Move to Jagran APP

How Lemons Can Cure Wrinkles: पल भर में झुर्रियां ग़ायब कर सकता है नींबू, ऐसे करें इस्तेमाल

Lemons Can Cure Wrinkles चेहरे पर झुर्रियों का मतलब साफ तौर पर बुढ़ापा है। हालांकि अस्वस्थ लाइफस्टाइल और अपनी त्वचा को अनदेखा करने से आपको वक्त से पहले चेहरे पर झुर्रियां दिखेंगी

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 04:30 PM (IST)
How Lemons Can Cure Wrinkles: पल भर में झुर्रियां ग़ायब कर सकता है नींबू, ऐसे करें इस्तेमाल
How Lemons Can Cure Wrinkles: पल भर में झुर्रियां ग़ायब कर सकता है नींबू, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How Lemons Can Cure Wrinkles: एक वक्त सभी की ज़िंदगी में आएगा जब आपकी त्वचा झुर्रियों से भर जाएगी लेकिन इसके बारे में सोचते हुए भी डर लगता है। ऐसा कोई इंसान नहीं जो अपने चेहरे पर झुर्रियां चाहता हो। चेहरे पर झुर्रियों का मतलब साफ तौर पर बुढ़ापा होता है। हालांकि, अस्वस्थ लाइफस्टाइल और अपनी त्वचा को अनदेखा करने से आपको वक्त से पहले अपने चेहरे पर झुर्रियां दिख जाएंगी। इसकी वजह से आप अपनी उम्र से ज़्यादा बूढ़े दिखेंगे।

loksabha election banner

झुर्रियां, चेहरे पर लकीरें, गहरे डाग़, आंखों के नीचे काले घेरे उम्र बढ़नी की निशानियां हैं। ज़्यादातर लोग इन निशानियों से बचने के लिए  एंटी-एजिंग क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, सच्चाई ये है कि ये क्रीम आपकी त्वचा को किसी भी तरह से फायदा नहीं पहुंचाएंगी। इसलिए जितना हो सके उतना घरेलू उपायों का इस्तेमाल करें। इसमें सबसे काम की चीज़ है नींबू। 

आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे नींबू के इस्तेमाल से आप चेहरे की झुर्रियों से निपटारा पा सकती हैं। 

1. शहद और नींबू

कच्चा शहद और नींबू का रस लें और इसे मिला दें। अब इस सोल्यूशन को अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

 2. दही और नींबू

एक बाउल में नींबू का रस और दही को मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।  गुनगुने पानी से धो लें।

3. ज़ैतून का तेल और नींबू

नींबू के रस में थोड़ा सा ज़ैतून का तेल मिला लें। अब इसे उन जगहों पर लगाएं जहां झुर्रियां हैं और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

4. नींबू और विटामिन-ई 

झुर्रियों से फौरन छुटकारा पाने के लिए अपने चेहरे पर नींबू और विटामिन-ई लगाएं। इसके लिए नींबू के रस में विटामिन-ई और बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिला लें। फिर इसे झुर्रियों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। 

5. चीनी और नींबू

चीनी और नींबू को मिलाकर स्क्रब बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.