Move to Jagran APP

हॉर्नबी स्कॉलरशिप

इंंग्लिश लैंग्वेज टीचिंग संबंधी एक साल के फुल-टाइम मास्टर्स डिग्री की पढ़ाई के लिए हॉर्नबी एजुकेशनल ट्रस्ट ने यूके में स्कॉलरशिप ऑफर की है। इसके लिए लास्ट डेट 30 जनवरी है। 

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 20 Jan 2015 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jan 2015 03:54 PM (IST)
हॉर्नबी स्कॉलरशिप

इंंग्लिश लैंग्वेज टीचिंग संबंधी एक साल के फुल-टाइम मास्टर्स डिग्री की पढ़ाई के लिए हॉर्नबी एजुकेशनल ट्रस्ट ने यूके में स्कॉलरशिप ऑफर की है। इसके लिए लास्ट डेट 30 जनवरी है। 

loksabha election banner

यूके में इंग्लिश लैंग्वेज टीचिंग (ईएलटी) संबंधी एक साल के फुल-टाइम मास्टर्स डिग्री की पढ़ाई के लिए हॉर्नबी एजुकेशनल ट्रस्ट ने स्कॉलरशिप ऑफर की है।

एलिजिबिलिटी : इसके लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट के पास यूके की बैचलर डिग्री के समकक्ष अंडरग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए। एप्लीकेंट के पास इंग्लिश लैंग्वेज टीचर/टीचर ट्रेनर के रूप में कम से कम पांच साल का हैंड-ऑन और डायरेक्ट एक्सपीरियंस होना चाहिए। उसे आइईएलटीएस में ओवरऑल मिनिमम बैंड स्कोर 6.5 हासिल हुआ हो और किसी भी कैटेगिरी में 6 से कम अंक न मिले हों।

लास्ट डेट : 30 जनवरी, 2015

वेबसाइट : www.britishcouncil.in

गांधियन इनोवेशन अवॉर्ड

सोसायटी फॉर रिसर्च ऐंड इनीशिएटिव फॉर सस्टेनेबल टेक्नोलॉजीज ऐंड इंस्टीट्यूशंस (सृष्टि) ने इंजीनियरिंग, फार्मेसी, साइंस और अन्य एप्लायड टेक्नोलॉजीज में गांधियन यंग टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन अवॉर्ड देने की घोषणा की है, जो कुल तीन कैटेगिरी में दिए जाएंगे।

एलिजिबिलिटी : इसके लिए सभी कॉलेज या यूनिवर्सिटी अपने स्टूडेंट्स के इनोवेशन को ऑनलाइन नॉमिनेट कर सकते हैं। ऐसे स्टूडेंट प्रोजेक्ट्स को ये अवॉर्ड दिए जाएंगे, जो आम जनता, वंचित तबके या एसएमई द्वारा फेस किए जाने वाले किसी महत्वपूर्ण, सोशल, एनवायर्नमेंटल या टेक्नोलॉजिकल प्रॉब्लम का समाधान करते हों। जो स्टूडेंट किसी यूनिवर्सटी की स्टडी पूरी कर बाहर निकल चुके हैं, उनकी तरफ से फैकल्टी मेंबर या प्रोजेक्ट के सुपरवाइजर अप्लाई कर सकते है। ये अवॉर्ड 8 मार्च, 2015 को दिए जाएंगे। 

लास्ट डेट :  31 जनवरी, 2015

वेबसाइट :  http://gyti.techpedia.in

एनईएसटी स्कॉलरशिप

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन ऐंड रिसर्च (एनआइएसईआर), भुवनेश्वर में एडमिशन के लिए नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (एनईएसटी 2015) का आयोजन किया जा रहा है। इस टेस्ट में सफल कैंडिडेट का एडमिशन इंस्टीट्यूट में तो होगा ही, उन्हें हर माह स्कॉलरशिप भी दी जाएगी।

एलिजिबिलिटी : कैंडिडेट ने 2013 या 2014 में बारहवीं का एग्जाम पास किया हो। इस वर्ष यानी 2015 में बारहवीं के एग्जाम में अपीयर होने जा रहे कैंडिडेट भी अप्लाई कर सकते हैं। कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 60 परसेंट माक्र्स हासिल किए हों। एससी, एसटी और पर्सन विद डिसएबिलिटी के लिए मिनिमम रिक्वायरमेंट 55 परसेंट है। इसी तरह नियम केेमुताबिक एज लिमिट में छूट है। इसके लिए चयनित कैंडिडेट को हर महीने 5,000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी, जो उसके कोर्स और बोर्डिंग कॉस्ट के लिए होगी। इसके अलावा, स्टूडेंट को हर साल 20,000 रुपये की कॉन्टिजेंसी ग्रांट भी दी जाएगी।

इंट्रेस्टेड कैंडिडेट इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। एनआइएसईआर, भारत सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है और यह देश में साइंस के फील्ड में हायर एजुकेशन तथा रिसर्च के बीच सिनर्जी डेवलप करने में मदद करता है। इस टेस्ट में सफल कैंडिडेट को पांच साल के इंटीग्रेटेड एमएससी प्रोग्राम में एडमिशन मिलेगा।

लास्ट डेट : 7 मार्च, 2015

वेबसाइट : http://www.nestexam.in/

आइआइएसटी फेलोशिप

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी (आइआइएसटी) ने पोस्ट डॉक्टोरल फेलोशिप प्रोग्राम की घोषणा की है। आइआइएसटी एशिया का पहला स्पेस इंस्टीट्यूट है और दुनिया का पहला ऐसा इंस्टीट्यूट है जहां स्पेस साइंस, टेक्नोलॉजी और एप्लीकेशन में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टोरल प्रोग्राम चलाए जाते हैं।

एलिजिबिलिटी :  आवेदक ने मास्टर्स लेवल फस्र्ट क्लास से पास किया हो और संबंधित एरिया में पीएचडी कर रहा हो। जिन लोगों की पीएचडी आवेदन के लास्ट डेट से पांच साल से ज्यादा पुरानी है, वे इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते। आवेदक की अधिकतम उम्र 32 साल होनी चाहिए। हालांकि सरकारी नियमों के मुताबिक इसमें छूट भी दी जाएगी। चुने गए कैंडिडेट को हर महीने 40,000 रुपये की फेलोशिप दी जाएगी। पूरी तरह से भरे हुए एप्लीकेशन सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ फिजिकल रूप में आइआइएसटी के तिरुअनंतपुरम स्थित ऑफिस में भेजना होगा। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इसकी वेबसाइट देखें।

लास्ट डेट : 31 जनवरी, 2015

वेबसाइट : http://www.iist.ac.in/


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.