Move to Jagran APP

शहद का इस्तेमाल करें और तंदरुस्त रहे

बिमारी से लड़ने की ताकत देता है शहद नाश्ते में शहद का सेवन करें और दिन भर कफ से छुटकारा पाएं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 04:36 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 04:36 PM (IST)
शहद का इस्तेमाल करें और तंदरुस्त रहे
शहद का इस्तेमाल करें और तंदरुस्त रहे

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल। तंदरुस्त रहने के लिए जरुरी नहीं कि आप दिनभर खाते रहें तभी आपकी बॉडी को एनर्जी मिलेगी। जरुरत इस बात की है कि आप अपनी डाइट में सॉलिड फूड शामिल करें जो आपके शरीर के पोषण के लिए जरुरी है। शहद एक ऐसा ही हैल्दी फूड है जो आपकी बॉडी के सिस्टम को दुरुस्त रखता है और तंदरुस्त रहने में आपकी मदद भी करता है। शहद हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। ये खून को साफ करता है और एनिमिया (खून की कमी) को भी दूर करता है। इसमें विटमिन बी और विटमिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। अमेजन आपको शहद की बेहद बढ़िया क्वालिटी बेच रहा है वो भी डिस्काउंट प्राइस पर।

loksabha election banner

Buy now at amazon

Dabur 100% Pure Honey Squeezy, 225g (Buy 1 Get 1 Free):डाबर का ये शहद एक बोतल के साथ एक फ्री है जिसकी कीमत 147 रुपये है। 100% शुद्ध ये शहद आपके वेट को कंट्रोल करता है। इसमें विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो आपके शरीर के पोषण के लिए जरुरी है। इसके लगातार इस्तेमाल से आपको एनर्जी मिलती है आपका इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहता है। अमेजन यूजर्स ने इसे 4.3 स्टार दिए है।

Buy now at amazon

Avdaz Jamun Honey 350G:अमेजन आपको ये शहद 360 रुपये में बेच रहा है। शहद न केवल खाने में स्‍वादिष्‍ट होता है, बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं। इसलिए इसके सेवन से शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और ऊर्जा आती है और यह रोगों से लड़ने के लिए शरीर को ताकत देता है। अमेजन यूजर्स ने इसे 5 स्टार दिए है।

Buy now at amazon

NUTRIMOO Pure & Natural Honey with Tulsi | Half Kg Big Pack | 100% Natural Tulsi Flower Bees - NutriMoo - 500gms PET Bottle: तुलसी फ्लेवर के साथ ये शहद अमेजन आपको 299 रुपये में बेच रहा है जबकि इसकी MRP-398 रुपये है। अगर आपको लंबे समय से खांसी है तो इस शहद का सेवन करें। इसमें मौजूद तुलसी आपका कफ खतम करेगी। यह कार्बोहाइड्रेट का भी प्राकृतिक स्रोत है। शहद को पानी में मिलाकर कुल्ले करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं। शहद दांत के दर्द को दूर करने में भी मदद करता है। दांत में दर्द होने पर रूई के फाहे को शहद में भिगोकर दर्द वाली जगह पर रखने से कुछ ही देर में दांत दर्द से राहत मिलती है। अमेजन यूजर्स ने इसे 4.5 स्टार दिए है।

Buy now at amazon

Farm Naturelle (Farm Natural Produce) Raw Natural Ayurved Recommended Unprocessed Tulsi Forest Flower Honey with Huge Medicinal Value, 815g: अमेजन आपको ये शहद की बोतल 419 रुपये में बेच रहा है जबकि इसकी MRP-499 रुपये है। तुलसी के साथ शहद की सुगंध बेहद अच्छी लगती है और शहद खाने में स्वादिष्ठ लगता है। ये आपको रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है और आपकी बॉडी को तंदरुस्त रखता है। अमेजन यूजर्स ने इसे 3.9 स्टार दिए है।

Buy now at amazon

NUTRIMOO Pure & Natural Honey with Cinnamon | Raw Big Pack | 100% Natural Flower Bees with Multi Benefits of Cinnamon - NutriMoo - 500gms PET Bottle: अमेजन आपको दालचीनी के साथ हनी 299 रुपये में बेच रहा है जबकि इसकी MRP-398 रुपये है। इसके इस्तेमाल से दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम रहता है। आपको सर्दी जुकाम छूट नहीं रहा तो आप इसका सेवन कर सकते हैं जल्दी ही राहत होगी। अमेजन यूजर्स ने इसे 5 स्टार दिए है।

                             Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.