Move to Jagran APP

शवदाह को लकड़ी की समस्या पर वन विभाग गंभीर

मनोहरपुर के लोग हाल के कुछ सालों से शवदाह के लिए लकड़ी की समस्या से जूझ रहे हैं। स्थिति यह बन गई है कि ठंड के दिनों में अलाव के लिए लकड़ी भी वन विभाग से नहीं मिल पाती। ऐसे में मनोहरपुर के एक सामाजिक कार्यकर्ता संतोष गुप्ता की पहल व पत्राचार पर वन विभाग इस समस्या को लेकर गंभीर हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 08:15 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 08:15 PM (IST)
शवदाह को लकड़ी की समस्या पर वन विभाग गंभीर
शवदाह को लकड़ी की समस्या पर वन विभाग गंभीर

संवाद सूत्र, मनोहरपुर : मनोहरपुर के लोग हाल के कुछ सालों से शवदाह के लिए लकड़ी की समस्या से जूझ रहे हैं। स्थिति यह बन गई है कि ठंड के दिनों में अलाव के लिए लकड़ी भी वन विभाग से नहीं मिल पाती। ऐसे में मनोहरपुर के एक सामाजिक कार्यकर्ता संतोष गुप्ता की पहल व पत्राचार पर वन विभाग इस समस्या को लेकर गंभीर हुआ है। मनोहरपुर में शवदाह के लिए जलावन लकड़ी की समस्या की शिकायत मिलने पर क्षेत्रीय वन संरक्षक पदाधिकारी व वन प्रमंडल पदाधिकारी चाईबासा ने वनक्षेत्र पदाधिकारी को समस्या निदान हेतु समीक्षा करने का निर्देश दिया है। कोयना प्रक्षेत्र के वन क्षेत्र पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि मनोहरपुर में शवदाह की लकड़ी की समस्या का उपाय क्या हो सकता है, पूर्ण रूप से समीक्षा कर प्रतिवेदन समर्पित करें, ताकि अग्रेतर कार्रवाई की जा सके। सारंडा वन प्रमंडल पदाधिकारी ने कोयना वन क्षेत्र पदाधिकारी को पत्र के माध्यम से कहा कि संतोष गुप्ता मनोहरपुर के पत्र के आलोक में कार्यालय द्वारा समस्या का समाधान के लिए पत्र भेजा गया था। परंतु प्रतिवेदन अब तक अप्राप्त है। अत: समस्या का उपाय क्या हो सकता है, पूर्ण रूप से समीक्षा कर प्रतिवेदन कार्यालय में अविलंब समर्पित करें। वन विभाग की इस पहल से लगता है कि मनोहरपुर में शवदाह हेतु लकड़ी की समस्या का जल्द समाधान निकल सकता है। - शवदाह हो या अलाव लकड़ी की दिक्कत है। लकड़ी ट्रैक्टर से मंगवानी पड़ेगी। जल्द इसे लेकर पंचायत प्रतिनिधि व मनोहरपुर शहरी क्षेत्र के गणमान्य लोगों के साथ बैठक कर सरल रास्ता व उपाय निकाला जाएगा। बैठक जल्द करेंगे।

loksabha election banner

- विजय कुमार, रेंजर, कोयना वन प्रक्षेत्र, मनोहरपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.