Move to Jagran APP

Hair Bleach Side Effects: बालों पर ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं तो जानिए इसके 6 साइड इफेक्ट

Hair Bleach Side Effects बालों पर ब्लीच और कलर का इस्तेमाल करने से बालों का पोषण कम हो जाता है। ब्लीच की वजह से बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है और बालों की ग्रोथ धीमी पड़ जाती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 02:24 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 05:23 PM (IST)
Hair Bleach Side Effects: बालों पर ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं तो जानिए इसके 6 साइड इफेक्ट
ब्लीच बालों में माइश्चर का स्तर कम करती है साथ ही स्कैल्प को भी नुकसान पहुंचाती है।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। फैशन के इस दौर में हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है। बाल खूबसूरती बढ़ाने में अहम किरदार निभाते हैं। बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लेडीज तरह-तरह के रंगों से बालों को कलर करती हैं। बालों पर ब्लीच और कलर का इस्तेमाल करने से बालों की खूबसूरती तो बढ़ जाती है, लेकिन ब्लीच और कलर आपके बालों को बुरी तरह नुकसान पहुंचा देते हैं। ब्लीच और कलर का आपके बालों पर बुरा साइड इफेक्ट पड़ता है। आइए जानते हैं कि ब्लीच और कलर से बालों पर कौन-कौन से साइड इफेक्ट पड़ते हैं।

loksabha election banner

बालों को डैमेज करती है ब्लीच:

एक बार ब्लीच करने से आपके बालों को नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है। अतिरिक्त तेल, हवा, गंदगी, हानिकारक यूवी किरणों से बाल बेहद रूखे और डल पड़ जाते हैं। ब्लीच की वजह से बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है और बालों की ग्रोथ धीमी पड़ जाती है।

बालों में माइश्चर का स्तर कम करती है ब्लीच: 

बालों को ब्लीच करने का मतलब है कि आप अपने संवेदनशील बालों पर कैमिकल रसायनों का उपयोग करके नैचुरल तत्वों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जब आप अपने बालों को ब्लीच करते हैं, तो आपके बाल अपनी नमी खो देते हैं और फिर उसमें प्रोटीन संतुलन बनाए रखना भी मुश्किल हो जाता है।

स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकती है:

ब्लीच या कलर के इस्तेमाल के बाद आप अपने स्कैल्प पर जलन महसूस कर सकते हैं। स्कैल्प पर जलन होने का कारण ब्लीच और कलर में मौजूद स्ट्रॉग कैमिकल्स है।

बालों को ड्राई करती है ब्लीच:

ब्लीचिंग आपके बालों पर ऑक्सीकरण प्रक्रिया द्वारा की जाती है। यह प्रक्रिया आपके बालों को बेहद शुष्क और बेजान बना सकती है। इसलिए जब भी आप खूबसूरत दिखने के लिए बालों पर कलर या ब्लीच के बारे में सोचे तो उससे होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में जरूर जान लें। बालों पर ब्लीच और कलर आपके बालों को खूबसूरत बनाने के बजाए बालों की खूबसूरती बिगाड़ सकते हैं।

ब्लीचिंग हेयर को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत: 

ब्लीचिंग कराने के बाद आपके बालों को अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत होती है। अगर आप बालों पर कलर और ब्लीच कराने के बाद अतिरिक्त देखभाल नहीं करते तो आपके बालों में, ब्रेकेज, हेयर फॉल, रूखे और बेजान दिखेंगे। एक बार ब्लीच कराने के बाद आपके बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है।

बालों को डिस्कलर कर सकती है ब्लीच:

आपके बालों को कलर करने का सबसे बड़ा और प्रमुख साइड इफेक्ट यह है कि आपके बाल डिसकलर हो सकते हैं। बालों का रंग फीका पड़ने पर बाल बेहद अजीब लग सकते है। यदि आप घर पर ब्लीचिंग करते हैं और सही अनुपात में कलर एजेंटों का इस्तेमाल नहीं करते तो आपके बाल बदरूप हो सकते हैं।

                        Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.