Move to Jagran APP

Coronavirus Stress: स्ट्रेस में काम आते हैं ये 5 इसेंशियल ऑयल, मन को करेंगे शांत

Essential Oils For Coronavirus Stress अगर आप भी तनाव महसूस कर रहे हैं और बेचैनी को झेलना मुश्किल हो रहा है तो आप भी अपने मन को शांत करने के लिए इसेंशियल ऑयल की मदद ले सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 01:53 PM (IST)Updated: Sun, 12 Apr 2020 09:02 AM (IST)
Coronavirus Stress: स्ट्रेस में काम आते हैं ये 5 इसेंशियल ऑयल, मन को करेंगे शांत
Coronavirus Stress: स्ट्रेस में काम आते हैं ये 5 इसेंशियल ऑयल, मन को करेंगे शांत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Essential Oils For Coronavirus Stress: तनाव से भरा दिमाग़ शायद आजकल देशभर में एक आम बात हो गई है। कोरोना वायरस की महामारी से आज पूरी दुनिया जूझ रही है। ऐसे में हम आशा करते हैं कि सभी इस आपदा से मज़बूती से लड़ेंगे। अगर आप भी तनाव महसूस कर रहे हैं और बेचैनी को झेलना मुश्किल हो रहा है, तो आप भी अपने मन को शांत करने के लिए इसेंशियल ऑयल की मदद ले सकते हैं।

loksabha election banner

यूकलिप्टस ऑयल

ये तेल सांस की दिक्कत, वायरस और किसी भी तरह के फ्लू के लिए परफेक्ट है। इसकी 4-5 बूंदे अपनी हथेली पर डालें और इसे सूंघते हुए गहरी सांस लें। आप इसे डिफ्यूज़र या पॉटपोरी में डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे गुनगुने पानी में डालकर, भांप के साथ सांस ले सकते हैं। तेल की कुछ बूंदें एक टिशू पर डालकर, इसे अपने साथ रख सकते हैं।   

लैवेंडर ऑयल 

हम सभी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देख वास्तव में चिंतित हैं। वायरस से जुड़ी हर रोज़ आ रही ख़बरें हम सभी को काफी तनाव दे रही हैं और इसलिए लैवेंडर तेल का उपयोग करने की सलाह दी जा रही है। यह तेल एक उत्कृष्ट एंटी-स्ट्रेस और एंटी-वायरल तेल है जो आपको सोने में मदद करेगा। आप अपने मन को शांत करने के लिए इसे डिफ्यूज़र या अपने नहाने के पानी में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी कुछ बूंदें लें, अपने पैरों के तलवों और हथेली पर मलें और इसे सूंघे।

रोज़मैरी ऑयल 

पूरी दुनिया में फैली इस महामारी को देख घर पर बैठकर हामीर उदासी लगातार बढ़ रही है। सब के दिमाग़ में यही चल रहा है कि आने वाले महीने कैसे होंगे। ऐसे में रोज़मैरी ऑयल आपके दिल की बैचेनी को दूर कर सकता है। आप इसे अपने नहाने के पानी में इस्तेमाल कर सकते हैं या डिफ्यूज़र में कुछ बूंदें डालकर हल्का और खुश महसूस कर सकते हैं।   

थाइम ऑयल

इस तेल में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, थाइम तेल को एक टिशू में डालकर टेबल, कार और फोन जैसी चीज़ों की सफाई भी कर सकते हैं। इसे पेट पर मलने से आपकी पाचनक्रिया अच्छी होती है।

बेज़िल ऑयल

एक बेहत मज़बूत एंटी-वायरल तेल जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत रखने में मदद करता है। पानी की बोटल में एक-दो बूंदे बेज़िल ऑयल की डालकर इसे पूरा दिन पिएं या तो कम से कम सुबह उठते ही पानी में कुछ बूंदें डालकर पिएं। इसके अलावा आप इसे किसी और तेल के साथ मिलाकर अपनी छाती और पेट के हिस्से में मालिश कर सकते हैं।  

इन सभी तेलों में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। इन्हें इस्तेमाल करना सुरक्षित है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.