Move to Jagran APP

बीसीए के विद्यार्थियों ने समझी इफ्को की कार्यप्रणाली

जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा के बीसीए तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने देश की नामी-गिरामी कंपनी इण्डियन फामर्स एण्ड फर्टीलाईजर्स कार्पोरेशन लिमिटेड (इफ्को), नई दिल्ली का शैक्षणिक भ्रमण

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2016 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2016 11:17 AM (IST)
बीसीए के विद्यार्थियों ने समझी इफ्को की कार्यप्रणाली

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा (उ.प्र.) के बीसीए तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों ने देश की नामी-गिरामी कंपनी इण्डियन फामर्स एण्ड फर्टीलाईजर्स कार्पोरेशन लिमिटेड (इफ्को), नई दिल्ली का शैक्षणिक भ्रमण किया, जहाँ विद्यार्थियों ने कम्पनी के डाटा सेन्टर और नाॅलेज सेन्टर को करीब से जाना और उसकी कार्यप्रणाली को समझा।

prime article banner


भ्रमण के दौरान सभी विद्यार्थी कम्पनी के प्रतिश्ठित अधिकारी ए.के. गुप्ता से मिले। उन्होंने छात्रों को कम्पनी में प्रयोग होने वाले एडवांस टैक्नोलाॅजी के सर्वर के विशय में बताया, जिसकी वजह से कम्पनी के कम्प्यूटर नेटवर्क 100 से भी अधिक शहरों से हमेशा कनेक्ट रहते है। उन्होंने छात्रों को बताया कि इफ्को के इस सेन्टर में किस तरह से पूरे देश के इफ्को के सभी सेन्टर व आॅफिसों को एकीकृत किया जाता है। इसके लिए उनके पास तीन श्रेणी की सिक्योरिटी उपलब्ध है और उन्होंने सभी जगहों पर कम से कम दो श्रेणी की सिक्योरिटी को उपयोग में ले रखा है। इसके अलावा टैरा बाइट्स व टैरागीगा बाइट्स में उनके पास हार्ड डिस्क उपलब्ध है, जो कि पूरे देश के इफ्कों के डेटा को संचित करती है और उसे मैनेजमेन्ट हेतु उनके हैड क्वार्टर में प्रतिदिन सायंकाल से रात्रि तक भेजा जाता है। इस दौरान सभी छात्र डेटा की रैप्लीकेशन प्रक्रिया से अवगत हुए।
श्रीगुप्ता ने छात्रों को कम्पनी की जानकारी देते हुए बताया कि इण्डियन फामर्स एण्ड फर्टीलाईजर्स कार्पोरेशन लिमिटेड (इफ्को) देश की प्रमुख फर्टीलाइजर कम्पनियों में शुमार है, जिसके विभिन्न राज्यों जैसे उड़ीसा, गुजरात, कर्नाटका एवं उत्तर प्रदेश आदि में कार्यालय है। इफ्को का पंजीयन 3 नवम्बर 1967 को ‘‘मल्टी यूनिट काॅपरेटिव सोसायटी’’ के रूप में किया गया था, जिसका प्राथमिक उद्देष्य क्रषि सम्बन्धी कार्यो विशेष रूप से उर्वरक क्षमता बढ़ाने के लिए किया गया था।


उन्होंने कहा कि इफ्को ने किसानों के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन भी निर्मित किया है, जो किसानों को सीधे इफ्को के केन्द्रों से जोड़कर उनकी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करती है। भ्रमण के उपरान्त विद्यार्थियों ने जीएलए द्वारा प्रदत्त शिक्षा, औद्योगिक भ्रमण एवं अन्य शैक्षणिक गतिविधियों द्वारा छात्रों के विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों हेतु विश्वविद्यालय प्रबन्धतंत्र एवं समस्त ट्रेनिंग एण्ड प्लेसमेन्ट टीम का सहृदय धन्यवाद दिया।


यह भ्रमण विभाग के शिक्षक अनुज मंगल एवं नूपुर प्रकाश के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.