Move to Jagran APP

Tips For Uneven Beard Growth: घनी दाढ़ी के लिए आज़माएं ये आसान 5 टिप्स!

Uneven Beard Growth Tipsघनी दाढ़ी न आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे जेनेटिक स्ट्रेस पौष्टिक अहार न लेने और वर्कआउट न करना। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इसका हल नहीं है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 04:00 PM (IST)
Tips For Uneven Beard Growth: घनी दाढ़ी के लिए आज़माएं ये आसान 5 टिप्स!
Tips For Uneven Beard Growth: घनी दाढ़ी के लिए आज़माएं ये आसान 5 टिप्स!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Uneven Beard Growth Tips: बड़ी दाढ़ी रखना आजकल काफी ट्रेंड में है। दाढ़ी न सिर्फ पुरुषों के व्यक्तित्व को निखारने में मदद करती है बल्कि उनकी त्वचा की भी रक्षा करती है। दाढ़ी सिर्फ पुरुषों के सौंदर्य से जुड़ी नहीं है यह उन्हें कई तरह के त्वचा रोगों से बचाती है। कई तरह की रीसर्च में यह बात सामने आई है कि दाढ़ी की वजह से पुरुषों को त्वचा कैंसर तक से बचाव में मदद मिल सकती है। 

loksabha election banner

हालांकि, दाढ़ी बढ़ाते वक्त कोई भी पैची बियर्ड के बारे में नहीं सोचता। घनी दाढ़ी न आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे जेनेटिक, स्ट्रेस, पौष्टिक अहार न लेने और वर्कआउट न करना। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इस समस्या का हल न हो। अगर आप भी दाढ़ी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो आज हम आपको इससे जुड़े कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं।

1. दाढ़ी को लंबा बढ़ाएं

कई बार ऐसा होता है कि आप कुछ दिन दाढ़ी बढ़ाते हैं और जब लगता है कि ये अच्छे से नहीं बढ़ रही तो आप शेव कर लेते हैं। लेकिन अगर आप पैची दाढ़ी को ठीक करना चाहते हैं तो इंतज़ार कीजिए और उसे पूरी तरह से बढ़ने दें। हां, ये ज़रूर है कि कुछ समय के लिए शकल और दाड़ी दोनों अजीब दिखेंगे लेकिन कुछ दिन इंतज़ार करें। 

अगर पैच आपके गालों के बीचो-बीच है, तो लो-ग्रेड क्लीपर से ट्रिम कर लें। यहां आपको क्रिएटिव होने की भी ज़रूरत होगी, ताकि पैच बुरे न लगें।

2. दाढ़ी के कोनों को संवारे

अगर घनी दाढ़ी पाना मुश्किल लग रहा है, तो कलमों और नेकलाइन की दाढ़ी पर काम करें। अगर आप इन जगहों पर ट्रिम करेंगे तो पैच दिखने की उम्मीदें और बढ़ जाती हैं। एंगुलर जॉलीइन के लिए क्लिपर या रेज़र को एडम्स एपल तक चलाएं।

3. दाढ़ी का रखें खास ख्याल

पैची बियर्ड को छिपाने के लिए उस पर मॉइश्चराइज़र लगाने से कुछ हासिल नहीं होता। इस पर एल्कोहॉल फ्री ऑइल या बियर्ड बाम लगाएं। इसके अलावा स्क्रब का भी इस्तेमाल करें इससे डेड स्किन से छुटकारा मिल सकता है।

4. सही खाना खांए

एक अच्छी डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल से बेहतर कुछ नहीं। अपने खाने में विटामिन-बी, विटामिन-सी और ओमेगा-3 ज़रूर शामिल करें। ये सभी चीज़ें बालों के लिए बेहद अच्छी होती हैं। 

5. कलरिंग का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

कभी-कभी पैची बियर्ड से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है और अगर आपने इन सभी उपायों का इस्तेमाल कर लिया है और फिर भी घनी दाढ़ी नहीं मिल पाई है तो एक स्मार्ट ट्रिक अपनाएं। कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि आप पैची स्पॉट्स पर कलर भी कर सकत हैं। इसके लिए आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करें। एक बात का ध्यान रखें कि ये आपकी त्वचा के रंग से बिल्कुल मैचिंग हो।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.