Move to Jagran APP

बी.बी.ए. फैमिली बिजनैस के विद्यार्थियों ने जानी निर्माण एवं गुणवत्ता की बारीकियाँ

विगत कुछ ही वर्शो में जी.एल.ए. विश्वविद्यालय, मथुरा के प्रबन्धन विभाग के बी.बी.ए., बी.काॅम (आॅनर्स) पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये, जिससे सम्पूर्ण प्रदेश में इनकी

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2016 05:07 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2016 05:28 PM (IST)
बी.बी.ए. फैमिली बिजनैस के विद्यार्थियों ने जानी निर्माण एवं गुणवत्ता की बारीकियाँ

विगत कुछ ही वर्शो में जी.एल.ए. विश्वविद्यालय, मथुरा (उ.प्र.) के प्रबन्धन विभाग के बी.बी.ए., बी.काॅम (आॅनर्स) पाठ्यक्रमों के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न क्षेत्रों में सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये, जिससे सम्पूर्ण प्रदेश में इनकी एक अलग पहचान कायम हो गयी। व्यापारिक घरानों की अपने पुत्र-पुत्रियों को व्यवसायिक बारीकियों को समझाने एवं नयी पीढ़ी के माध्यम से व्यापार को नयी ऊँचाईयों पर ले जाने की आकांक्षाओं को पूर्ण करने हेतु विश्वविद्यालय द्वारा 2 वर्ष पूर्व बी.बी.ए. (फैमिली बिजनैस) पाठ्यक्रम आरम्भ किया गया।
विश्वविद्यालय का प्रबन्धन विभाग बी.बी.ए. (फैमिली बिजनैस) के इन विद्यार्थियों को जहाँ एक ओर व्यापार प्रबन्धन की नवीनतम विधाओं में पारंगत कर रहा है, वहीं दूसरी ओर समय-समय पर इन विद्यार्थियों को शिक्षा के व्यवहारिक पहलु की गूढ़ बारीकियों को समझाने हेतु औद्योगिक भ्रमण, रोल प्ले, सिमुलेशन इत्यादि का भी उचित अवसर प्रदान कर रहा है। विद्यार्थियों को समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों की औद्योगिक इकाईयों में ले जाकर एवं जाने-माने उद्योगपतियों से मिलने का अवसर प्रदान करके विश्वविद्यालय इन विद्यार्थियों में उद्यमिता के गुर विकसित करने में अपना योगदान दे रहा है। इसी क्रम में बी.बी.ए. (फैमिली बिजनैस) प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को विभागाध्यक्ष प्रो. सोमेश धमीजा एवं शिक्षक प्रशान्त तिवारी के मार्गदर्शन में बाथरूम फिटिंग्स उद्योग की प्रतिश्ठित संस्था ‘एक्वा प्लम्बिंग्स प्रा. लि.’ में औद्योगिक भ्रमण हेतु ले जाया गया, जहाँ प्रबन्धक जे.एस. वर्मा द्वारा समस्त विद्यार्थियों को बाथरूम फिटिंग निर्माण एवं गुणवत्ता की बारीकियों से अवगत कराते हुए सिलिका सेन्ड द्वारा कोर निर्माण, इलैक्ट्रिक फरर्नेस द्वारा मैटल कास्टिंग, अत्याधुनिक मशीनों द्वारा मशीनिंग एवं पाॅलिशिग तदोपरान्त सम्पूर्ण आॅटोमैटिक प्लान्ट द्वारा निकिल प्लेटिंग की सम्पूर्ण प्रक्रिया समझायी गयी। विद्यार्थियों ने संस्थान के ई.टी.पी. प्लान्ट द्वारा पानी के शुद्धिकरण की प्रक्रिया को भी विस्तृत तौर पर समझा एवं असैम्बली लाइन के सिद्धान्त के द्वारा गुणवत्ता के उच्च मानदण्डों के साथ प्रेशर टेस्टिंग एवं फिटिंग की प्रक्रिया को स्वयं भी करके देखा।
भ्रमण के उपरान्त औद्योगिक संस्थान परिसर में ही वहाँ के निदेशक एवं जाने-माने उद्योगपति देवेन्द्र चैधरी ने समस्त विद्यार्थियों को सम्बोधित किया तथा उनकी विभिन्न जिज्ञासाओं को उचित उत्तर द्वारा शांत किया। विभागाध्यक्ष प्रो0 सोमेश धमीजा ने ‘एक्वा प्लम्बिंग्स प्रा. लि.’ के निदेशक देवेन्द्र चैधरी का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए बताया कि समस्त विद्यार्थियों को कक्षा में पढ़ाई जाने वाली व्यापार की बारीकियों को प्रत्यक्ष तौर पर देखकर सीखने का उचित अवसर मिला।
निदेशक एवं प्रतिकुलपति प्रो. आनन्द मोहन अग्रवाल ने बताया कि बी.बी.ए. (फैमिली बिजनैस) पाठ्यक्रम के छात्र-छात्राओं हेतु जी.एल.ए. विश्वविद्यालय ने विशेषज्ञों के माध्यम से सम्पूर्ण सिलेबस विशेषतौर पर तैयार कराया है, जिसमें कि इस प्रकार के भ्रमण का अवसर समय-समय पर देकर उन्हें प्रत्येक व्यवसाय की बारीकियों को आत्मसात करने का उचित अवसर मिलेगा, जो कि आने वाले समय में इस विशेष पाठ्यक्रम की सार्थकता को सिद्ध करते हुए मील का पत्थर साबित होगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.