Move to Jagran APP

Best Foods for Healthy & Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Best Foods for Healthy Glowing Skinक्लिंज़र टोनर आपकी स्किन की बाहर से केयर करते हैं लेकिन स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रखने के समय पर नियामित रूप से पोषक तत्वों से भरपूर भोजन और अधिक पानी आपकी स्किन को खूबसूरत बनाता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 05:45 PM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 05:45 PM (IST)
Best Foods for Healthy & Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स
टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करें आपको मुहांसों से मुक्ति मिलेगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Best Foods for Healthy & Glowing Skin: ग्लोइंग और खूबसूरत चेहरा हर इंसान की ख्वाहिश होती है। ग्लोइंग स्किन के लिए सिर्फ स्किन केयर प्रोडक्ट ही जिम्मेदार नहीं है, बल्कि हमारी डाइट भी जिम्मेदार हैं। कई फूड ऐसे होते हैं, जो स्किन को पोषण देकर स्किन में ग्लो लाते हैं। अगर आप अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों को शामिल करेंगी तो आपकी स्किन अंदर से हेल्दी रहेगी और बाहर से खूबसूरत दिखेगी। क्लिंज़र, टोनर आदि आपकी स्किन की बाहर से केयर देते हैं, लेकिन स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए इसे अंदर से पोषण देना भी जरूरी है। समय पर नियामित रूप से पोषक तत्वों से भरपूर भोजन और अधिक पानी का सेवन आपकी स्किन को अंदर और बाहर दोनों ही तरह खूबसूरत बनाता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट में पांच फूड्स को शामिल करें। फिर देखें कैसे दिखेगा चेहरे पर निखार।

loksabha election banner

टमाटर मुहांसों से दिलाएगा निजात:

टमाटर को अपनी डाइट में शामिल करें आपको मुहांसों से मुक्ति मिलेगी। टमाटर का सेवन कोलेजन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है और त्वचा की उम्र बढ़ने वाले मुक्त कणों को समाप्त करता है। टमाटर का सेवन सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव करता है और स्किन को साफ और स्मूथ बनाता है।

गाजर:

गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन और विटामिन ए स्किन को धूप से बचाता है साथ ही स्किन की केयर भी करता है। गाजर कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने और स्किन को हेल्दी बनाने में अहम किरदार निभाती है। गाजर स्किन के साथ ही आंखों की सेहत के लिए भी बेहद उपयोगी है।

ब्लू बेरीज का करें सेवन:

ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो सेल-डैमेजिंग फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती हैं। ये फ्री रेडिकल्स हमारी स्किन की कोशिकाओं पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है जिसकी वजह से स्किन पर उम्र का असर ज्यादा दिखता है।

संतरे का करें सेवन

संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो ना सिर्फ हमारी अच्छी सेहत के लिए जिम्मेदार है बल्कि खूबसूरत और हेल्दी स्किन के लिए भी जिम्मेदार हैं। संतरे में त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते है जो स्किन में सुधार करते हैं। 

फ्लेक्स सीड्स

ओमेगा -3 से भरपूर फ्लेक्स सीड्स में वॉटर रिटेंशन होता है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके सेवन से स्किन मॉश्चराइज रहती है।  दो चम्मच फ्लेक्स सीड्स मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करते है। इसके सेवन से स्किन पर झुर्रियों से निजात मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.