Move to Jagran APP

ओर्ट-नोवा स्कॉलरशिप

लिडेन यूनिवर्सिटी से एस्ट्रोनॉमी में एमएससी करने के इच्छुक कैंडिडेट के लिए जेएच ओर्ट-नोवा स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। इसके तहत कैंडिडेट की ट्यूशन फीस माफ की जाएगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 07 Jan 2015 03:52 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jan 2015 04:00 PM (IST)
ओर्ट-नोवा स्कॉलरशिप

लिडेन यूनिवर्सिटी से एस्ट्रोनॉमी में एमएससी करने के इच्छुक कैंडिडेट के लिए जेएच ओर्ट-नोवा स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। इसके तहत कैंडिडेट की ट्यूशन फीस माफ की जाएगी।

loksabha election banner

इंटरनेशनल एमएससी स्टू्डेंटïï्स के लिए जेएच ओर्ट-नोवा स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। इस स्कॉलरशिप के लिए ऐसे कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं, जिनके पास एस्ट्रोनॉमी या फिजिक्स में बीएससी या इक्विवैलेंट डिग्री हो और जो लिडेन यूनिवर्सिटी से एस्ट्रोनॉमी में एमएससी करना चाहते हों। यह

स्कॉलरशिप वैसे तो दो साल के लिए मिलती है, लेकिन पहले साल की स्टडी सक्सेसफुल तरीके से पूरी करने वालों को ही दूसरे साल के लिए स्कॉलरशिप मिल सकेगी।

इसके तहत कैंडिडेट की ट्यूशन फीस माफ की जाएगी और उसे सिर्फ स्टैचुअरी ट्यूशन फीस देनी होगी। इसके अलावा, लिविंग कॉस्ट के तहत हर साल 11,000 पौंड का एलाउंस भी दिया जाएगा। कैंडिडेट को यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन एप्लीकेशन सिस्टम द्वारा एस्ट्रोनॉमी के एमएससी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए अप्लाई करना होगा।

लास्ट डेट :1 फरवरी, 2015

वेबसाइट :http://www.leiden.edu/

एनआइआइ पीएचडी प्रोग्राम

नई दिल्ली स्थित नेशनल इंस्टी?ट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी (एनआइआइ) ने पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। इस प्रोग्राम के लिए चयनित कैंडिडेट को 16,000 से 20,000 रुपये प्रति माह का स्टाइपेंड दिया जाता है। इसके लिए आवेदन एनआइआइ की वेबसाइट पर 31 जनवरी, 2015 तक किया जा सकता है।

एलिजिबिलिटी :?इस प्रोग्राम के लिए साइंस की किसी भी ब्रांच से एमएससी, एमटेक, एमबीबीएस, एमवीएसी, एम फार्मा या इसके समकक्ष क्वालिफिकेशन वाले लोग अप्लाई कर सकते हैं। आवेदक के बारहवीं, बैचलर और मास्टर डिग्री, तीनों में कम से कम 60 फीसदी अंक होने चाहिए। इस प्रोग्राम के लिए नियमों के मुताबिक रिजर्वेशन भी मान्य? है। कैंडिडेट के चयन के लिए एनआइआइ द्वारा 22 फरवरी 2015 को नई दिल्ली में एक एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा।

जेजीईईबीआइएलएस 2014 द्वारा अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को एनआइआइ के लिए अलग से आवेदन करना होगा।

लास्ट डेट : 31 जनवरी, 2015

वेबसाइट :http://wwwv.nii.res.in/

आइआइएम रोहतक फेलो प्रोग्राम

आइआइएम रोहतक ने मैनेजमेंट में फेलो प्रोग्राम 2015-16 के लिए एप्लीकेशन आमंत्रित किए हैं।

इसके तहत कैंडिडेट्स को पहले व दूसरे साल में हर महीने 25,000 रुपये और तीसरे व चौथे साल में हर महीने 30,000 रुपये की फेलोशिप दी जाएगी। इसके अलावा योग्य कैंडिडेट्स को दूसरे साल में हर महीने 10,000 रुपये की मेरिट फेलोशिप और तीसरे व चौथे साल में हर महीने 15,000 रुपये की मेरिट फेलोशिप भी दी जाएगी। सभी सलेक्टेड कैंडिडेट्स को चार साल के पूरे पीरियड के लिए 1,85,000 रुपये का कॉन्टिजेंसी ग्रांट भी दिया जाएगा।

एलिजिबिलिटी :?कैंडिडेट्स के पास किसी भी डिसिप्लिन में 55 फीसदी माक्र्स?के साथ पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और इसके साथ सीए, आइसीडब्यूए या सीएस क्वालिफिकेशन कम से कम 50 परसेंट माक्र्स के साथ या एमबीबीएस, एलएलबी जैसी प्रोफेशनल डिग्री कम से कम 55 फीसदी अंक के साथ या बीटेक, बीई की चार वर्षीय डिग्री 60 फीसदी माक्र्स के साथ या किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, कैंडिडेट के पास दो साल के भीतर का कैट, जीमैट/जीआरई, यूजीसी/ जेआरफ, गेट का टेस्ट स्कोर हो या उसने पांच साल के भीतर किसी आइआइएम से पीजीडीएम किया हो।

लास्ट डेट : 30 जनवरी, 2015

वेबसाइट : http://www.iimrohtak.ac.in/

आइआइटी, गांधी नगर स्कॉलरशिप

आइआइटी, गांधी नगर ने सोसायटी ऐंड?कल्चर में एमए प्रोग्राम के लिए स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। इसके लिए चयन रिटेन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। कैंडिडेट के पास मिनिमम 55 फीसदी माक्र्स के साथ किसी भी डिसिप्लिन में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। एमए एडमिशन कन्फर्म होने केेबाद ही स्कॉलरशिप मिलेगी।?इसके तहत हर महीने 5,000 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा।?

लास्ट डेट : 12 जनवरी, 2015

वेबसाइट :http://www.iitgn.ac.in/


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.