Move to Jagran APP

Hair Care Mistakes: काले और मज़बूत बाल चाहती हैं तो रात में इन 5 गल्तियों को नहीं दोहराएं

Hair Care Mistakes सोते में बालों को टाइट बांधकर सोने से बाल जड़ों से खिंचते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं। अगर आप टूटते बालों से परेशान हैं तो रात को बालों को लूज करके सोएं। रात के साथ गीले बालों से सोने से भी बाल कमजोर होते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Wed, 04 Aug 2021 05:06 PM (IST)Updated: Wed, 04 Aug 2021 05:06 PM (IST)
Hair Care Mistakes: काले और मज़बूत बाल चाहती हैं तो रात में इन 5 गल्तियों को नहीं दोहराएं
कॉटन फैब्रिक के तकिया पर सोने से रात को बाल टूटने का खतरा ज्यादा रहता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लंबे काले और घने बाल पाना हर इनसान की चाहत होती है। नेचुरली ऐसे बाल जिसे मिलते हैं वो गोड गिफ्ट होता है। जिन लोगों के ऐसे बाल नहीं होते, उन्हें अपने बालों को साथ काफी मेहनत करना पड़ती है। बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए जितना उनके साथ ट्रीटमेंट करना जरूरी है, उतनी ही बालों के साथ सावधानियां बरतना भी जरूरी है। कुछ लोग बालों की बेहद केयर करते हैं फिर भी उनके बाल कमजोर होकर टूटते रहते हैं, ऐसे में उनकी कुछ गल्तियां जिम्मेदार है। कुछ लोग बालों को जिस तरह दिन में रखते हैं, ऐसे ही बालों को रात में भी रखते हैं, उनकी यह गल्तियां बालों को कमज़ोर और बेजान बना देती हैं। आइए जानते हैं कि बालों को कमजोर बनाने में हमारी कौन-कौन सी गल्तियां है जिन्हें सुधारने की जरूरत है।

loksabha election banner

सोते समय बालों को बांधकर सोना:

अक्सर महिलाओं की आदत होती है कि जैसे वो दिन में बालों को बांधता हैं, वैसे ही रात को भी बांधकर सोती है। सोते में बालों को टाइट बांधकर सोने से बाल ज़ड़ों से खिंचते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं। अगर आप टूटते बालों से परेशान हैं तो रात को बालों को लूज करके सोएं।

गीले बालों के साथ सो जाना:

गर्मी में अक्सर रात को नहाएं बिना नींद नहीं आती, और हम गीले बालों से ही सो जाते हैं। गीले बालों के साथ सोने से बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है, और बाल जल्दी टूटने लगते हैं।

कॉटन का ताकिया कवर बाल टूटने का कारण:

तकिये का कवर भी बाल टूटने का कारण बन सकता है। कॉटन फैब्रिक के तकिया पर सोने से रात को बाल टूटने और उलझने का खतरा अधिक रहता है। बेहतर है कि आप सैटिन, सिल्क फैब्रिक से बने तकिये के कवर का इस्तेमाल करें।

बाल सुलझा कर सोने से होते हैं कमजोर:

अगर आपको रात में बालों में कंघी करने की आदत है तो इसे बदल दीजिए। सोने से पहले बालों को सुलझाने से बाल की स्ट्रेंथ पर दबाव पड़ता है, जिससे बाल तेजी से टूटते हैं।

हर वक्त बालों को हाथ लगाना:

ज्यादातर लड़कियों की आदत होती है कि वो अपने बालों को बार-बार हाथ लगाती है, उनकी यह आदत उनके बालों को नुकसान पहुंचाती है। बाल कमजोर होकर जल्दी गिरने लगते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.