Move to Jagran APP

काउंसलर कॉर्नर

मैं 10वीं में हूं। फेवरेट सब्जेक्ट कंप्यूटर है। आइटी में इंट्रेस्ट है, पर मैथ में बिल्कुल भी इंट्रेस्ट नहीं है। इसके अलावा सभी सब्जेक्ट्स में अच्छा हूं। एमएनसी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 04 Feb 2015 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 04 Feb 2015 01:14 PM (IST)
काउंसलर कॉर्नर

MAKE YOUR IDENTITY तराशेें टैलेंट

prime article banner

मैं 10वीं में हूं। फेवरेट सब्जेक्ट कंप्यूटर है। आइटी में इंट्रेस्ट है, पर मैथ में बिल्कुल भी इंट्रेस्ट नहीं है। इसके अलावा सभी सब्जेक्ट्स में अच्छा हूं। एमएनसी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता हूं। इसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?

प्रभात राय

अगर आइटी सेक्टर में गहरी रुचि है और आप तकनीक को जल्दी सीखने की जिज्ञासा रखते हैं, तो जरूरी नहीं कि मैथ से डरें। आप दूसरे विषयों में खुद को मजबूत करें। पढ़ाई के साथ पार्टटाइम में कोई इंस्टीट्यूट ज्वाइन करके या फिर इंटरनेट के जरिए अपना तकनीकी कौशल बढ़ाएं। 12वीं पूरा करके बीसीए करें या फिर किसी क्वालिटी इंस्टीट्यूट से हार्डवेयर/नेटवर्किंग का एडवांस चिप लेवल कोर्स करें। थ्योरेटिकल के साथ-साथ प्रैक्टिकल नॉलेज पर ज्यादा जोर दें। अच्छे संस्थान से कोर्स करके और करेंट मार्केट/इंडस्ट्री की रिक्वॉयरमेंट के अनुसार अपना सर्किल बढ़ाकर आप एमएनसी में आसानी से जॉब हासिल कर सकते हैं। हां, जॉब पाने के बाद भी खुद को अपडेट करते रहें, ताकि संस्थान में आपकी वैल्यू बढ़ती रहे।

खुद को रखें अपडेट

मैंने 81 प्रतिशत अंकों से 2014 में सिविल इंजीनियरिंग में पॉलिटेक्?निक डिप्?लोमा किया है। मध्?यमवर्गीय फैमिली से हूं। जॉब की जरूरत है। सर्वेयर का काम करना चाहता हूं। इस तरह का काम करने वाली कंपनियों में कैसे जॉब मिलेगी? मार्गदर्शन करें।

स्वतंत्र श्रीवास्तव

आप न्यूज पेपर्स में वैकेंसीज पर नजर रखें। साथ ही, बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनियों की करियर साइट पर विजिट करते रहें। वहां अपना रेज्यूमे भेजें। जानकारी के लेवल पर खुद को अपडेट रखें, ताकि रिटेन टेस्ट और इंटरव्यू में इंप्रेस कर सकें। इसके अलावा, एक दूसरा रास्ता यह भी है कि आप अनुभवी सर्वेयर्स से संपर्क करके उनके असिस्टेंट के रूप में या फिर उनकी टीम के साथ जुड़कर काम करने का अनुरोध करें। इस तरह से आपको प्रैक्टिकल वर्क एक्सपीरियंस हासिल होगा। कुछ समय बाद कॉन्फिडेंस आ जाने पर आप सर्वेयर के रूप में किसी कंपनी से जुड़कर या स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन फस्र्ट ईयर में पढ़ रहा हूं। आइपीएस बनना चाहता हूं। कृपया बताएं कि मैं कौन-सा न्यूजपेपर पढ़ूं?

प्रेम पाठक

शायद आपको पता हो, आइपीएस यानी इंडियन पुलिस सर्विस में जाने के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज एग्जाम क्वालिफाई करना होता है। प्री, मेंस और इंटरव्यू, तीन चरणों के इस एग्जाम की तैयारी स्ट्रेटेजी और डेडिकेशन से करनी होती है। जहां तक न्यूजपेपर की बात है, तो आपको हिंदी और अंग्रेजी का कम से कम एक-एक नेशनल न्यूजपेपर जरूर पढऩा चाहिए। उसमें भी स्थानीय खबरों की बजाय आपको फ्रंटपेज, नेशनल, इंटरनेशनल, स्पोट्र्स, साइंस, टेक्नोलॉजी, आइटी आदि से संबंधित खबरों को पढऩा और समझना चाहिए। कुछ खबरें पॉलिसी से संबंधित होती हैं, जिनमें कॉन्सेप्ट को समझने की जरूरत होती है। न्यूजपेपर्स से आप नोट्स भी जरूर बनाएं, जिनसे आपको रिवीजन करने में मदद मिल सकती है।

लक्ष्य पर हो नजर

मैं सीबीएसई से 12वीं का स्टूडेंट हूं। मैं रात-दिन पढऩे के लिए तैयार हूं। आइटी इंजीनियर बनना चाहता हूं। इस बारे में मेरा मार्गदर्शन करें।

अभिनव प्रताप चौरसिया

आप आइटी इंजीनियर बनना चाहते हैं और इसके लिए रात-दिन पढऩे को भी तैयार हैं, तो फिर आपको अर्जुन की तरह आगे बढऩा चाहिए। जिस तरह एक परीक्षा में अर्जुन को सिर्फ चिडिय़ा की आंख दिखाई दे रही थी और इसी कारण वह सबको पछाड़ते हुए उसे बेधने में कामयाब रहे, उसी तरह आपको भी अपने लक्ष्य पर नजर रखते हुए उसी दिशा में स्ट्रेटेजी बनाकर आगे बढऩा चाहिए। सबसे पहले तो आप यह देखें कि किस रास्ते पर चलकर एक कामयाब इंजीनियर बन सकते हैं। अगर आइआइटी या टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन पाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए जेईई क्वालिफाई करना होगा। बीटेक करते हुए आप इंडस्ट्री की जरूरतों पर भी नजर रखते हुए अपनी प्रैक्टिकल नॉलेज बढ़ाने का प्रयास करें।

एनसीईआरटी बुक्स को बनाएं आधार

मैंने 12वीं 72 प्रतिशत अंकों से पास किया है। फिलहाल बीएससी कर रहा हूं। पीसीएस निकालना चाहता हूं। इसकी तैयारी के बारे में सलाह दें।

एक पाठक

राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रॉविंशियल सिविल सर्विसेज यानी पीसीएस क्वालिफाई करने के लिए आपको प्री, मेंस और इंटरव्यू की योजनाबद्ध तैयारी करनी होगी। सभी चरणों के सभी सब्जेक्ट्स के सिलेबस और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को अपने पास रखें। इसके बाद स्ट्रेटेजी बनाकर सभी की समान रूप से तैयारी करें। बीच-बीच में अपनी तैयारी का आकलन भी करते रहें। जीएस के लिए एनसीईआरटी की किताबों को आधार बना सकते हैं। करेंट इवेंट के लिए नियमित रूप से न्यूज पेपर पढ़ें।

करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.com पर ईमेल करके पूछ सकते हैं...

अरुण श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.