This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

कपिल देव का किशोरों को संदेश

पढ़ाई को बनाओ फन मैंने क्रिकेट के मैदान में हर मैच को फन की तरह लिया है। ऐसा करने से कोई भी काम मुश्किल नहीं लगता है और प्रेशर हावी नहीं होता। आप केवल अपने परफॉमेंस पर फोकस कर पाते हैं। आपके सोचने-विचारने का दायरा बढ़ जाता है। दरअसल, जीत

Fri, 11 Oct 2013 11:26 AM (IST)
कपिल देव का किशोरों को संदेश

पढ़ाई को बनाओ फन

मैंने क्रिकेट के मैदान में हर मैच को फन की तरह लिया है। ऐसा करने से कोई भी काम मुश्किल नहीं लगता है और प्रेशर हावी नहीं होता। आप केवल अपने परफॉमेंस पर फोकस कर पाते हैं। आपके सोचने-विचारने का दायरा बढ़ जाता है। दरअसल, जीतना-हारना या अच्छे नंबर लाना इसी बात पर डिपेंड करता है कि आप अपने काम में कितने इन्वॉल्व हैं और आप उसे कितना एंज्वॉय करते हैं।

कॉम्पिटिशन नहीं

मुझे बहुत तकलीफ होती है, जब मैं आज के बच्चों को एक-दूसरे से प्रतियोगिता करते देखता हूं। वे बस यही सोचकर पढ़ाई करते हैं कि किसे हराना है, अमुक से ज्यादा नंबर लाना है आदि। मैं यह मानता हूं कि प्रतियोगिता की भावना आपको कुछ नया सोचने या ईजाद करने का मौका नहीं देती। दोस्तो, पढ़ाई तभी सार्थक होगी, जब आप अपना ग्रुप बनाएंगे और मिल-जुलकर समाज के लिए कुछ कर दिखाएंगे।

मेहनत खाली नहीं जाती

जब हमारे अंदर मेहनत करने का जज्बा जाग जाता है, तब हमारे लिए कोई भी काम मुश्किल नहीं रह जाता। यह बात हमेशा याद रखें कि लगन और मेहनत से किया गया काम कभी खाली नहीं जाता। इसलिए आप जो भी काम करें, उसमें अपनी पूरी ताकत लगा दें। ऐसा करने से न केवल आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि और बेहतर काम करने की प्रेरणा भी मिलेगी। फिर हम किसी भी काम में जीत हासिल कर लेते हैं।

जानो अपना इतिहास

इतिहास हम क्यों पढ़ते हैं? इसलिए नहीं कि अकबर या बाबर कौन था? या फलां लड़ाई कब लड़ी गई? केवल तथ्यों की पढ़ाई नहीं है इतिहास। अगर इतिहास की कहानियों का मर्म समझ लिया जाए, तो आगे की योजना बनाने में आसानी होती है। इतिहास हमारी गलतियों के बारे में आगाह करता है, ताकि हम अपनी पुरानी गलतियां न दोहराएं। वही रास्ता चुनें, जो सही दिशा में जाता हो।

(प्रस्तुति- एस. झा)

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर