Move to Jagran APP

डाड स्कॉलरशिप फॉर इंडियंस

जर्मनी की एकेडमिक एक्सचेंज सर्विस (डाड) ने पीएचडी करने वाले इंडियन स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की है। इसके लिए उन्हीं कैंडिडेट्स का सलेक्शन किया जाएगा, जिनका रिसर्च प्रोग्राम इंडिया या जर्मनी से कनेक्ट हो सके। स्कॉलरशिप बेनिफिट : पीएचडी रिसर्च करने वाले कैंडिडेट्स से शुरू के 6 सेमेस्टर तक ट्यूशन फीस नहीं ली

By Edited By: Published: Tue, 01 Jul 2014 12:37 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jul 2014 12:37 PM (IST)
डाड स्कॉलरशिप फॉर इंडियंस

जर्मनी की एकेडमिक एक्सचेंज सर्विस (डाड) ने पीएचडी करने वाले इंडियन स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की है। इसके लिए उन्हीं कैंडिडेट्स का सलेक्शन किया जाएगा, जिनका रिसर्च प्रोग्राम इंडिया या जर्मनी से कनेक्ट हो सके।

loksabha election banner

स्कॉलरशिप बेनिफिट : पीएचडी रिसर्च करने वाले कैंडिडेट्स से शुरू के 6 सेमेस्टर तक ट्यूशन फीस नहीं ली जाएगी। 6 सेमेस्टर कंप्लीट करने के बाद ही उनसे फीस ली जाएगी।

लास्ट डेट :1 अक्टूबर, 2014

वेबसाइट : www.daad.de

समर ट्रेनिंग प्रोग्राम

डाड स्कॉलरशिप के अंतर्गत ही समर कोर्स के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। इसके लिए बैचलर और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं।

एलिजिबिलिटी : कॉमन यूरोपियन फ्रेमवर्क बी-1 क्लासिफिकेशन के तहत जर्मन लैंग्वेज की जानकारी होनी चाहिए। कोर्स का ड्यूरेशन 3 से 4 हफ्ते का होगा।

लास्ट डेट :15 अक्टूबर, 2014

वेबसाइट : www.daaddelhi.org

न्यूकैसल यूनिवर्सिटी इंडिया स्कॉलरशिप

न्यूकैसल यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इलेक्ट्रिकल ऐंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की ओर से अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप के अंतर्गत तीन हजार यूरो ऑफर किए जाएंगे। जिन कैंडिडेट्स का परसेंटेज 55 तक रहेगा, उन्हीं की स्कॉलरशिप आगे जारी रहेगी।

एलिजिबिलिटी : जिन कैंडिडेंट्स को एडमिशन के ऑफर मिल चुके हैं, वही स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल होंगे।

लास्ट डेट : 30 जून, 2014

वेबसाइट : www.ncl.ac.uk

ई-मेल : india@ncl.ac.uk

यूएसआइइएफ ऑफर फेलोशिप

यूनाइटेड स्टेट इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए 2015-16 एकेडमिक इयर के लिए फुलब्राइट नेहरू मास्टर्स फेलोशिप ऑफर की गई है। यह फेलोशिप आ‌र्ट्स ऐंड कल्चलर मैनेजमेंट, एनवायर्नमेंट साइंस, पब्लिक हेल्थ, अर्बन ऐंड रीजनल प्लानिंग और वूमेन स्टडीज ऐंड जेंडर स्टडीज सब्जेक्ट्स के लिए है।

बेनिफिट्स : इसके तहत ट्यूशन फीस और रहने का खर्च, मेडिकल फैसिलिटी और जे-1 वीजा सपोर्ट दिया जाएगा। इसके अलावा, राउंड ट्रिप इकोनॉमी क्लास एयर टिकट भी ऑफर किया जाएगा।

एलिजिबिलिटी : किसी भी रिकग्नाइज्ड इंडियन यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री 55 परसेंट मा‌र्क्स के साथ होनी चाहिए। तीन साल का फुलटाइम प्रोफेशनल एक्सपीरियंस होना जरूरी है।

लास्ट डेट : 1 जुलाई, 2014

वेबसाइट : www.usief.org.in

किंग्सटन यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल स्कॉलरशिप

किंग्सटन यूनिवर्सिटी की ओर से इंडियन स्टूडेंट्स के लिए इंटरनेशनल स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। स्कॉलरशिप के लिए वे स्टूडेंट्स ही अप्लाई कर सकते हैं, जिन्हें यूनिवर्सिटी की ओर से एडमिशन के लिए ऑफर मिला है या जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन कराया है। स्कॉलरशिप अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स दोनों के लिए है।

लास्ट डेट : जनवरी सेशन के लिए 16 नवंबर, 2014

वेबसाइट : www.kingston.ac.uk

यूनिवर्सिटी ऑफ अब्रेडीन मास्टर्स स्कॉलरशिप

यूनिवर्सिटी ऑफ अब्रेडीन के ग्रेजुएट बिजनेस स्कूल की ओर से 20 इंडियन स्टूडेंट्स के लिए मास्टर्स स्कॉलरशिप ऑफर की गई है। यह स्कॉलरशिप 2014-15 सेशन के लिए है। इस स्कॉलरशिप के तहत 2000 यूरो तक कवर किए जाएंगे। इसमें एमबीए प्रोग्राम के लिए कोई स्कॉलरशिप की सुविधा नहींहै। स्टूडेंट्स का सलेक्शन मेरिट के आधार पर होगा।

एलिजिबिलिटी : स्कॉलरशिप के लिए वे कैंडिडेट ही अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने किसी रिकग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी से फ‌र्स्ट क्लास डिग्री हासिल की हो और उनका एकेडमिक रिकॉर्ड भी शानदार रहा हो।

लास्ट डेट : 30 जून, 2014

वेबसाइट : www.abdn.ac.uk


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.