Move to Jagran APP

Ayurvedic Tips: आयुर्वेद की ये 5 टिप्स अपनाएंगे, तो सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और मुलायम

Ayurvedic Tips आयुर्वेद के ज़रिए आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आप इस पूरे सीज़न अपनी त्वचा को मुलायम और हेल्दी रखने के लिए पहले से तैयारी कर सकती हैं। त्वचा को मुलायम और जवान बनाने के लिए आपको सिर्फ फोलो करने हैं ये पांच आसान सी टिप्स।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 04:00 PM (IST)
Ayurvedic Tips: आयुर्वेद की ये 5 टिप्स अपनाएंगे, तो सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और मुलायम
Ayurvedic Tips: आयुर्वेद की ये 5 टिप्स अपनाएंगे, तो सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और मुलायम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ayurvedic Tips: भारत में सर्दियों ने दस्तक दे दी हैं और इस खुश्क मौसम की चपेट में सबसे पहली आपकी त्वचा आती है। हालांकि, आप इस पूरे सीज़न अपनी त्वचा को मुलायम और हेल्दी रखने के लिए पहले से तैयारी कर सकती हैं। सर्द मौसम में खुजली, रूखापन, त्वचा का फटना, एड़ियों का फटना और सूखे होंट जैसी कई तरह की चीज़ों समस्याएं सामने आती हैं। 

loksabha election banner

इस तरह की समस्या न सिर्फ एक इंसान की त्वचा को खराब करती हैं बल्कि उनका आत्मविश्वास भी कम होता है। हालांकि, इस समस्या के समाधान के लिए मार्केट में कई तरह की क्रीम्स मौजूद हैं लेकिन इसके बावजूद आप अपने लिए सही क्रीम चुनने में सफल नहीं होते। अंत में आप सिर्फ नाखुश रहते हैं।

इन चीज़ों से आप परेशान ज़रूर होते होंगे लेकिन ऐसा नहीं है कि इसका इलाज नहीं है। आयुर्वेद के ज़रिए आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आपको सिर्फ फोलो करने है ये पांच आसान सी टिप्स जिससे आपकी त्वचा बनेगी मुलायम, कोमल और हेल्दी। 

घर पर बनाएं बॉडी लोशन

आप घर पर भी रूखी त्वचा से निपटने के लिए बॉडी लोशन बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटी बोतल में ग्लीसरीन, गुलाब जल और एक नींबू को मिलाकर रखना होगा। इसे आप रोज़ाना चेहरे, हाथ और पैरों में लगा सकती हैं। इसे एक घंटा लगाकर पानी से धो लें। हालांकि, एक बात का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है कि इसे लगाकर बाहर धूप में न जाएं। धूप में जाने से ये आपकी त्वचा को डार्क बना सकता है। 

खूब पिए पानी

अक्सर ठंड के दिनों में देखा गया है कि प्यास कम लगती है इसलिए लोग पानी कम पीते हैं। हालांकि, इसे आदत मत बनाइए। आपको चाहे प्यास न लगे लेकिन दिन में कम से कम दो लीटर पानी ज़रूर पिएं। पानी आपकी त्वचा और शरीर को हाइड्रेट करके रखता है। पानी के अलावा आप फलों का जूस भी पी सकते हैं। 

इसेन्शल ऑइल से करें मसाज

आयुर्वेद में तेल का इस्तेमाल खूब किया जाता है। यहां तक कि स्किन एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि त्वचा के रूखेपन से बचने के लिए सभी को खुद तेल से मालिश करनी चाहिए। इसे अभ्यंग कहा जाता है और इसे नहाने से कुछ देर पहले करना चाहिए।

सेहतमंद खाना खाएं

तेल से मालिश के साथ तेल आपके आहार का भी हिस्सा होना चाहिए क्योंकि त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के लिए आपके शरीर को भी तेल और फैट्स की ज़रूरत होती है। इसके लिए अपने खाने में ताज़ा नारियल, बादाम, ज़ैतून का तेल, घी, मच्छली में अच्छा और हेल्दी फैट मौजूद होता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपके आहार में तेल और फैट की मात्रा अच्छी हो ताकि आपकी त्वचा रहे मुलायम और जवान। 

वर्कआउट करें

वैसे तो मौसम कैसा भी हो आपको वर्कआउट ज़रूर करना चाहिए लेकिन सर्दियों में खासतौर पर एक्सर्साइज़ करनी चाहिए। पसीना बहाइए और समय मिले तो मेडिटेशन भी करें। वर्कआउट से न सिर्फ आपके दिमाग़ को सुकून मिलता है बल्कि त्वचा भी फ्रेश और हेल्दी होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.