Move to Jagran APP

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप

कॉमनवेल्थ से जुड़े विकासशील देशों के ऐसे स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप ऑफर की जाती है जो यूके में मास्टर कोर्स या पीएचडी करना चाहते हैं। इस स्कॉलरशिप की फंडिंग यूके डिपार्टमेंट फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (डीएफआइइडी) द्वारा की जाती है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 12 Nov 2014 10:33 AM (IST)Updated: Wed, 12 Nov 2014 10:40 AM (IST)
कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप

कॉमनवेल्थ से जुड़े विकासशील देशों के ऐसे स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप ऑफर की जाती है जो यूके में मास्टर कोर्स या पीएचडी करना चाहते हैं। इस स्कॉलरशिप की फंडिंग यूके डिपार्टमेंट फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (डीएफआइइडी) द्वारा की जाती है।

loksabha election banner

यह स्कॉलरशिप उन कैंडिडेट्स के लिए है जो ब्रिटेन की किसी ऐसी यूनिवर्सिटी में स्टडी करना चाहते हैं जिनके साथ कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप कमीशन (सीएससी) का पार्ट फंडिंग एग्रीमेंट है। वैसे तो सभी सब्जेक्ट्स में स्टडी के लिए जा रहे स्टूडेंट इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन डेवलपमेंट में गहरी रुचि दर्शाने वाले एप्लीकेशन पर प्राथमिकता के आधार पर विचार किया जाता है। इसके तहत हर साल करीब 300 स्कॉलरशिप दिए जाते हैं।

एलिजिबिलिटी : इस स्कॉलरशिप को हासिल करने वाले कैंडिडेट को कॉमनवेल्थ से जुड़े किसी देश का नागरिक, शरणार्थी या ब्रिटिश प्रोटेक्टेड पर्सन होना चाहिए। वह किसी विकासशील देश का स्थायी नागरिक हो। वह सितंबर/अक्टूबर 2015 से शुरू हो रहे यूके एकेडमिक ईयर में एकेडमिक स्टडी करने जा रहा हो। सीएससी के तहत आवेदन सीधे कैंडिडेट से नहीं लिए जाते। सभी एप्लीकेशन कैंडिडेट के होम कंट्री में नॉमिनेटिंग एजेंसी (यूनिवर्सिटी या कोई अन्य बॉडी) के माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। हालांकि, एजेंसी के माध्यम से आवेदन इलेक्ट्रॉनिक एप्लीकेशन सिस्टम (ईएएस) से ही सबमिट होगा।

लास्ट डेट : 3 दिसंबर

वेबसाइट : http://cscuk.dfid.gov. uk/apply/scholarships

ससेक्स यूनिवर्सिटी

ससेक्स, यूनिवर्सिटी में फुलटाइम ग्रेजुएट या मास्टर्स कोर्स करने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध है। यह स्कॉलरशिप एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर दी जाती है।?स्कॉलरशिप पहले साल की स्टडी के लिए ही उपलब्ध होगा। एकेडमिक परफॉर्मेंस के आधार पर स्कॉलरशिप 2,000 से 3,000 पौंड तक की होगी।

एलिजिबिलिटी : आवेदक को सेल्फ फाइनेंसिंग भारतीय स्टूडेंट होना चाहिए और सितंबर 2015 से शुरू हो रहे सत्र के लिए ससेक्स यूनिवर्सिटी में फुल टाइम मास्टर कोर्स में उसका एडमिशन ऐक्सेप्ट किया गया हो। यदि आपने ट्यूशन फीस के लिए लोन या किसी और स्रोत से आर्थिक मदद हासिल की है तो इस स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबल नहीं होंगे। इसी तरह यदि आपको ससेक्स यूनिवर्सिटी से कोई और स्कॉलरशिप ऑफर की गई है तो आप इसके हकदार नहीं होंगे, आपको किसी एक को छोडऩा ही होगा। कैंडिडेट्स को 1 अक्टूबर, 2014 से 1 अगस्त, 2015 के बीच एलिजिबल मास्टर्स कोर्स के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन सिस्टम से अप्लाई करना होगा। जिसे एडमिशन का ऑफर मिलेगा, वह ससेक्स ग्रेजुएट स्कॉलरशिप में अपना इंट्रेस्ट दिखा सकता है।

सीडीएफडी रिसर्च स्कॉलरशिप

सेंटर फॉर डीएनए फिंगरप्रिंटिंग ऐंड डायग्नोस्टिक्स (सीडीएफडी), हैदराबाद ने वर्ष 2014 के रिसर्च स्कॉलरशिप प्रोग्राम की घोषणा की है। सेंटर अपने रिसर्च स्कॉलर्स प्रोग्राम में विविध तरह के बैकग्राउंड वाले लोगों को आवेदन के लिए प्रोत्साहित करता है। जिन कैंडिडेट्स को रिसर्च स्कॉलरशिप मिलेगी, उन्हें मणिपाल यूनिवर्सिटी या हैदराबाद यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रोग्राम में अप्लाई करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

एलिजिबिलिटी : कैंडिडेट के पास साइंस, टेक्नोलॉजी या एग्रीकल्चर में किसी रिकग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से मास्टर डिग्री होनी चाहिए। एमबीबीएस पूरा कर चुके कैंडिडेट भी अप्लाई कर सकते हैं। एमबीबीएस के अलावा अन्य कैंडिडेट को सीएसआर/यूजीसी/डीबीटी/आइसीएमआर/बीआइएनसी/इंस्पायर नेट/यूजीसी-आरजीएनएफ या जेस्ट क्लीयर करना जरूरी है। बायोटेक्नोलॉजी, लाइफ साइंसेज, या केमिस्ट्री स्ट्रीम के गेट एग्जाम में टॉप 50 रैंक हासिल करने वाले कैंडिडेट भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए संस्थान की वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। ऑफलाइन फॉर्म भरके भी आवेदन किया जा सकता है।

वेबसाइट :  www.cdfd.org.in

लास्ट डेट : ऑनलाइन 21 नवंबर, ऑफलाइन के लिए 24 नवंबर

ग्रेट ब्रिटेन स्कॉलरशिप्स

इंडिया 2015

ब्रिटेन सरकार ने भारतीय स्टूडेंट्स के लिए कुल करीब 15 करोड़ रुपये मूल्य की 396 स्कॉलरशिप्स का ऐलान किया है। ग्रेट ब्रिटेन स्कॉलरशिप्स इंडिया 2015 के नाम से यह स्कॉलरशिप ग्रेट ब्रिटेन कैंपेन का एक हिस्सा है। इसकी मदद से भारतीय स्टूडेंट ब्रिटेन के तमाम इंस्टीटï्यूस्स में स्टडी कर सकेंगे।

एलिजिबिलिटी : यह स्कॉलरशिप इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स, नॉर्दर्न आयरलैंड के 57 संस्थानों में इंजीनियरिंग, लॉ, बिजनेस, आर्ट, बायोसाइंस जैसे अलग-अलग सब्जेक्ट्स की पढ़ाई कर रहे भारतीय स्टूडेंट्स को दी जाएगी। ग्रेट ब्रिटेन कैंपेन एक स्ट्रैटिजिक इंटरनेशनल मार्केटिंग प्रोग्राम है जिसकी स्थापना फरवरी 2012 में लॉन्च हुई थी। इसका मूल मकसद ब्रिटेन को व्यापार, टूरिज्म और स्टूडेंट्स मार्केट के क्षेत्र में आगे ले जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.