Move to Jagran APP

Longer Eyelashes: नैचुरल तरीके से आईलैशेज बढ़ाना चाहती हैं तो इस तरह करें मसाज

Longer Eyelashes कुछ लड़कियों की पलके बेहद कम होती है जिसकी वजह से उनकी आंखों का शेप बड़ा होने के बावजूद भी अच्छा नहीं दिखता। अगर आप नैचुरली लंबी और घनी पलकें चाहती हैं तो तेल से पलकों की मसाज करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 02:31 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 02:50 PM (IST)
Longer Eyelashes: नैचुरल तरीके से आईलैशेज बढ़ाना चाहती हैं तो इस तरह करें मसाज
बादाम का तेल और कैस्टर ऑयल पलकों की तेजी से ग्रोथ बढ़ाते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आंखों की खूबसूरती में हमारी आईलैशेज का अहम किरदार है। नैचुरल थिक आईलैशेज हमेशा आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ाती हैं। वैसे तो मार्केट में कई तरह की ऑर्टिफिशियल आईलैशेज मौजूद रहती है, लेकिन नैचुरल काली घनी पलकें आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगाती है। घनी पलकों से आंखें बड़ी और खूबसूरत दिखती हैं। कुछ लड़कियों की पलके बेहद कम होती है जिसकी वजह से उनकी आंखों का शेप बड़ा होने के बावजूद भी अच्छा नहीं दिखता। अगर आप नैचुरली लंबी और घनी पलकें चाहती हैं तो बहुत से ऐसे उपाय मौजूद हैं जिन्हें आजमाकर आप पलकों को खूबसूरत बना सकती हैं। ये घरेलू उपाय बेहद उपयोगी और सुरक्षित हैं। आईए जानते हैं कि कैसे आप पलकों को काला घना और खूबसूरत बना सकती हैं।

loksabha election banner

कैस्टर ऑयल:

कैस्टर ऑयल ना सिर्फ पलको को नरिशमेंट देता है, बल्कि उनकी ग्रोथ में भी इज़ाफा करता है। आप सोने से पहले एक कॉटन बड की मदद से अपनी लैशेज पर कैस्टर ऑयल लगाएं। रातभर इसे पलकों पर लगा छोड़ दें, और सुबह इन्हें वॉश कर लें। इसके लगातार इस्तेमाल से आपकी पलके काली और घनी होंगी।

वैसलीन का इस्तेमाल:

पलको को घना बनाने के लिए आप रात को सोने से पहले आईलैशेज पर वैसलीन लगाएं। इससे आईलैशेज की ग्रोथ बढ़ेगी।

विटमिन ई:

पलको की ग्रोथ के लिए विटामिन ई बेहद जरूरी है। आप अपनी डाइट में विटामिन ई का सेवन करें और जल्द ही बेहतर नतीजें पाएं।

ऑलिव ऑयल:

पलकों की अच्छी और हेल्दी ग्रोथ के लिए ऑलिव ऑयल बेस्ट है। इसमें विटमिन ई और मोनोसेचुरेटेड फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। मस्कारा ब्रश की मदद से आप इसे अपनी पलकों में लगा सकते हैं।

पेट्रोलियम जैली का करें इस्तेमाल:

पेट्रोलियम जैली पलकों की ग्रोथ और खूबसूरती के लिए भी बेहद उपयोगी है। इसके लिए उंगलियों पर थोड़ा सा पेट्रोलियम जैली लें और उसे अपनी ऊपरी और निचली पलकों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आने लगेगा।

बादाम के तेल से करें मसाज:

बादाम के तेल में आधिक मात्रा में विटमिन डी और विटमिन ई होता है। जो आंखों के लिए मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसके लिए रात को सोने से पहले गुनगुने बादाम तेल को रुई या ईयर बड की सहायता से पलकों में लगाएं और सुबह साफ पानी से धो लें।

एलोवेरा पलकों के लिए है जरूरी:

एलोवेरा ना सिर्फ लैशेज को ठंडक पहुंचाता है, बल्कि इसे मॉइश्चराइज भी करता है। इसमें कई तरह के विटामिन्स व अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसे लैशेज पर अप्लाई करने के लिए आप मसकारा की छड़ी से लैशेज पर एलोवेरा लगाएं और रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह इसे वॉश कर लें। 

                 Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.