Move to Jagran APP

Honey Face Packs: शहद के 5 होममेड फेस पैक्स, जो रूखी त्वचा को बनाएंगे मुलायम और जवां

Honey Face Packs त्वचा का रूखापन कई स्किन समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसकी वजह से त्वचा में एक्ने खुजली जलन और कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए रूखी त्वचा की समस्या को कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 12:15 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 12:15 PM (IST)
Honey Face Packs: शहद के 5 होममेड फेस पैक्स, जो रूखी त्वचा को बनाएंगे मुलायम और जवां
शहद के 5 होममेड फेस पैक्स, जो रूखी त्वचा को बनाएंगे मुलायम और जवां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Honey Face Packs: त्वचा का रूखापन एक बड़ी समस्या है। खासतौर पर मौसम बदलते वक्त त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है। साथ ही इसके पीछे प्रदूषण भी एक कारण है। कई बार त्वचा के अंदर मौजूद ग्रंथियों के द्वारा सीबम या प्राकृतिक तेल के पर्याप्त मात्रा में उत्पादन न करने की वजह से भी ड्राईनेस या रूखेपन की समस्या होती है।

prime article banner

त्वचा का रूखापन कई स्किन समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसकी वजह से त्वचा में एक्ने, खुजली, जलन और कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए रूखी त्वचा की समस्या को कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। वैसे तो मार्केट में रूखेपन की समस्या को दूर करने के लिए ढेरों क्रीम, मॉइश्चराइज़र, लोशन मौजूद हैं, लेकिन ये समस्या का समाधान नहीं करते। इसलिए ज़रूरी है कि आप त्वचा को अंदर से नमी पहुंचाएं ताकि उसका असर लंबे समय तक रहे।

आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे फेस पैक्स के बारे में जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।

फेस पैक्स: रूखी त्वचा के लिए ऐसे करें शहद का इस्तेमाल

1. शहद, हल्दी और ग्लिसरीन फेसपैक 

हल्दी त्वचा को कई तरह से फायदे पहुंचाती है। ग्लिरीन एक ह्यूमेकटेंट हैं, जो त्वचा को नमी पहुंचाती है। शहद नमी देने के साथ त्वचा को ग्लोइंग और जवां रखने में मदद करता है। 

इसके लिए आपको चाहिए

1 बड़ा चम्मच ऑर्गैनिक शहद 

½ छोटा चम्मच हल्दी 

½ छोटा चम्मच ग्लिसरीन 

सभी चीज़ों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें। जब सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। 

2. शहद और केले का फेसपैक 

फेस पैक्स में केले का इस्तेमाल काफी किया जाता है, क्योंकि ये त्वचा को नमी देता है। इस फेसपैक को लगाने से आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी।

इसके लिए आपको चाहिए

1 बड़ा चम्मच शहद

1 बड़ा चम्मच मैश किया हुआ केला

इन दोनों चीज़ों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें और सूखने दें। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

3. बेसन, दूध और शहद का फेसपैक 

बेसन आपकी त्वचा की डेड स्किन निकालने में मदद करता है। दूध में लैकटिक एसिड मौजूद होता है, जो हल्के स्क्रब की तरह काम करता है। इन दोनों चीज़ों में जब शहद मिलाया जाता है, तो ये त्वचा को साफ करने के साथ उसे पोषण भी देते हैं। 

इसके लिए आपको चाहिए

1 बड़ा चम्मच बेसन 

2 बड़े चम्मच दूध

1 बड़ा चम्मच शहद

बेसन में दूध मिलाएं जब तक एक अच्छा पेस्ट न बन जाए। अब इसमें शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर मसाज करें। सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

Disclaimer: इन फेसमास्क को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.