Move to Jagran APP

काउंसलर कॉर्नर

बनाएं पहचान मैं 12वीं में पढ़ रहा हूं। मुझे यह समझ में नहीं आ रहा कि मैं कौन से सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दूं? मुझे बताएं कि एग्जाम में अच्छे मा‌र्क्स लाने के लिए क्या करना होगा? मो. एजाज बारहवीं में किसी एक सब्जेक्ट पर ध्यान देने की बजाय सभी पर बराबर ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि ह

By Edited By: Published: Tue, 01 Jul 2014 10:50 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jul 2014 10:50 AM (IST)
काउंसलर कॉर्नर

interest+confidenceसे बनाएं पहचान

loksabha election banner

मैं 12वीं में पढ़ रहा हूं। मुझे यह समझ में नहीं आ रहा कि मैं कौन से सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दूं? मुझे बताएं कि एग्जाम में अच्छे मा‌र्क्स लाने के लिए क्या करना होगा?

मो. एजाज

बारहवीं में किसी एक सब्जेक्ट पर ध्यान देने की बजाय सभी पर बराबर ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि हायर सेकंडरी में आपका ओवरऑल रिजल्ट भी बेहतर होना चाहिए। यह हो सकता है कि सभी सब्जेक्ट्स में आपका इंट्रेस्ट एक जैसा न हो, लेकिन उनमें आपको रुचि तो पैदा करनी ही होगी। अगर आप किसी सब्जेक्ट में खुद को कमजोर पाते हैं या फिर उसे पढ़ने से बचना चाहते हैं, तो इस स्थिति को अपने भीतर थोड़ा चेंज लाकर बदल सकते हैं। अपनी कमजोरी को आप अपनी ताकत बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सहपाठियों से प्रतिस्पर्धा का भाव पैदा करना होगा। जब अच्छा प्रदर्शन करने और अच्छे अंक लाने की होड़ होगी, तो आप भी इंट्रेस्ट लेकर पढ़ेंगे। जो सब्जेक्ट ज्यादा पसंद हो, उसमें तो असाधारण प्रदर्शन करें ही, जिसमें कमजोर हों, उसमें भी रुचि लेकर चौंकाने वाला प्रदर्शन कर सकते हैं। इसके लिए आपको दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचय देना होगा।

मुझे एआइपीएमटी में अच्छे मा‌र्क्स नहीं मिले। अगर मुझे किसी गवर्नमेंट कॉलेज में एमबीबीएस की बजाय बीडीएस मिलता है, तो मुझे एडमिशन लेना चाहिए या नहीं? यदि यह भी नहीं मिलता, तो क्या मुझे ग्रेजुएशन में एडमिशन ले लेना चाहिए या फिर ड्रॉप करके अगले साल एआइपीएमटी में अपीयर होना चाहिए?

प्रिंस रिवारिया

अगर आप अपनी तैयारी से संतुष्ट व कॉन्फिडेंट हैं और आपको लगता है कि अगले साल आप एआइपीएमटी क्वालिफाई करके एमबीबीएस के लिए एलिजिबल हो जाएंगे, तभी आपको एक साल ड्रॉप करने के बारे में सोचना चाहिए। अगर आप कॉन्फिडेंट नहीं हैं, तो आपको किसी अन्य डिमांडिंग कोर्स में एडमिशन ले लेना चाहिए। हां, जिस कोर्स में भी एडमिशन लें, यह जरूर देख लें कि उसमें आपका इंट्रेस्ट है या नहीं। दूसरों के दबाव में आकर या दूसरों को देखकर कोई कोर्स कतई न चुनें।

मैं बीए कर रहा हूं। मेरा ऑनर्स सब्जेक्ट पॉलिटिकल साइंस है? कृपया मुझे बताएं कि मैं फ्यूचर में कौन-कौन से जॉब के लिए अप्लाई कर सकता हूं?

सौरभ महतो

सबसे पहले तो आप यह देखें कि भविष्य में किस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं। इसके बाद पता लगाएं कि उस सेक्टर में आगे बढ़ने के लिए किस तरह की डिग्री या योग्यता की जरूरत है। अगर सरकारी नौकरी में जाना चाहते हैं, तो ग्रेजुएशन के बाद आप यूपीएससी के सिविल सर्विसेज एग्जाम, स्टेट पीसीएस, एसएससी, बैंक पीओ और क्लर्क, रेलवे आदि में नियुक्ति के लिए होने वाले कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशंस में शामिल हो सकते हैं। इन एग्जाम्स की रेगुलर अच्छी तैयारी करके आप इन्हें क्वालिफाइ कर सकते हैं। हां, अगर प्राइवेट सेक्टर में एंट्री करना चाहते हैं, तो सिर्फ ग्रेजुएशन के आधार पर बहुत अच्छी नौकरी की उम्मीद नहीं कर सकते। उसके लिए आपको अपनी पसंद के क्षेत्र में कुछ अन्य एडवांस कोर्स करने पड़ सकते हैं। इसके बाद ही जॉब मार्केट में वैल्यू बढ़ेगी।

मैं एक प्राइवेट कॉलेज से बी-टेक (फ‌र्स्ट इयर) कर रहा हूं। पढ़ने में ज्यादा अच्छा नहीं हूं। इसी वजह से फ‌र्स्ट सेमेस्टर में बैक आ गई है। मुझे क्या करना चाहिए? मुझे लगता है कि मुझे इसमें इंट्रेस्ट है। मैं बहुत परेशान हूं।

दिवाकर सेठ

अगर आपको लगता है कि आप जिस ब्रांच से बीटेक कर रहे हैं, उसमें आपको काफी इंट्रेस्ट है, तो फिर बैक आने का कोई औचित्य समझ में नहीं आता। सबसे पहले तो आप इस बात पर अच्छी तरह विचार करें कि आखिर दिक्कत कहां है? अगर पढ़ाई में आपका मन लगता है, तो फिर आप एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन क्यों नहीं कर पा रहे? अगर सिलेबस की रेगुलर तैयारी करने या आंसर लिखने में कोई दिक्कत आ रही हो, तो इसे आप थोड़ा ध्यान देकर ठीक कर सकते हैं। फोकस्ड होकर टु-द-प्वाइंट तैयारी करेंगे, तो रिजल्ट निश्चित रूप से बेहतर होगा। इसलिए पहले अपनी कमजोरियों को ढूंढें और दृढ़ निश्चय के साथ उन्हें दूर करें।

मैं ग्रेजुएट हूं और कम्प्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा भी किया है। कम्प्यूटर ऑपरेटर के रूप में काम करने का 7 साल का एक्सपीरिएंस भी है। पटना एम्स में एलडीसी हूं, लेकिन यह नौकरी अस्थायी होने के कारण हमेशा टर्मिनेशन से डरता हूं। कृपया बताएं कि अपनी जॉब को कैसे सुरक्षित करूं।

पप्पू कुमार, पटना

अगर आपकी जॉब परमानेंट नहीं हैं, तो भी आपको हमेशा डरते रहने की जरूरत नहीं है। आप जो काम कर रहे हैं, उसमें अपना बेस्ट दें। हो सके, तो इनिशिएटिव लेकर कुछ अलग करके भी दिखाएं, जिससे आपके सीनियर्स इंप्रेस हों। आप लगातार अच्छा प्रदर्शन करेंगे, तो निश्चित रूप से वे आपको खोना नहीं चाहेंगे और जब कभी परमानेंट रिक्रूटमेंट होगा, वे आपका नाम रिकमेंड करेंगे। अगर ऐसा नहीं भी होता है, तो अपने काम में स्किल्ड होने के कारण आपको कहीं न कहीं जॉब जरूर मिल जाएगी। इसलिए कॉन्फिडेंट रहें और अपनी स्किल को अपडेट करते रहें।

करियर से संबंधित सवाल

counselor@nda.jagran.c श्रद्व पर ईमेल करके पूछ सकते हैं..

अरुण श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.