Move to Jagran APP

स्टडी होगी ईजी

आज के टेक वल्र्ड में स्टूडेंट्स अपनी स्टडी को टेक्नोलॉजी की हेल्प से काफी आसान बना सकते हैं। वे अपने लेक्चर को रिकॉर्ड कर सकते हैं या फिर क्लासमेट के साथ कम्युनिकेट कर सकते हैं। जानिए कैसे टेक्नोलॉजी स्टूडेंट्स की स्टडी को आसान बना सकती है...

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 29 Apr 2015 04:05 PM (IST)Updated: Wed, 29 Apr 2015 04:07 PM (IST)
स्टडी होगी ईजी

आज के टेक वल्र्ड में स्टूडेंट्स अपनी स्टडी को टेक्नोलॉजी की हेल्प से काफी आसान बना सकते हैं। वे अपने लेक्चर को रिकॉर्ड कर सकते हैं या फिर क्लासमेट के साथ कम्युनिकेट कर सकते हैं। जानिए कैसे टेक्नोलॉजी स्टूडेंट्स की स्टडी को आसान बना सकती है...

loksabha election banner

लेक्चर कैप्चर

क्लास में लेक्चर को सुन कर उसे लिखने के दौरान आप कई महत्वपूर्ण चीजों को मिस कर जाते हैं, लेकिन आज के टेक वल्र्ड में ऐसे कई ऐप्स हैं, जो लेक्चर को रिकॉर्ड करने की सुविधा देते हैं। लेक्चर कैप्चर ऐप की हेल्प से आप न सिर्फ उसे रिकॉर्ड कर सकते हैं, बल्कि उसे अपनी सुविधा के अनुसार बाद में सुन भी सकते हैं। आईपैड यूजर्स के लिए साउंडनोट (आईओएस) पॉपुलर लेक्चर कैप्चर ऐप है। यह स्टूडेंट्स को ऑडियो और वीडियो फॉर्म में लेक्चर रिकॉर्ड करने की सुविधा देता है। इसके अलावा, शेयरयोरबोर्ड (एंड्रॉयड) ऐप से स्टूडेंट्स व्हाइटबोर्ड का फोटोग्राफ किसी भी एंगल से लेकर उसे शेयर कर सकते हैं। साथ ही, आप रिवीजन के लिए डेटाज को स्टोर कर सकते हैं। इनके अलावा, नोट्सप्लस (आईओएस), ऑडियो मेमोज फ्री-द वॉयस रिकॉर्डर, लेक्चर कैप्चर (आईओएस) भी काफी पॉपुलर

ऐप है।

रिवीजन

अच्छी तैयारी के लिए सब्जेक्ट का रिवीजन काफी जरूरी होता है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि हर वक्त बुक या फिर नोट्स को अपने साथ लेकर घूमा जाए। कई सारे एप्लिकेशंस हैं, जो रिवीजन में हेल्प करते हैं। आईपैड के लिए एवरनोट पीक (आईओएस) पॉपुलर रिवीजन ऐप है। अगर आपके पास आईपैड नहीं है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपके लिए एग्जाम टाइम ऐप एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह माइंड मैप्स, फ्लैश कार्ड, नोट्स और क्विक रिवीजन के लिहाज से यूजफुल है। इसके अलावा, रिवीजन ऐप (आईओएस), एग्जाम काउंटडाउन (आईओएस)

और स्टडी ब्ल्यू की हेल्प ले सकते हैं।

स्टूडेंट प्लानर

आज की यूनिवर्सिटी लाइफस्टाइल में स्टूडेंट प्लानर ऐप्स काफी पॉपुलर हो रहे हैं। ये ऐप न सिर्फ आपके पेपर वक्र्स को कम करते हैं, बल्कि डिवाइस पर रिमाइंडर और अलर्ट भी भेजते रहते हैं। स्टूडेंट्स के बीच टाइम टेबल (एंड्रॉयड) ऐप काफी पॉपुलर है। इसका यूजर इंटरफेस काफी शार्प और क्लीन है। यहां स्टूडेंट्स अपने टाइम टेबल सेट कर सकते हैं। अगर आप स्प्रेडशीट स्टाइल वाला लेआउट चाहते हैं, तो माई क्लास शेड्यूल (एंड्रॉयड) या फिर क्लास टाइमटेबल (आईओएस) ऐप अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।

एग्जाम प्रिपरेशन

विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए कुछ टेस्ट देने होते हैं। जीमैट, एमकैट, एलसैट और जीआरई जैसे एग्जाम कई संस्थानों में एडमिशन के लिए जरूरी होते हैं। बेंचप्रिप ऐप में सोशल नेटवर्किंग स्टाइल की फंक्शनैलिटीज दी गई हैं। इसकी मदद से यूजर टेस्ट दे चुके स्टूडेंट्स कनेक्ट हो सकते हैं। इसके अलावा, यहां आपको रिवीजन मैटीरियल, क्विज, नोट्स आदि मिल जाएंगे। साथ ही, यूजर्स अपने लर्निंग प्रोग्रेस को भी ट्रैक कर पाएंगे। स्टूडेंट्स टीसीवाई एग्जाम प्रिप. (एंड्रॉयड) ऐप है। इस ऐप से स्टूडेंट्स एमबीए, कैट टेस्ट, जीआरई, गैट और बैंक एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

वीडियो कॉल

आजकल अधिकतर स्टूडेंट्स वीडियो कॉलिंग सॉफ्टवेयर से परिचित हैं। इनमें स्काइप और फेसटाइम (आईओएस 7) पॉपुलर है। लेकिन अब यह तकनीक और आसान हो गई है। कैमरों की क्वालिटी पहले से बेहतर हुई है और स्पीड भी बढ़ी है। स्टूडेंट्स इन ऐप्स की मदद से अपने क्लासमेट से वीडियो चैट कर सकते हैं। आईफोन पर वीडियो कॉलिंग के लिए फेसटाइम पॉपुलर है। इसके अलावा, वीडियो कालिंग के लिए स्काइप, फ्रिंग, मोविचा और टैंगो के जरिए भी आपस में वीडियो चैट किया जा सकता है।

स्टूडेंट सेफ्टी

अक्सर पढ़ाई के सिलसिले में स्टूडेंट्स को घर से बाहर रहना पड़ता है या फिर वे ट्यूशन, कॉलेज आदि अकेले भी जाते हैं। जब आप अकेले होते हैं, तो रिस्क भी होता है। आजकल ऐसे कई पर्सनल सेफ्टी ऐप्स मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल ऑन ऐंड ऑफ कैंपस किया जा सकता है। अगर आप रात में कोचिंग या कॉलेज से अकेले आ रहे हैं, तो ये ऐप्स सेफ रखने में आपकी हेल्प करेंगे। सर्किल ऑफ सिक्स ऐसा ही एक ऐप है, जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइस को सपोर्ट करता है। इस ऐप की मदद से आप अपने क्लोज फ्रेंड्स से कनेक्ट रह सकते हैं। अगर आप किसी मुश्किल में फंस जाते हैं, तो केवल एक टच से सर्किल में शामिल सभी फ्रेंड्स को इमरजेंसी एलर्ट भी भेज सकते हैं। जीपीएस ट्रैकर के जरिए फ्रेंड्स की लोकेशन अपने डिवाइस पर देख सकते हैं। आप स्टूडेंट्स वॉच ओवर मी, बीसेफ, रिएक्ट मोबाइल आदि ऐप्स की हेल्प भी ले सकते हैं।

फिटनेस

स्टडी पर फोकस तभी होगा, जब आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे। अगर आप अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए जिम नहीं जा पा रहे हैं, तो कुछ ऐप्स की हेल्प लेकर स्वस्थ रह सकते हैं। इसके लिए आप निक ट्रेनिंग क्लब (आईओएस), मूव्स, फिटबिट (आईओएस), जेफिट, रनकिपर, 7 मिनटवर्कआउट, मैपमाई फिटनेस जैसे एप्लिकेशंस की मदद ले सकते हैं। इनके अलावा, हृह्वस्रद्दद्ग आपके फिटनेस डेटाज को एक जगह कलेक्ट कर देगा। इस तरह आप अपने न्यूट्रिशन, एक्सरसाइज, डिहाइड्रेशन, स्लिपिंग पैटर्न को ट्रैक कर सकते हैं। उक्त ऐप्स के अलावा, ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी, ड्रॉपबॉक्स फॉर मोबाइल, पेंनुलटिमेट, स्काउट और सोक्रिएटिव भी यूजफुल हो

सकते हैं।?

वेक-अप

अगर आप क्लास या ट्यूशन जाने में अक्सर लेट हो जाते हैं, तो अलार्मी: स्लीप इफ यू कैन ऐप आपके लिए ही है। यह अलार्म ऐप स्टूडेंट्स के लिए ही है। अलार्मी न सिर्फ आपको समय से जगाएगा, बल्कि आपको लेटेस्ट वेदर अपडेट भी देगा। यह आपको बताएगा कि घर से निकलने से पहले छाता लेना जरूरी है या नहीं। इसके अलावा, स्लीप साइकल ऐप भी है, जो यूजर्स के स्लिपिंग पैटर्न को सुधारने में मदद करता है। यह आपके स्लीपिंग पैटर्न को एनालाइज करता है और जब आप हल्की नींद में होते हैं, तो यह ऐप आपको नींद से जगाने का काम करता है। आप अपने वेक-अप साउंड को अपने हिसाब से चेंज कर सकते हैं और जब आप सुबह उठेंगे, तो खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.