Move to Jagran APP

स्कॉलरशिप फॉर इंडियंस

यूनिवर्सिटी ऑफ शेफिल्ड की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए इंडिया मेरिट अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2014 ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप में सिर्फ पांच कैंडिडेट्स को शामिल किया जाएगा। स्कॉलरशिप के अंतर्गत प्रत्येक कैंडिडेट को स्टडी के लिए अधिकतम सात हजार यूरो तक ऑफर किया जाएगा। सलेक्शन क्राइटेरिया : कैंडिडेट्स क

By Edited By: Published: Tue, 10 Jun 2014 11:17 AM (IST)Updated: Tue, 10 Jun 2014 11:17 AM (IST)
स्कॉलरशिप फॉर इंडियंस

यूनिवर्सिटी ऑफ शेफिल्ड की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए इंडिया मेरिट अंडरग्रेजुएट स्कॉलरशिप 2014 ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप में सिर्फ पांच कैंडिडेट्स को शामिल किया जाएगा। स्कॉलरशिप के अंतर्गत प्रत्येक कैंडिडेट को स्टडी के लिए अधिकतम सात हजार यूरो तक ऑफर किया जाएगा।

loksabha election banner

सलेक्शन क्राइटेरिया : कैंडिडेट्स का सलेक्शन उनके एकेडमिक के बेस पर किया जाएगा। स्कॉलरशिप के लिए सलेक्ट कैंडिडेट्स की लिस्ट 25 जुलाई 2014 को जारी की जाएगी। एलिजिबिलिटी : मूलरूप से भारत का निवासी होना चाहिए। शेफील्ड यूनिवर्सिटी की ओर से स्टडी के लिए ऑफर मिलने के बाद ही स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

लास्ट डेट : 27 जून

वेबसाइट : www.shef.ac.uk

Øê°â¥æ§§°È¤ ऑफर फैलोशिप फॉर इंडियंस

यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए फुलब्राइट नेहरू मास्टर डिग्री फैलोशिप ऑफर की गई है। फैलोशिप के अंतर्गत जे-1 वीजा सपोर्ट, ट्यूशन फीस, इकोनॉमी क्लास की एयर टिकट ऑफर की जाएगी। इसके अलावा कई और फैसेलिटीज भी स्कॉलरशिप के तहत दी जाएंगी। फैलोशिप के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है।

फील्ड फॉर फैलोशिप स्कॉलरशिप आ‌र्ट्स ऐंड कल्चलर मैनेजमेंट, एन्वॉयरमेंटल साइंस, हायर एजुकेशन एडमिनिस्ट्रेशन, पब्लिक हेल्थ, अर्बन ऐंड रीजनल प्लानिंग, वुमन स्टडीज और जेंडर स्टडीज की फील्ड के लिए ऑफर की गई है। यह फैलोशिप मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए), मास्टर्स इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (एमपीए) और मास्टर इन पब्लिक पॉलिसी (एमपीपी) के लिए नहीं है। यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन (यूएसआइइएफ) इन डिग्री कोर्स के लिए किसी भी तरह की फंडिंग नहीं करेगा।

सलेक्शन क्राइटेरिया : एकेडमिक स्टूडेंट्स को प्रिफरेंस दी जाएगी। अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स की इंग्लिश में स्पीकिंग और राइंटिंग दोनों होनी चाहिए। टॉफेल टेस्ट से भी एप्लीकेंट को गुजरना होगा। शार्ट लिस्टेड कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए यूएसआइइएफ के दिल्ली ऑफिस में आना होगा।

एलिजिबिलिटी : एप्लीकेंट के पास यूएस की बैचलर डिग्री के बराबर इंडियन डिग्री होनी चाहिए। कम से कम तीन साल का प्रोफेशनल वर्क एक्सपीरिंयस होना चाहिए। फैलोशिप एक से दो साल के लिए दी जाएगी।

लास्ट डेट : 31 जुलाई

वेबसाइट : www.usief.org.in

ईमेल एड्रेस : masters@usief.org.in

जैपनीज गवर्नमेंट स्कॉलरशिप फॉर सलेक्टेड स्टेट्स

जपान सरकार की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप अंडरग्रेजुएट, कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी स्टूडेंट्स और स्पेशिलाइज्ड ट्रेनिंग कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप के लिए गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, गोवा, दमन ऐंड द्वीप, दाद्रानगर ऐंड हेवली में रहने वाले कैंडिडेट्स ही अप्लाई कर सकते हैं।

कैंडिडेट को काउंसलेट जनरल ऑफ जापान मुंबई के नाम से फार्म कोरियर के तहत भेजना होगा। रिटन एग्जामिनेशन के लिए सलेक्टेड कैंडिडेट्स की लिस्ट 14 जुलाई को जारी की जाएगी। 19 और 20 जुलाई को पुणे में स्कॉलरशिप के लिए एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा।

लास्ट डेट : 20 जून

वेबसाइट : www.mumbai.in.emb-japan.go.jp

यूएससी स्कॉलरशिप फॉर पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स

यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए है। स्कॉलरशिप के अंतर्गत सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा कई दूसरे कोर्स के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

सलेक्शन क्राइटेरिया : कैंडिडेट्स का सलेक्शन उनके एकेडमिक बेस पर किया जाएगा। इसके अलावा एथेलीट्स और एक्स्ट्रा कैरिकुलर एक्टीविटीज में पार्टिसिपेट करने वाले कैंडिडेट्स को भी प्रिफरेंस दी जाएगी। स्कॉलरशिप के लिए कॉलिजीफाइ इंडिया से भी कंसल्ट कर सकते हैं।

लास्ट डेट : 15 दिसंबर 2014

वेबसाइट - globali5ation.usc.edu

www.collegif4.com


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.