Move to Jagran APP

Pimple Home Remedies: पिंपल होते ही न हो परेशान, बस आज़माएं ये आसान 5 टिप्स

Pimple Home Remedies अगर आप पिंपल्स की परेशानी को आसानी से ख़त्म करना चाहती हैं तो हम बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू उपाय जिनकी मदद कुछ घंटों में ही आपकी समस्या काफी कम हो जाएगी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 04:11 PM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 04:11 PM (IST)
Pimple Home Remedies: पिंपल होते ही न हो परेशान, बस आज़माएं ये आसान 5 टिप्स
Pimple Home Remedies: पिंपल होते ही न हो परेशान, बस आज़माएं ये आसान 5 टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pimples Home Remedies: युवाओं में कील-मुंहासों या कहें पिंपल्स की समस्या आम है। ये समस्या पुरुषों की तुलना महिलाओं और लड़कियों में ज़्यादा देखी जाती है, क्योंकि उनके शरीर में हॉर्मोन में बदलाव अधिक होते हैं। जो लोग एक्ने के शिकार होते हैं उनके चेहरे पर लाल रंग के दाने जैसे हो जाते हैं जिन्हें कील कहते हैं। इन्हें दबाने पर सफेद रंग का पदार्थ निकलता है। वैसे इन्हें बिलकुल भी दबाना या फिर छेड़ना नहीं चाहिए, ऐसा करने से कील की जगह पर गहरे और स्थाई दाग़ रह जाते हैं, साथ ही इंफेक्शन फैल भी जाता है।

loksabha election banner

ख़ैर, ये जिद्दी पिंपल एक बार आपकी ज़िंदगी में आ जाए, तो जाने का नाम नहीं लेते। मूड उस वक्त खराब होता है जब ये किसी खास मौके के कुछ वक्त पहले आ धमकते हैं। लेकिन इस परेशानी को ख़त्म करने के लिए गुस्से में आकर इसे फोड़ने की गलती बिल्कुल ना करें।

अगर आप इसे आसानी से ख़त्म करना चाहती हैं, तो हम आज आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू उपाय जिनकी मदद कुछ घंटों में ही आपकी समस्या काफी कम हो जाएगी। 

1. कई बार पिपंल आने से पहले उस जगह पर दर्द होना शुरू हो जाता है और आप उस दर्द को अच्छी तरह पहचानती होंगी। जैसे ही आपको पिंपल से पहले वाला दर्द हो या हल्का पिंपल नज़र आए सबसे पहले टी-ट्री ऑयल और एलो वेरा जेल मिलाकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगा लें। दोनों में एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ होती हैं। एंटी पिंपल फेसवॉश से चेहरा धोने के बाद इसका इस्तेमाल करें।

2. अगर अचानक कहीं आपको जाना पड़े, तो इसे छिपाने के लिए आप कंसीलर लगा सकती हैं। कंसीलर पिंपल पर लगाएं और अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इससे पिंपल छिप जाएगा और इससे होने वाली रेडनेस भी नज़र नहीं आएगी।

3. रात में सोने से पहले चेहरे को धोएं और इस पर सफेद टूथपेस्ट लगा लें। ध्यान रखें हमेशा पिंपल के लिए व्हाइट टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें। सुबह उठकर इसे धो लें।

4. तेल, मसाले, स्पाइसी और दूध वाली चीजों से दूर रहें। सोने से पहले मेकअप हटाना न भूलें। ऐसा न करने पर स्किन पोर्स बंद हो जातें हैं और इससे पिंपल्स होते हैं। चेहरे को दिन में दो बार धोएं करें।

5. इसके अलावा, आप इससे बचने के लिए नियमित रूप से घरेलू नुस्खे भी फॉलो कर सकती हैं। इसके लिए आप नीम या तुलसी से बने फेस मास्क का इस्तेमाल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.