Move to Jagran APP

पोर्टेबल हार्ड ड्राइव्स का जमाना

चाहे लैपटॉप हो या स्मार्टफोन, मेमोरी क्रंच की प्रॉब्लम सभी में होती है। यहां तक कि लैपटॉप में 1 टीबी की स्टोरेज भी एक वक्त के बाद कम पड़ने लगती है। एक्सटर्नल पोर्टेबल हार्डडिस्क न केवल हमें ज्यादा मेमोरी स्टोरेज देती हैं, बल्कि उनमें मूवीज, सॉन्ग्स, गेम्स या डेटा को स्टोर करके कहीं भी ले जा सकते हैं यानी चलते-फिरते डेटा एक्सेस

By Edited By: Published: Tue, 01 Apr 2014 04:51 PM (IST)Updated: Tue, 01 Apr 2014 04:51 PM (IST)
पोर्टेबल हार्ड ड्राइव्स का जमाना

चाहे लैपटॉप हो या स्मार्टफोन, मेमोरी क्रंच की प्रॉब्लम सभी में होती है। यहां तक कि लैपटॉप में 1 टीबी की स्टोरेज भी एक वक्त के बाद कम पड़ने लगती है। एक्सटर्नल पोर्टेबल हार्डडिस्क न केवल हमें ज्यादा मेमोरी स्टोरेज देती हैं, बल्कि उनमें मूवीज, सॉन्ग्स, गेम्स या डेटा को स्टोर करके कहीं भी ले जा सकते हैं यानी चलते-फिरते डेटा एक्सेस कर सकते हैं। इस बार जानें, कुछ ऐसी बेस्ट पोर्टेबल एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव्स के बारे में, जो आपके लैपटॉप या कंप्यूटिंग डिवाइसेज की स्टोरेज को कई गुना बढ़ा देंगी..

loksabha election banner

सीगैट बैकअप प्लस

अपने नाम की तरह इसका साइज भी पॉकेट फ्रेंडली है। इस 2.5 इंच की डिवाइस को यूजर पर्सनल डिजिटल लाइब्रेरी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें डेटा प्रोटेक्शन के साथ फ्लेक्सिबल बैकअप का भी फीचर है। इसके अलावा, यह सोशल नेटवर्किंग साइट पर सेव फोटोग्राफ्स को ऑटोमेटिकली सेव करती रहती है। इसके बैकअप प्लस फीचर को बेहद आसानी से फेसबुक, फ्लिकर और यूट्यूब अकाउंट्स से सीधे कनेक्ट किया जा सकता है। यह डिवाइस भी विंडोज के साथ मैक ओएस पर बेहतरीन काम करती है। यह यूएसबी 3.0 को सपोर्ट करती है, और यूएसबी 2.0 कॉम्पैटेबल है।

स्टोरेज : 1 टीबी

प्राइस : 5,395 रुपये

डब्ल्यूडी माइ पासपोर्ट

बाकी हार्ड ड्राइव्स की तरह यह भी बेहद कॉम्पैक्ट है। 2.5 इंच साइज वाली डब्ल्यूडी माइ पासपोर्ट हार्ड ड्राइव बैकअप के साथ यह स्टोरेज पर्पज भी सॉल्व करती है। इसके अलावा, यह विंडोज के साथ मैक ओएस के लगभग सभी वर्जंस 10.5, 10.6, 10.7 को सपोर्ट करती है। यह ड्राइव यूएसबी 3.0 और यूएसबी 2.0 को भी सपोर्ट करती है। यूएसबी 3.0 पर यह 5 जीबी प्रति सेकंड की स्पीड से डेटा ट्रांसफर करती है, जबकि यूएसबी 2.0 पर इसकी स्पीड 480 एमबी प्रति सेकंड होती है। इसका ऑटोमेटिक बैकअप सॉफ्टवेयर पासवर्ड

प्रोटेक्टेड है।

स्टोरेज : 1 टीबी

प्राइस : 5,499 रुपये

तोशिबा कैनवियो सिंपल

अपने नाम की तरह तोशिबा कैनवियो का यूज भी बिल्कुल सिंपल है। इसे आप डिजिटल लाइब्रेरी की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें न केवल फाइल्स स्टोर कर सकते हैं, बल्कि प्लग ऐंड प्ले फीचर के साथ पिक्चर्स, म्यूजिक, वीडियोज भी स्टोर कर सकते हैं। इसमें ड्रैग ऐंड ड्रॉप का भी ऑप्शन है, जिससे यूजर अपने लैपटॉप और हार्ड ड्राइव के डेटा को बेहद आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। इस डिवाइस में बिल्ट-इन इंटरनल शॉक सेंसर और रैम-लोडिंग टेक्नोलॉजी का भी यूज किया गया है, जो डिवाइस के अचानक गिरने जैसी प्रॉब्लम होने पर आपके डेटा का ख्याल रखती है। इसमें यूएसबी 3.0 टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है, जो 5 जीबीपीएस की स्पीड से डेटा ट्रांसफर कर करती है। इसके अलावा, यह डिवाइस यूएसबी 2.0 को भी सपोर्ट करती है।

स्टोरेज : 1 टीबी

प्राइस : 4,800 रुपये

डेल बैकअप प्लस

जेल बैकअप प्लस प्लग ऐंड प्ले फीचर के साथ आती है। इस फीचर की खासियत है कि फॉर्मेट या एक्सटर्नल असिस्टिंग सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किए बिना ही, यूजर इसे यूज कर सकता है। इसमें भी ड्रैग ऐंड ड्रॉप का ऑप्शन है, जिससे फाइल्स को आसानी से लैपटॉप और एक्सटर्नल हार्डड्राइव में ट्रांसफर किया जा सकता है। इसमें सेव फोटोग्राफ्स को यूजर फेसबुक, फ्लिकर या यूट्यूब पर भी सीधे शेयर कर सकते हैं। यह डिवाइस यूएसबी 3.0 को सपोर्ट करती है, जिससे फास्ट डेटा स्पीड मिलती है, वहीं यूएसबी 2.0 कॉम्पैटेबल है। इसके अलावा, यह विंडोज के साथ मैक ओएस को भी सपोर्ट करती है। सुपर स्पीड पाने के लिए थंडरबोल्ट या फायरवायर 800 के जरिए इसके सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया जा सकता है। यही इसका यूएसपी है।

स्टोरेज : 1 टीबी

प्राइस : 5,250 रुपये

वर्बेटिम स्टोर एन गो यूएसबी

इसका साइज 2.5 इंच है और इसमें बैकअप सॉफ्टवेयर के साथ सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर भी है। यह ड्राइव विंडोज एक्सपी, विस्टा और 7 के साथ मैक ओएस एक्स 10.1 या उससे ऊपर के वर्जंस को सपोर्ट करती है। इसकी डेटा ट्रांसफर स्पीड 4800 एमबी प्रति सेकंड तक है। इसमें नीरो का बैकइटअप और बर्न सॉफ्टवेयर है।

स्टोरेज : 1 टीबी

प्राइस : 5,400 रुपये

सीगैट गोफ्लेक्स सैटेलाइट मोबाइल

सीगैट गोफ्लेक्स वायरलेस हार्डड्राइव है और यही इसका यूएसपी भी है। लैपटॉप और स्मार्टफोन से इसे बेहद आसानी से बिल्ट-इन वाइ-फाइ की मदद से एक्सेस किया जा सकता है। यह विंडोज एक्सपी, विस्टा और विंडोज 7 के अलावा मैक ओएस के 10.5.8 या उसके बाद के वर्जन को भी स सपोर्ट करती सपोर्ट करता है।

स्टोरेज : 500 जीबी

प्राइस : 9,540 रुपये

बुफालो मिनीस्टेशन थंडरबोल्ट

प्राइस के हिसाब से आपको यह ड्राइव महंगी लग सकती है, लेकिन इसके फीचर्स बेजोड़ हैं। इस डिवाइस को मैक यूजर्स की जरूरतों को देखते हुए डेवलप किया गया है। इसमें टाइम मशीन बैकअप का ऑप्शन है, जिससे यूजर्स बैकअप टाइमिंग को शिड्यूल कर सकते हैं। इसमें प्लग ऐंड प्ले यूएसबी का फीचर है। यह एल्युमिनियम डिजाइंड है। यह यूएसबी 3.0 और 2.0 को सपोर्ट करती है।

स्टोरेज :1 टीबी

प्राइस : 21,990 रुपये

बुफालो मिनीस्टेशन स्टेल्थ

यह डिवाइस स्लीक होने के साथ ट्रेंडी लुक भी देती है। इसे यूज करने के लिए लैपटॉप या डेस्कटॉप में कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ती, क्योंकि यह प्लग ऐंड प्ले इंस्टॉलेशन फीचर के साथ आती है। यह विंडोज एक्सपी, विस्टा और 7 के अलावा, मैक ओएस एक्स वर्जन 10.4 या उससे ऊपर के वर्जंस को सपोर्ट करती है। इसकी ट्रांसफर स्पीड 5 जीबी प्रति सेकंड तक है।

स्टोरेज : 500 जीबी

प्राइस : 3,770 रुपये

सैमसंग 840 प्रो-सॉलिड

स्टेट ड्राइव

एसएसडी स्टोरेज ड्राइव्स इन दिनों काफी पॉपुलर हैं। यह ड्राइव बे कनवर्टर या यूएसबी-टु-साटा अडॉप्टर की बजाय सैमसंग मैजिशियन सॉफ्टवेयर के साथ आती है। यह विंडोज, लिनक्स के साथ मैक ओएस एक्स को सपोर्ट करती है। इसकी यूएसपी है फास्टर परफॉर्र्मेस और लो-एनर्जी कंजप्शन। यह ड्राइव 540 एमबी प्रति सेकंड की स्पीड से डेटा रीड और राइट कर सकती है।

स्टोरेज : 256 जीबी

प्राइस : 15,200 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.