Move to Jagran APP

इंटरनेशनल डांस डे

आने वाली छुट्टियों के सीजन के लिए तुमने प्लानिंग जरूर की होगी। तुममें से कुछ ऐसे भी होंगे, जिन्होंने डांस सीखने का मन बनाया होगा। यदि अच्छी बीट और रिद्म पर तुम्हारे पैर अपने-आप थिरकने लगते हैं, तो हो जाओ डांस सीखने को तैयार। इंटरनेशनल डांस डे के मौ

By Edited By: Published: Fri, 25 Apr 2014 11:13 AM (IST)Updated: Fri, 25 Apr 2014 11:13 AM (IST)
इंटरनेशनल डांस डे

आने वाली छुट्टियों के सीजन के लिए तुमने प्लानिंग जरूर की होगी। तुममें से कुछ ऐसे भी होंगे, जिन्होंने डांस सीखने का मन बनाया होगा। यदि अच्छी बीट और रिद्म पर तुम्हारे पैर अपने-आप थिरकने लगते हैं, तो हो जाओ डांस सीखने को तैयार। इंटरनेशनल डांस डे के मौके पर आओ तुम्हें बताएं डांसिंग के स्मार्ट टिप्स..

loksabha election banner

दोस्तो, तुम सबके फेवरेट डांसिंग स्टार प्रभु देवा टीनएज में भरतनाट्यम सीखने जाते थे, पर वे छुप-छुप कर माइकल जैक्सन की डांस स्टाइल की नकल भी करते थे। एक दिन प्रभु के टीचर ने उन्हें ऐसा करते देख लिया। उन्होंने प्रभु से पूछा कि मैं तुम्हें कुछ और सिखाता हूं, पर तुम यह कैसे स्टेप्स कर रहे हो? प्रभु ने झट से माइकल जैक्सन का नाम ले लिया।

प्रभु के टीचर इस नाम से वाकिफ नहीं थे, लेकिन उस दिन उन्होंने न केवल माइकल जैक्सन के बारे में विस्तार से जाना, बल्कि प्रभु को भी यह डांस करने से कभी नहीं रोका। प्रभु देवा ने अपने एक-एक इंटरव्यू में यह कहानी बताते हुए अपने किशोर दोस्तों को डांसिंग के कुछ टिप्स भी दिए। जैसे- अपने टीचर से डांस जरूर सीखें, लेकिन उन पर पूरी तरह निर्भर कभी न रहें। उनके मुताबिक, हमें कुछ ऐसा नया 'इनोवेट' करना चाहिए, जिससे टीचर भी हैरान हो जाएं। दोस्तो, यदि तुम भी डांस के शौकीन हो, तो यह कहानी तुम्हें जरूर पसंद आएगी। तुम बढि़या डांसर कैसे बन सकते हो, इसके लिए डांस एक्सप‌र्ट्स ने कुछ बातें बताई हैं..

टेक्निक को जानो

डांस आर्ट होने के साथ-साथ एक विज्ञान भी है। हर डांस की अपनी एक खास टेक्निक होती है। डांस के धुरंधर माने जाने वाले बिरजू महाराज, सोनल मानसिंह, सरोज खान से लेकर श्यामक डावर, टैरेंस, रेमो डिसूजा आदि सभी नामी डांसर-कोरियोग्राफर अपनी सफलता का श्रेय अपने गुरुओं द्वारा बताई गई टेक्निक्स को ही देते हैं।

कामयाबी के मंत्र

यदि तुम डांस को हॉबी के तौर पर सीख रहे हो, तो इसमें जोश के साथ-साथ कड़ी मेहनत भी जरूरी है। जाने-माने कोरियोग्राफर श्यामक डावर के मुताबिक, 'केवल शुरुआती जोश से आप डांस नहीं सीख सकते, बल्कि कड़ी मेहनत, संयम और आत्मविश्वास से आप बन सकते हैं बढि़या डांसर।'

फिटनेस जरूरी

डांस हर कोई कर सकता है, पर डांस सीखने के लिए फिटनेस पहली शर्त है। श्यामक डावर के अनुसार, डांस का प्रशिक्षण जितनी कम उम्र में लिया जाए, उतना ही बेहतर होता है। पर यही योग्यता काफी नहीं है। यदि आप फिट नहीं हैं तो आपका स्टेमिना भी बहुत कम होगा। आप घंटों मेहनत नहीं कर सकते, ऐसे में बढि़या डांसर बनने की कल्पना बेमानी है।

बेस है क्लासिकल डांस

डांस सीखने का मन है, तो क्लासिकल डांस की बारीकियों को सबसे पहले सीखना होगा। इसके बाद दूसरा डांस सीखना आसान हो जाता है। क्लासिकल से तुम्हारा बेस बन जाएगा और आगे चलकर तुम डांस के किसी भी फॉर्म को आसानी से अपना पाओगे।

(मर्जी पेस्टनजी, कोरियोग्राफर)

भारत के क्लासिकल डांस

भरतनाट्यम नृत्य शैली का विकास दक्षिण भारत के तमिलनाडु में हुआ। कथक उत्तर भारत का लोकप्रिय डांस स्टाइल है। केरल का कथकली व मोहिनीअ˜म, आंध्र का कुचिपुड़ी, उड़ीसा का ओडिसी, मणिपुर का मणिपुरी प्रमुख भारतीय नृत्य शैलियां हैं।

(सीमा झा)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.