Move to Jagran APP

Lips Care: इन 5 तरीकों से अपने होठों को सर्दियों में भी मुलायम और खूबसूरत बनाएं।

Lips Care होंठ सर्दी के मौसम में भी नर्म मुलायम और कोमल बने रहे इसके लिए जरूरी है कि आप सर्दी में होंठों की खास देखभाल करें। आप घर में ही मॉइश्चुराइज बना कर होंठों को हाइड्रेट कर सकती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 06:43 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 06:43 PM (IST)
Lips Care: इन 5 तरीकों से अपने होठों को सर्दियों में भी मुलायम और खूबसूरत बनाएं।
सर्द मौसम में होंठों की देखभाल खुद करें, ताकि होंठ रहें नर्म मुलायम।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी का सबसे ज्यादा असर स्किन पर देखने को मिलता है। खुश्क हवाएं स्किन को रूखा और बेजान बना देती हैं। खासकर होंठ सर्दी के मौसम में बेहद रुखे और पपड़ीदार हो जाते है। होंठों पर ड्राइनेस इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि कई बार होंठों से खून तक निकलने लगता है। इस मौसम में होंठों की खास देखभाल की जरूरत है। होंठ सर्दी के मौसम में भी नर्म मुलायम और कोमल बने रहे इसके लिए जरूरी है कि आप सर्दी में होंठों की खास देखभाल करें। आइए हम आपको चार ऐसे तरीके बताते हैं जिनकी मदद से आपके होंठ नर्म गुलाबी और सॉफ्ट रहेंगे।

loksabha election banner

होंठों को करें एक्सफोलिएशन:

होठों की स्किन चेहरे की स्किन से ज्यादा नाजुक और पतली होती है। ऐसे में आपको इसका खास ख्याल रखना चाहिए। होठों को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें ताकि डेड स्किन निकले और होंठ नरम बने रहें।

इसके लिए एक सॉफ्ट टूथब्रश या कपड़ा लें। गुनगुने पानी से चेहरे को भिगोएं और हल्के हाथ से एक्सफोलिएट करें। होंठों से बेजान स्किन की परत उतारने से ना सिर्फ डेड स्किन सेल्स बाहर आएंगे बल्कि होठों में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा।

होंठों को मॉइश्चुराइजर से करें हाइड्रेट:

जिस तरह चेहरे की स्किन को बेस्ट मॉइस्चुराइजर की जरूरत है उसी तरह होंठों को एक बेस्ट मॉइस्चुराइजर चाहिए। होंठों में नमी बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का सीरम या नारियल तेल का सीरम इस्तेमाल करें। आप ये सीरम रात को सोने से पहले लगा सकती है। आप चाहें तो ये सीरम घर में तैयार कर सकती है।

एक चम्मच बादाम तेल, एक विटामिन सी कैप्सूल और कुछ बूंद ग्लिसरीन लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और इस सीरम को रोजाना सोने से पहले होठों पर लगाएं। होंठ बेबी सॉफ्ट हो जाएंगे।

होंठों पर लगाएं घर का बना मास्क:

जब आप फेस और बालों की केयर के लिए मास्क लगाती हैं, तो होंठों के लिए मास्क क्यों नहीं लगाती? लिप मास्क बनाने के लिए एक चम्मच शहद ले, उसमें कुछ बूंद नारियल तेल मिलाएं। इसे चम्मच की मदद से होठों पर लगाएं और सेलोफिन से होठों को ढक लें। इससे मास्क टपकेगा नहीं और नमी बरकरार रहेगी। अगर होंठ ज्यादा फटे हुए हैं तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला लें। आप देशी घी भी होठों पर मास्क के रूप में लगा सकती हैं।

सर्दी में लिक्विड लिपस्टिक से परहेज करें:

सर्दियों में कभी भी लिक्विड लिपस्टिक का इस्तेमाल नहीं करें। लिक्विड लिपस्टिक होंठों को और ज्यादा सूखा बना देती है। आप सर्दी में ऐसी लिपस्टिक का इस्तेमाल करें, जो आपके होंठों को मॉइश्चुराइज करें। आप सर्दी मे लिपबाम या लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। सर्दी में आप शिया बटर और एलोवेरा की लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें।

पानी ज्यादा पीए:

सर्दी में पानी आपकी स्किन के लिए सबसे बड़ा उपचार है। पानी की कमी से ही आपकी स्किन और होंठ फटते हैं। पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। यह आपके होंठों की नमी बनाए रखता है और उन्हें मुलायम बनाता है। याद रखें कि होंठों पर बार-बार ज़ुबान नहीं लगाएं, ऐसा करने से होंठ ज्यादा फटते हैं। 

             Written By :Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.