Move to Jagran APP

स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर गल्र्स

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सोशल साइंस में रिसर्च करने वाली सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। इसके तहत कैंडिडेट को पहले दो साल के लिए हर महीने 8 हजार रुपये और तीसरे व चौथे साल में हर महीने 10 हजार रुपये दिए

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 26 Nov 2014 01:04 PM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 01:11 PM (IST)
स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर गल्र्स

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सोशल साइंस में रिसर्च करने वाली सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। इसके तहत कैंडिडेट को पहले दो साल के लिए हर महीने 8 हजार रुपये और तीसरे व चौथे साल में हर महीने 10 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसका उद्देश्य वुमन एजुकेशन को बढ़ावा देना है।

loksabha election banner

एलिजिबिलिटी : इसके लिए ऐसी गल्र्स कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकती हैं, जो अपने मां-बाप की इकलौती संतान हों। उन्हेें किसी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से सोशल साइंसेज में फुल टाइम पीएचडी में एडमिशन ऑफर मिला हो। जनरल कैटेगरी के कैंडिडेटï्स के लिए 40 वर्ष और आरक्षित वर्ग के कैंडिडेटï्स के लिए 45 वर्ष की उम्र सीमा भी है।

लास्ट डेट : 30 नवंबर, 2014

वेबसाइट : http://www.ugc.ac.in/

कीले यूनिवर्सिटी पीजी स्कॉलरशिप

ब्रिटेन की कीले यूनिवर्सिटी ने भारत सहित कई अन्य देशों के स्टूडेंट के लिए पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप ऑफर की है। इस स्कॉलरशिप के लिए फस्र्ट क्लास डिग्री वाले कैंडिडेट ही अप्लाई कर सकते हैं। कीले यूनिवर्सिटी की इंटरनेशनल स्टूडेंट स्कॉलरशिप के तहत पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट को मास्टर डिग्री कोर्स में स्टडी के लिए ट्यूशन फीस में सालाना 3,000 पौंड तक की माफी दी जाती है।

एलिजिबिलिटी : यह स्कॉलरशिप उन स्टूडेंट को दी जाती है, जिन्होंने एकेडमिक क्वालिफिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एबिलिटी, कीले के कोर्स की अंडरस्टैंडिंग एवं मोटिवेशन, एक्स्ट्रा-करिकुलर या वर्क एक्सपीरियंस में से किसी दो में श्रेष्ठता दिखाई हो। यह स्कॉलरशिप रिसर्च के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट को नहीं दी जाएगी। इसके लिए एप्लीकेंट को कीले में पीजी स्टडी के लिए ऑफर मिलना चाहिए और उसे एकेडमिक ईयर शुरू होने से पहले स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर देना चाहिए।

लास्ट डेट : 30 मार्च, 2015

वेबसाइट : www.keele.ac.uk

गांधी इंटरनेशनल स्कॉलरशिप

लंदन मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी ने भारतीय

स्टूडेंट्स के लिए महात्मा गांधी स्कॉलरशिप ऑफर की है। इसके तहत लंदन में मास्टर डिग्री की पढ़ाई के लिए ट्यूशन फीस की भरपाई की जाएगी। यह ऐसे भारतीय स्टूडेंट्स को दिया जाएगा, जिन्होंने भारत में बेहतरीन एकेडमिक परफॉर्मेंस दिखाई हो।

एलिजिबिलिटी : आवेदक को लंदन में बिना किसी शर्त के मास्टर डिग्री में एडमिशन ऑफर किया गया हो और दसवीं एवं बारहवीं में उसके 80 फीसदी से ज्यादा अंक रहे हों। उसके पास किसी अच्छी भारतीय यूनिवर्सिटी से फस्र्ट क्लास ऑनर्स बैचलर डिग्री भी होनी चाहिए। उसका ओवरऑल आइइएलटीएस स्कोर 7.5 होना चाहिए और उसे भारतीय नागरिक होना चाहिए।

लास्ट डेट : 30 अप्रैल, 2015

वेबसाइट : www.londonmet.ac.uk

साहा इंस्टीटट्यूट में एसोसिएटशिप

साहा इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर फिजिक्स , कोलकाता ने भारतीय नागरिकों को अंडरग्रेजुएट एसोसिएट्स के रूप में जुडऩे का ऑफर दिया है। अंडर ग्रेजुएट एसोसिएट्स प्रोग्राम (यूजीए) का उद्देश्य देश में उदीयमान वैज्ञानिक प्रतिभाओं की तलाश करना और उन्हें जरूरी संसाधन, पालन-पोषण देना है ताकि वे फिजिकल एवं बायोफिजिकल साइंस में रिसर्च को करियर के रूप में चुन सकें।

एलिजिबिलिटी : यूजीए प्रोग्राम 2015 के लिए वही स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंंने बीएससी फिजिक्स, केमिस्ट्री या बायोलॉजिकल साइंस में पहले साल साइंस एवं मैथ में कम से कम 85 फीसदी अंक हासिल किए हों और बारहवीं बोर्ड में उनको कम से कम 80 फीसदी अंक मिले हों। चयनित यूजीए को ग्रेजुएशन के अगले वर्षों में हर साल करीब 90 दिन के विशेष प्रोजेक्ट में कोर्स और लेबोरेटरी ट्रेनिंग दी जाएगी। इस दौरान उन्हें हर दिन 200 रुपये का स्टाइपेंड भी मिलेगा। साथ में यात्रा खर्च और रहने के लिए हॉस्टल भी दिया जाएगा।

लास्ट डेट : 15 दिसंबर, 2014

वेबसाइट : www.saha.ac.in


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.