Move to Jagran APP

टाटा स्टील कर्मचारियों को आईओएसआर से मिलेगा तीन गुना फायदा : शैलेश कुमार पांडे

नोवामुंडी टाटा स्टील आयरन माइंस मजदूर यूनियन अध्यक्ष शैलेश पांडेय की अध्यक्षता में शुक्रवार को यूनियन कार्यालय में बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 08:54 PM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 08:54 PM (IST)
टाटा स्टील कर्मचारियों को आईओएसआर से मिलेगा तीन गुना फायदा : शैलेश कुमार पांडे
टाटा स्टील कर्मचारियों को आईओएसआर से मिलेगा तीन गुना फायदा : शैलेश कुमार पांडे

संवाद सूत्र, नोवामुंडी : नोवामुंडी टाटा स्टील आयरन माइंस मजदूर यूनियन अध्यक्ष शैलेश पांडेय की अध्यक्षता में शुक्रवार को यूनियन कार्यालय में बैठक हुई। यूनियन अध्यक्ष शैलेश पांडेय ने बताया की टाटा स्टील अधिकारी व यूनियन नेताओं के बीच जमशेदपुर में ग्रेड रिवीजन के लिए वार्ता हुई थी। बैठक के दौरान ग्रेड रिवीजन को लेकर हुई वार्ता के बाद एचआर वाईस प्रेसीडेंट एसडी त्रिपाठी, आरएम वाईस प्रेसीडेंट डीबी सुंदरमम के आलावा इंडियन नेशनल माइंस वर्कर फेडरेशन प्रेसीडेंट राजेंद्र प्रसाद व नोवामुंडी आयरन माइंस मजदूर यूनियन प्रेसीडेंट शैलेश कुमार पांडे ने हस्ताक्षर कर दिया है। यूनियन अध्यक्ष शैलेश कुमार पांडे व महासचिव संजय कुमार दास ने संयुक्त रूप से कर्मचारियों को जानकारी देते हुए बताया कि ग्रेड रिवीजन काफी दिनों से लंबित था। छह बार बैठक के बाद वार्ता मे सहमति बनी। बताया गया कि इसके पहले (आयरन ओर सफिसिएंट रिवार्ड) आईओएसार प्रत्येक कर्मचारी को महीने में 500 रुपये मिलते थे। वार्ता के बाद न्यूनतम दर के रूप में तीन गुना 1500 रुपये मिलेंगे। उत्पादन क्षमता बढ़ने पर राशि बढ़कर 1750 भी हो सकती है। बढ़ी हुई एरियर दर फरवरी महीने से मिलना शुरू हो जाएगी। कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों के लिए भी मोबाईल एवं इंटरनेट सुविधा शुरू की गई है। कंपनी पहली जनवरी 2019 से प्रत्येक कर्मचारी को इसके लिए तीन सौ रुपये दे रही है। यह कर्मचारी के खाते में पहली फरवरी 2020 से आना शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही (मिनिमम ग्रांटेड बेनिफिट) एमजी का लाभ भी एक जनवरी 2018 से लागू है। ग्रेड रिवीजन से प्रत्येक कर्मचारी को आठ से 12 हजार रुपये सालाना अतिरिक्त लाभ होने जा रहा है। टाटा डीएवी पब्लिक स्कूल में पढ़ाई कर रहे कर्मचारियों के दो बच्चों के लिए अबतक 1500 रुपये महीने मिलता था जो अब उन्हें दो बेटों की पढ़ाई के लिए दो हजार रुपये कंपनी देगी। इंसेंटिव बढ़ाने पर भी वार्ता हुई थी जिसमें तीन महीने के भीतर प्रोडक्शन के आधार पर रिव्यू के बाद इसे बढ़ाने पर सहमती बनी है। कंपनी क्वार्टर में मीटर रीडिग के आधार पर बिजली का चार्ज करना चाहती थी जिसे यूनियन ने सिरे से नकार दिया। अब कंपनी ने वार्ता के अनुरूप इलेक्ट्रीसिटी शुल्क में मामूली बढ़ोतरी की है। जिसमें हीटर 110 रुपये से बढ़कर 150 रुपये, फ्रिज 45 से 60 रुपये, पंखा 4 से बढ़कर छह प्रति प्वाइंट, लाईट प्लग प्वाइंट चार से बढ़कर छह, गीजर 75 से बढ़कर 100 प्रति प्वाइंट कर दी गई है। इसी तरह कैंटीन सुविधा में भी जलपान 60 पैसे से एक रुपये, शाकाहारी भोजन में चार रुपये से साढ़े पांच रुपये, मांसाहारी भोजन करने वाले को आठ रुपये से साढ़े 12 रुपये, स्पेशल भोजन के लिए 11 रुपये भुगतान करने होंगे।

loksabha election banner

टाटा स्टील के नोवामुंडी आयरन माइंस ने भविष्य में एक बड़ी योजना तैयारी की है। काटामाटी कंपनी इलाके के खदान में उत्पादन के लिए विस्तारीकरण कार्य में पांच सौ से एक हजार लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इससे कई बेरोजगार लाभान्वित होंगे।

- शैलेश पांडे, अध्यक्ष, नोवामुंडी माइंस मजदूर यूनियन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.