Move to Jagran APP

Chapped Lips Care: गर्मी में फटे होंठों से परेशान हैं तो इन 5 देसी नुस्खों से करें उपचार

Chapped Lips Care हम जितनी स्किन की केयर करते हैं उतनी ही हमें अपने होंठों की केयर करने की जरूरत है। गर्मी में होंठ ज्यादा फट रहे हैं तो पानी का अधिक सेवन करें और साथ ही बॉडी को हाइड्रेट रखने वाले फूड्स का सेवन करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 05:38 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 05:38 PM (IST)
Chapped Lips Care: गर्मी में फटे होंठों से परेशान हैं तो इन 5 देसी नुस्खों से करें उपचार
फटे होंठों को नर्म और मुलायम बनाने के लिए होंठों पर शहद लगाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तेज गर्मी और गर्म हवाओं का सबसे ज्यादा असर हमारे होंठों पर दिख रहा है। इस मौसम में होंठ रूखे और पपड़ीदार हो रहे है। गर्मी में होंठों की देखभाल करने के लिए हम तरह-तरह के मॉइश्चुराइजर और कोल्ड क्रीम इस्तेमाल करते हैं जो काफी महंगे साधन है। इनका कई बार साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। इस मौसम में रूखे और पपड़ीदार होंठों से निजात पाने के लिए हम लिप बाम, लोशन या लिप्सटिक वगैरह लगाकर बाहर निकलते है जिसकी वजह से धूल के कण हमारी परेशानी और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं।

loksabha election banner

वैसे तो होंठों के फटने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन गर्मी में होंठ फटने का सबसे बड़ा कारण बॉडी में पानी की कमी और सूरज की यूवी किरणें है, जिनकी वजह से होंठ सूख कर फटने लगते हैं। आप भी फटे होंठों से परेशान है तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपना कर इस परेशानी से निजात पा सकती है।

  • फटे होंठों को नर्म और मुलायम बनाने के लिए रात को सोने से पहले होंठों पर शहद लगाएं। शहद में हीलिंग पॉवर अधिक होती है जिससे आपके फटे होंठ जल्द ठीक हो जाते हैं।
  • फटे होंठों के लिए बेस्ट देसी इलाज है गुलाब जल और ग्लिसरीन। गुलाब जल और ग्लिसरीन का पेस्ट बनाएं और उसे रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं, जल्द ही आपके होंठ नर्म और गुलाबी दिखेंगे।
  • फटे होंठों को ठीक करने के लिए देसी घी भी बेहद असरदार है। देसी घी से होंठों की मसाज करने से बल्ड सर्कुलेशन बढ़ेगा साथ ही फटे होंठों से भी निजात मिलेगी।
  • फटे होंठों का इलाज नाभि में भी छुपा है। रात को सोन से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने की समस्या दूर हो जाती है।
  • गुलाब की पत्तियां पीस कर उसमें मलाई मिलाकर होठों में लगाने से होंठ कोमल और मुलायम बनते हैं।

                     Written By: Shahina Noor 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.