Move to Jagran APP

बोकारो साइडिग और लाइन नंबर पांच प्लॉट से लौह अयस्क उठने से सरकार को मिलेगा राजस्व : सरयू राय

विधानसभा स्तरीय गठित प्रयोजन समिति के सभापति सह जमशेदपुर विधायक सरयू राय के नेतृत्व में शुक्रवार को बोकारो साइडिग और लाइन नंबर पांच रेलवे प्लॉट का निरीक्षण किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 06:35 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 06:35 PM (IST)
बोकारो साइडिग और लाइन नंबर पांच प्लॉट से लौह अयस्क उठने से सरकार को मिलेगा राजस्व : सरयू राय
बोकारो साइडिग और लाइन नंबर पांच प्लॉट से लौह अयस्क उठने से सरकार को मिलेगा राजस्व : सरयू राय

संवाद सूत्र, नोवामुंडी : विधानसभा स्तरीय गठित प्रयोजन समिति के सभापति सह जमशेदपुर विधायक सरयू राय के नेतृत्व में शुक्रवार को बोकारो साइडिग और लाइन नंबर पांच रेलवे प्लॉट का निरीक्षण किया गया। तीन सदस्यीय निरीक्षण टीम में समिति सदस्य में महागामा विधायक दीपिका सिंह पांडेय और टुंडी विधायक मथुरा महतो शामिल थे। विधायक सरयू राय अपनी टीम को लेकर गुरुवार शाम को नोवामुंडी पहुंचे थे। नोवामुंडी अतिथि कक्ष में रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार को सुबह टाटा स्टील के एलआरपी प्लांट का निरीक्षण कर खदान के खनन विषय को लेकर विस्तार से अवगत हुए। वहां से निकलने के बाद भट्टीसाई, बोकारो साइडिग और लाइन नंबर पांच रेलवे प्लॉट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बोकारो साइडिग प्लॉट में खुदाई कराकर उपलब्ध लौह अयस्क को देखा। प्लॉट निरीक्षण के बाद विधायक सरयू राय ने कहा कि प्लॉट पर साइडिग के नाम से जो भी लौह अयस्क रखा हुआ है, सरकार को इसकी नीलामी करके बेचवा देना चाहिए। इससे सरकार के खाते में राजस्व भी आएगा। स्थानीय लोगों को प्लॉट भी खाली मिल जाएगा। इससे लोगों को भी आसानी से रोजगार मिल जाएगा। गुरुवार को जिले के उपायुक्त अरवा राजकमल से भी बातचीत के दौरान इस विषय को लेकर चर्चा हुई थी। सांसद गीता कोड़ा भी रेलवे साइडिग खुलने का जिक्र कर चुकी हैं। स्थानीय ग्रामीणों से साइडिग विषय में बहुत सारी जानकारी मिल रही है। निरीक्षण के दौरान जिला खनन पदाधिकारी, निशांत अभिषेक, जगन्नाथपुर एसडीओ शंकर एक्का, किरीबुरू एसडीपीओ डाक्टर हीरालाल रवि, नोवामुंडी सीओ सुनील चंद्र, बीडीओ समरेश प्रसाद भंडारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

--------------------

बोकारो साइडिग चालू करें : लक्ष्मी सुरेन

जिला परिषद सदस्य लक्ष्मी सुरेन ने विधानसभा स्तरीय गठित प्रयोजन समिति टीम को आवेदन देकर बंद पड़ी रेलवे साइडिग खोलने की मांग की है। लक्ष्मी सुरेन ने विधायक सरयू राय से मिलकर बताया कि बोकारो साइडिग और लाइन नंबर पांच प्लाट पिछले दस साल से बंद है। इस कारण वैगन भरकर मेहनत मजदूरी करके पेट पाल रहे करीब 500 परिवार बेरोजगार की स्थिति में आ गए हैं। यदि प्लॉट में जमा लौह अयस्क के उठवा की अनुमति दी जाए तो साइडिग में दोबारा नए सिरे से काम शुरू हो सकता है।

-------

ये है बोकारो साइडिग व लाइन नंबर पांच का पूरा मामला

नोवामुंडी के बोकारो साइडिग और लाइन नंबर पांच रेलवे साइडिग प्लाट से 57 हजार मैट्रिक टन लौह अयस्क चोरी होने के मामले को लेकर जांच के लिए डीआइजी नवीन कुमार नौ दिसंबर 2011 को पहुंचे हुए थे। जिले के एसपी अरुण कुमार सिंह, जगन्नाथपुर एसडीओ भीष्म कुमार की मौजूदगी में विवादित मसले के भौतिक सत्यापन को लेकर लौह अयस्क स्टॉक रजिस्टर की जांच की गई। लौह अयस्क रहस्यमय तरीके से गायब होने के मामले को लेकर निलंबित हो चुके नोवामुंडी थाने के तत्कालीन थाना प्रभारी दाउद कीड़ो को भी साथ बुला लिया गया था। मिलन मिनरल्स, कोर मिनरल्स, जय हनुमान ट्रेडिग कंपनी और मैप माइंस कंपनी ने पांच नंबर, बोकारो साइडिग व भट्टीसाई समीप तीन अलग-अलग जगहों पर लौह अयस्क भंडारण किया था। भंडारण स्थल से लगभग 57 हजार टन लौह अयस्क गायब होने की खबर से प्रशासनिक पदाधिकारियों में बेचैनी थी। खबर सार्वजनिक होते ही तत्कालीन जगन्नाथपुर एसडीओ भीष्म कुमार व जिला खनन पदाधिकारी स्थानीय पुलिस के साथ भंडारण स्थल जांच के लिए आए हुए थे। जांच के दौरान दो अप्रैल 2010 को भंडारण स्थल पर मिले 50,750 मैट्रिक टन लौह अयस्क जब्त किया गया। जिला खनन पदाधिकारी ने उपायुक्त के पत्रांक जनवरी 2011 के आलोक में एसडीओ को भेजे सूची के आधार पर 34732.80 मैट्रिक टन लौह अयस्क विमुक्त कर दिया गया था। जिसमें से चार अलग -अलग कंपनी ने अपने-अपने भंडारण स्थल से कुल 34264.35 मैट्रिक टन लौह अयस्क उठा लिए। जिला खनन पदाधिकारी ने 29 जनवरी 2012 को लौह अयस्क भंडारण स्थल पर 19 हजार मैट्रिक टन स्थल पर उपलब्ध होने की बात कहकर जगन्नाथपुर एसडीओ को रिपोर्ट सौंपकर अपनी औपचारिकता पूरी कर दी थी। स्थानीय राजनीतिक दल के नेताओं ने भी अपने-अपने विधायक व सांसद के पास शिकायत कर दोषी तत्कालीन थाना प्रभारी दाउद कीड़ो व तत्कालीन बीडीओ अरबिद कुमार के खिलाफ कार्रवाई के लिए मांग की थी। इसी को लेकर चाईबासा विधायक दीपक बिरूवा व चक्रधरपुर तत्कालीन विधायक लक्ष्मण गिलुवा ने भी विधानसभा में आवाज उठाई थी। इसी का परिणाम रहा की दोनों थाना प्रभारी और बीडीओ सह प्रभारी सीओ का निलंबित हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.