Move to Jagran APP

पौराणिक मान्यताओं के बारे में जानना है तो मेलूहा पढ़िए

मिथकीय धारणाओं पर आधारित है अमीश त्रिपाठी की किताबें

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 11:28 AM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 11:28 AM (IST)
पौराणिक मान्यताओं के बारे में जानना है तो मेलूहा पढ़िए
पौराणिक मान्यताओं के बारे में जानना है तो मेलूहा पढ़िए

नई दिल्ली। किताबों के शौकीनों की आज भी कमी नहीं है जहां जब जैसे मौका मिल जाए किताबों के सागर में डूब जाते हैं। भाग-दौड़ भरी जिंदगी इन किताबों के शौकीनों के लिए एक बैरियर बन गई है। बीजी शड्यूल में लोगों को कम ही किताबे पढ़ने का मौका मिलता है। कुछ लोग पढ़ने के शौकिन भी हैं तो उन्हें किताबों की दुकान तक जाने के लिए समय नहीं मिलता। अमेजन इन शौकीनों की पसंद को बखूबी समझता है। अमेजन ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां इन शौकिनों को किताबें ही नहीं किताबों का संसार मिल जाएगा। जिन लोगों के पास समय का अभाव है वे अमेजन से हर तरह की किताबें खरीद सकते हैं।

loksabha election banner

Buy now at amazon

Meluha Ke Mritunjay (Immortals of Meluha) Paperback – 5 Sep 2011: ट्रेंड में आई किताबें पढ़ना चाहते हैं तो अमीश त्रिपाठी की कई किताबें अमेजन पर बाजार से कम कीमत में मिल रही है। अमीश त्रिपाठी की सबसे चर्चित किताब है मेलूहा। इसका हिन्दी अनुवाद मेलूहा के मृत्यंजय नाम से अमेजन पर उपलब्ध है। Meluha Ke Mritunjay (Immortals of Meluha) Paperback – 5 Sep 2011 यह किताब पेपर बैग में मात्र 225 रुपये में मिल रही है। इस किताब में सिंधु घाटी की सभ्यता को कहानी में पिरोया गया है। लगभग 5000 साल पुरानी हमारी इस सभ्यता के बारे में किताब में आपको बहुत कुछ मिलेगा। अमीश त्रिपाठी ने इस श्रेणी में तीन किताबें लिखी है जिसका पहला खंड है मेलूहा। इस किताब में भगवान शिव के बारे में प्रारंभिक धारणाओँ, मिथ और मान्यताओं के बारे मे जानकारी दी गई है। हिन्दू धर्म के पर्याय कर्म की महत्ता यही से शुरू होती है। किताब में सूर्यवंशी, चंद्रवंशी, नागाओं के बारे में विश्लेषण है। साथ ही सरस्वती नदी के बारे अमूल्य जानकारी दी गई है।

किताब के लेखक अमीश त्रिपाठी आईआईएम से पढ़े हैं। मेलूहा लिखने के बाद अमीश ने 14 साल के बैंकिंग के अपने करिअर को छोड़ दिया और पूरी तरह मिथकीय धारणाओं पर आधारित किताब लिखने को अपना पेशा बना लिया। मेलूहा के बाद उनकी कई किताबें चर्चित हो चुकी हैं और आज वे एक सेलीब्रिटी लेखक बन चुके हैं।

मेलूहा के बाद उनकी तीन किताबों के सेट एमेजॉन पर 707 रुपये में मिल रहे है। ये हैं मेलूहा, वायुपुत्रों का शपथ और नागाओं का रहस्य। अमेजन यूजर्स ने इसे 4.5 स्टार दिए है।

Buy now at amazon

 Sita - Mithila Ki Yoddha Ram Chandra Shrinkhala Kitab 2 (Sita - Warrior of Mithila-Hindi) (Hindi Edition):अमेजन आपको को अमीश त्रिपाठी की राम चंद्र श्रृंखला की दूसरी किताब “सीता” को 243 रुपये में बेच रहा है। अमीष ने इस किताब में पूरी सीरीज का स्ट्रक्चर भी समझाया है। इसके तहत राम और सीता की कहानी एक बिंदु तक पहुंच गई है। ये किताब एक बेहद दिलचस्प और मजबूत थ्योरी बताती है। इस किताब में उनका किरदार सीता वीरांगना है। इसमें सीता के जन्म से लेकर, उनके बचपन, शिक्षा-दीक्षा, मिथिला का शासन संभालने, राम के साथ विवाह और फिर रावण द्वारा हरण किए जाने तक की कथा का बहुत विस्तृत और रोचक वर्णन है। रिडर्स अमीष की इस सीरीज को बहुत दिलचस्पी से पढ़ते है। आपभी इस सीरीज की सीता को पढ़ना चाहते हैं तो आज ही अमेजन से आर्डर करें। अमेजन यूजर्स ने इसे 4.4 स्टार दिए है।

Buy now at amazon

Raavan : Aryavart Ka Shatru (Ram Chandra Book 3) (Hindi Edition) Kindle Edition: अमीश त्रिपाठी की राम चंद्र बुक-3 का हिन्दी रुपांतरण अमेजन आपको 247 रुपये में बेच रहा है। अमीश त्रिपाठी की राम चंद्र श्रृंखला की तीसरी किताब में रावण के जीवन के घटनाक्रमों को बताया गया है। इसमें रावण को ‘ समुद्री डाकू, एक विद्वान, एक योद्धा और एक राजा’ के रूप में दिखाया गया। इसमें ‘क्या रावण अब तक के इतिहास का सबसे बड़ा खलनायक था? इस किताब में अमीष ने और किन-किन पहलुओं को उठाया है उन्हें जानने के लिए आप अमेजन से इस किताब को खरीद सकते है।अमेजन यूजर्स ने इसे 4.4 स्टार दिए है।

                      Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.