Move to Jagran APP

जंगल हमारी पहचान, इसे बचाएं : शिबू

संवाद सूत्र गोईलकेरा सोमवार को पश्चिमी सिंहभूम जिले के गोईलकेरा हाट मैदान में जंगल आंदोलन के प्रणेता शहीद देवेंद्र माझी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 06:47 PM (IST)
जंगल हमारी पहचान, इसे बचाएं : शिबू
जंगल हमारी पहचान, इसे बचाएं : शिबू

संवाद सूत्र, गोईलकेरा : सोमवार को पश्चिमी सिंहभूम जिले के गोईलकेरा हाट मैदान में जंगल आंदोलन के प्रणेता शहीद देवेन्द्र माझी की 25वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। पार्टी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। उन्होंने सभा में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि जल, जंगल व जमीन हमारी पहचान है, इसकी रक्षा करें। झामुमो ने आदिवासी मूलवासियों के अस्तित्व की रक्षा के लिए संघर्ष किया। झारखंड अलग राज्य का निर्माण कराया। स्थानीय लोगों, आदिवासियों व मूलवासियों की भावनाओं को समझकर ही राज्य का विकास हो सकता है। राज्य की खनिज संपदा को किसी को भी लूटने नहीं देंगे। शिबू सोरेन ने कहा कि गरीब आदिवासियों के जीवन में बदलाव के लिए उन्हें शिक्षित व जागरूक किया जाना सबसे जरूरी है। इसलिए हर मां बाप चाहे वह अमीर हो या गरीब अपने बच्चों को शिक्षा जरूर दें। सभा में पहुंचे दिशोम गुरु ने स्मारक स्थल पर शहीद देवेन्द्र माझी को श्रद्धांजलि दी।कार्यक्रम में सत्तारूढ भाजपा व राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास झामुमो नेताओं के निशाने पर रहे। राज्य के मुखिया को झामुमो नेताओं ने बाहरी करार दिया।

loksabha election banner

चक्रधरपुर के विधायक शशिभूषण सामड ने कहा कि मुख्यमंत्री बेशर्मो की तरह जन आशीर्वाद यात्रा कार्यक्रम कर रहे हैं। जबकि उन्होंने एक भी ऐसा काम नहीं किया है, जिसपर जनता उन्हें आशीर्वाद दे। झारखंड अलग राज्य स्थानीय लोगों के विकास के लिए बना है, लेकिन रघुवर दास की कृपा से यहां बाहरी राज कर रहे हैं। उन्होंने आजसू को भाजपा की बी टीम करार दिया।

चाईबासा के विधायक दीपक बिरूवा ने कहा कि हर गली मुहल्ले में दारू की दुकान खुलवाने वाले मुख्यमंत्री झामुमो पर आदिवासियों को शराब पिलाने का आरोप लगाते हैं। सीएम सबसे बड़े धोखेबाज हैं। उन्होंने कहा था कि दिसंबर 2018 तक 24 घंटे बिजली नहीं दे पाए, तो वोट नहीं मांगेंगे। यह वादा तो पूरा हुआ नहीं, वे वोट मांगने पहुंच गए। इसी तरह उनकी सभी योजनाओं का हाल है।

मनोहरपुर की विधायक जोबा माझी ने कहा कि रघुवर सरकार विकास का झूठा ढोल पीट रही है। मनोहरपुर में आइटीआइ का निर्माण हुए कई बरस बीत गए। इसे चालू कराने के लिए मैंने कई बार मुख्यमंत्री से मांग की, लेकिन वे टालते रहे। जहां से झामुमो के विधायक हैं उन क्षेत्रों में पक्षपात किया जाता है। गोईलकेरा से गुदड़ी-सेरेंगदा पथ का निर्माण जानबूझकर नहीं कराया जा रहा।

सरायकेला के विधायक चंपई सोरेन ने कहा कि हार के डर से रघुवर दास दिशोम गुरु व हेमंत सोरेन को गाली दे रहे हैं। यह उनकी हताशा बयान कर रही है। सोरेन परिवार पर जमीन खरीदने का झूठा आरोप लगाया जा रहा है। जबकि शिबू सोरेन ने ही महाजनों से गरीबों की हजारों एकड़ जमीन मुक्त कराकर उन्हें वापस दिलाई थी।

मौके पर पूर्व विधायक मंगल सिंह बोबोंगा, दीपक प्रधान, अकबर खान, गणेश बोदरा, आईलीना बरजो, हरीश बोदरा, मरियम चेरोवा, सोमवारी बहान्दा, दिनेश गुप्ता, दिनेष हांसदा, वन बिहारी प्रधान आदि उपस्थित थे। जोबा को उपहार में दिए कपड़े व चावल

दिवंगत नेता देवेन्द्र माझी की श्रद्धांजलि सभा में प्रत्येक साल सामाजिक परंपरा की झलक दिख जाती है। कार्यक्रम में आने वाले दूर दराज के ग्रामीण आज भी विधायक जोबा माझी को उपहार में कपड़े, चावल व पैसे देते हैं। यह रस्म पिछले 24 सालों से निभाई जा रही है। जोबा भले ही एक जनप्रतिनिधि हैं, लेकिन ग्रामीणों की नजर में वह आज भी उनके प्रिय नेता देवेन्द्र माझी की विधवा हैं। समाज की परंपरा के अनुसार उनकी मदद करना लोग अपना कर्तव्य समझते हैं। इसलिए देवेन्द्र माझी की पुण्यतिथि पर उन्हें उपहार में कपड़े, अनाज व साम‌र्थ्य के अनुसार पैसे भी दिए जाते हैं। यह नेता के प्रति उनके भावनात्मक लगाव को दर्शाता है। विधायक जोबा माझी भी ग्रामीणों से मिले उपहार को सहर्ष स्वीकार करती हैं। श्रद्धांजलि के लिए बलि देने की प्रथा

देवेन्द्र माझी के स्मारक स्थल पर पशुओं की बलि देने की प्रथा भी है। ग्रामीण यहां देउरी के नेतृत्व में भेड़, बकरी व मुर्गे की बलि देते हैं। पारंपरिक रीति रिवाज के अनुसार यह सब किया जाता है। गोईलकेरा में सोमवार को जोबा माझी द्वारा शहीद देवेन्द्र माझी को के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद ग्रामीणों द्वारा पशुओं की बलि दी गई। सुरक्षा रही चुस्त दुरुस्त

कार्यक्रम के मद्देनजर पुलिस व प्रशासन द्वारा पूरे गोइलकेरा में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए। सभा स्थल पर दंडाधिकारियों के साथ भारी तादाद मे पुलिस बल की तैनाती रही। इसके अलावा गोईलकेरा के इंदिरा चौक, मस्जिद चौक व रेलवे स्टेशन में भी फोर्स तैनात किए गए। बीडीओ सुधीर प्रकाश थाना प्रभारी रोहित कुमार सिंह कार्यकम स्थल पर सुरक्षा का जायजा लेते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.