Move to Jagran APP

काउंसलर कॉर्नर

नौकरीपेशा लोग चाहें तो सांध्यकालीन कक्षाओं के जरिए एलएलबी कर सकते हैं। देश में ऐसे कई विश्वविद्यालय और कॉलेज हैं, जहां इवनिंग कॉलेज के जरिए तीन साल का एलएलबी कोर्स संचालित किया जाता है। आप अपने आस-पास ऐसे संस्थान का पता करके वहां एडमिशन लेने का प्रयास कर सकते हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 12 Nov 2014 10:19 AM (IST)Updated: Wed, 12 Nov 2014 10:30 AM (IST)
काउंसलर कॉर्नर

space astronaut

loksabha election banner

स्पेस साइंस में बढ़ाएं योग्यता

मैं सरकारी नौकरी में हूं। क्या मैं नौकरी से बिना ब्रेक लिए एलएलबी कर सकता हूं। अगर हां, तो कैसे?

धर्मेंद्र

नौकरीपेशा लोग चाहें तो सांध्यकालीन कक्षाओं के जरिए एलएलबी कर सकते हैं। देश में ऐसे कई विश्वविद्यालय और कॉलेज हैं, जहां इवनिंग कॉलेज के जरिए तीन साल का एलएलबी कोर्स संचालित किया जाता है। आप अपने आस-पास ऐसे संस्थान का पता करके वहां एडमिशन लेने का प्रयास कर सकते हैं।

मैंने बारहवीं संस्कृत से किया है। अब बीए हिंदी, भूगोल और समाजशास्त्र से कर रहा हूं। बीटीसी करना चाहता हूं। कृपया इसके बारे में उचित सलाह दें।

जगत नारायण

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक पद के लिए जरूरी योग्यता बीटीसी (बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट) कोर्स पहले डायट यानी डिस्ट्रिक्ट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन ऐंड ट्रेनिंग द्वारा ही संचालित किया जाता था, लेकिन अब प्राइवेट कॉलेजों को भी यह कोर्स संचालित करने की अनुमति दे दी गई है। दो साल के इस कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट और इंटरव्यू क्लियर करना होता है। इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। आप संबंधित राज्य की वेबसाइट से इसके एग्जाम प्रॉसेस के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

मैं 11वीं क्लास का स्टूडेंट हूं। वैज्ञानिक बनना चाहता हूं। मुझे फिजिक्स में इंट्रेस्ट है। मुझे इसके बारे में विस्तार से बताएं।

परमेंद्र

वैज्ञानिक बनने की राह पर आगे बढऩे के लिए सबसे पहले संबंधित सब्जेक्ट (फिजिक्स) में आपको डूबना होगा और इससे संबंधित बेसिक कॉन्सेप्ट्स क्लियर करने होंगे। इंट्रेस्ट बनाए रखने के लिए चीजों को आसानी से पढऩे-समझने की ट्रिक डेवलप करें। अपनी रुचि के सब्जेक्ट में अच्छे माक्र्स के साथ बीएससी/बीटेक (आइआइटी या समकक्ष संस्थानों से) करके जाने-माने साइंटिफिक संस्थानों से पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी करके वैज्ञानिक बनने की राह पर आगे बढ़ सकते हैं। साइंटिस्ट बनने के लिए हमेशा सीखने और जानने की उत्सुकता के साथ-साथ इनोवेशन की प्रेरणा भी होनी चाहिए।

मैंने 10वीं पास किया है और नासा में स्पेस एस्ट्रोनॉट बनना चाहता हूं। मुझे 12वीं क्लास के बाद कौन-कौन से कोर्स करने होंगे?

शोभित सक्सेना

नासा में स्पेस एस्ट्रोनॉट बनने के लिए पहले आपको 12वीं के बाद एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन करना होगा। अगर पीजी और पीएचडी कर लें, तो और बेहतर होगा। इसके बाद इसरो, डीआरडीओ या फिर इनके समकक्ष शोध संस्थानों से जुडऩे का प्रयास कर सकते हैं। कुछ साल के अनुभव के बाद नासा के लिए ट्राई कर सकते हैं। अपने टैलेंट पर भरोसा है, तो ग्रेजुएशन के बाद सीधे वेबसाइट के जरिए संपर्क कर सकते हैं। नासा से जुडऩे के लिए आप उसकी वेबसाइट astronauts.nasa.gov देख सकते हैं।

10वीं का स्टूडेंट हूं। सिविल सर्विसेज में जाना चाहता हूं। 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट लूं, जिससे आइएएस की तैयारी करने में आसानी हो। वैसे मुझे सभी सब्जेक्ट में इंट्रेस्ट है, सिर्फ मैथ्स छोड़कर। लेकिन मैं कुछ निर्णय नहीं ले पा रहा हूं।

आस्था बरनवाल

सिविल सर्विसेज में एग्जाम का पैटर्न बदल जाने के बाद अब सिर्फ मेन्स यानी मुख्य परीक्षा में यूपीएससी की लिस्ट से अपनी पसंद का कोई एक सब्जेक्ट (जिसके दो पेपर होते हैं) लेना होता है। प्रारंभिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्नों पर आधारित दो पेपर (जनरल स्टडीज और सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूट टेस्ट का) होता है, जबकि मुख्य परीक्षा में निबंध के एक अनिवार्य प्रश्नपत्र के अलावा सामान्य अध्ययन के चार अनिवार्य प्रश्नपत्र होते हैं। ऐसे में आपको जो सब्जेक्ट सबसे ज्यादा रुचिकर लगता हो और जिसमें आप अपना बेस्ट दे सकते हों, मेरे ख्याल से वही विषय लेकर आगे पढ़ाई करनी चाहिए। चूंकि इस एग्जाम में ग्रेजुएशन के बाद अपीयर हो सकते हैं, इसलिए 12वीं और ग्रेजुएशन के दौरान आप करेंट इवेंट सहित जीएस की थोड़ी-थोड़ी तैयारी अभी से करते रहें, तो बेहतर होगा। एक बात जरूर ध्यान रखें, बदले पैटर्न में रटकर उत्तर लिखने की गुंजाइश लगभग खत्म हो गई है, इसलिए जो भी पढ़ें, उसके कॉन्सेप्ट को अच्छी तरह समझने का प्रयास करें।

मैं बीएससी में हूं और जेइइ मेन्स में बैठना चाहता हूं। कैसे तैयारी करूं, प्लीज गाइड करें। अनुराग कुमार

अगर आप जेइइ मेन्स में सफलता पाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको 10वीं और 12वीं पीसीएम के फंडामेंटल्स को अच्छी तरह समझना होगा। फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के उन सेक्शंस पर ज्यादा मेहनत करें, जिसमें आप खुद को कमजोर पाते हैं। जेइइ मेन्स के पिछले वर्षों के क्वैश्चन पेपर देखकर प्रश्नों का पैटर्न समझें और उसके मुताबिक मॉक टेस्ट पेपर्स को हल करने की रेगुलर प्रैक्टिस करें। जिस सेक्शन से ज्यादा क्वैश्चन आते हैं, उस पर अधिक फोकस करें।

करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.com

पर ईमेल करके पूछ सकते हैं..

अरुण श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.