाता है और वह दिखने में बेजान और सूखी लगती है। यह ऐसा मौसम है जब हमारी त्वचा बेहद नाज़ुक हो जाती है। थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी त्वचा को खराब कर सकती है। 

loksabha election banner

तो फिर सर्दियों में कैसे रखें त्वचा का ख्याल? कुछ घरेलू टिप्स के जरिए सर्दियों में आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत रख सकते हैं।

सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल

1. सर्दियों में साबुन का प्रयोग जितना हो सके कम करें। त्वचा अगर रूखी है तो ग़लती से भी स्क्रब न करें, क्योंकि इससे त्वचा पर मौजूद पोर्स तो खुल जाएंगे लेकिन रूखापन बढ़ सकता है और पिंपल्स आ सकते हैं। स्क्रब तभी करें अगर स्किन ऑयली है ताकि इससे स्किन का ऑयल कम हो सके।

2. सर्दियों में त्वचा को जानदार और कोमल बनाने के लिए दही और चीनी को मिक्स कर अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें।

3. सर्दियों में स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए ज़रूरी है कि विटामिन-ई युक्त मॉइश्चराइज़र लगाएं। चेहरे को साफ पानी से धोएं और रोज़ाना रात को और दिन में 3-4 बार अच्छा मॉइश्चराइज़र लगाएं।

4. सर्दियां आते ही लोग गरम पानी से नहाने लगते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ज़्यादा गरम पानी आपकी त्वचा को रूखा कर सकता है।

5. ग्लिसरीन, नींबू और 3-4 बूंद गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इसे एक शीशी में भरकर रख लें। रोज़ाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

6. चाहे कोई भी मौसम हो त्वचा का ख्याल रखना है तो इसके लिए सबसे ज़रूरी है कि सेहतमंद और संतुलित खाना खाएं। मौसमी फल और सब्ज़ियां खाएं। सर्दियां हैं तो खूब गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजें खाने में शामिल करें।

7. कई लोगों की स्किन पहले से ही रूखी होती है और सर्दियों में ऐसी स्किन का हाल और बुरा हो जाता है। रूखी स्किन के लिए दूध सबसे बेहतर टॉनिक है। चाहे तो इसे आप किसी फेसपैक में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। करीब एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें। रोज़ाना ऐसा करेंगे तो कुछ ही वक्त में फायदा देखेगा।

8. गर्मियों में तो लोग अक्सर सनब्लॉक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी ज़रूरत नहीं समझते, जबकि सूरज की किरणें सर्दियों में स्किन को सबसे ज़्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। अक्सर लोग धूप सेंकते हैं और उसकी वजह से स्किन टैनिंग तो होती ही है वो बेजान भी हो जाती है। इससे बचने के लिए ज़रूरी है कि बाहर बिना सनब्लॉक के न बैठें।

9. सर्दी हो या गर्मी, खूब पानी पीएं ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो। पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो स्किन डेड नहीं होगी और ग्लो बरकरार रहेगा।

10. स्किन को कोमल और हेल्दी रखना है तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल सिर्फ बालों के लिए ही उपयोगी नहीं है बल्कि इससे रोजाना नहाने से एक घंटे पहले शरीर और चेहरे की मालिश करें और फिर नहाएं। स्किन कभी रूखी नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.