Move to Jagran APP

डीजल के बढ़े दाम से बेहाल हुए किसान

संवाद सूत्र मनोहरपुर कोरोना काल को लेकर आर्थिक मंदी में आम लोग जहां पहले से ही परे

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 09:15 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 06:12 AM (IST)
डीजल के बढ़े दाम से बेहाल हुए किसान
डीजल के बढ़े दाम से बेहाल हुए किसान

संवाद सूत्र, मनोहरपुर : कोरोना काल को लेकर आर्थिक मंदी में आम लोग जहां पहले से ही परेशान हैं। वहीं अब लगातार 16 दिन में पेट्रोल और डीजल के मूल्य बढ़ने से किसानों में भी खासी परेशानी देखी जा रही है। डीजल के बढे़ दाम को लेकर किसानों को अपने खेत में जुताई और बुआई करना मुश्किल हो गया है। वहीं खेती कार्य की लागत बढ़ चुकी है जिसे लेकर किसान अब फिर से अपने परंपरागत खेती करने को बाध्य हैं। कई किसान अब ट्रैक्टर छोड़ अपने बैल और हल पर फिर से आश्रित हो चुके हैं। पेट्रोलियम पदार्थो के मूल्य बढ़ने पर केंद्र में विपक्ष की भूमिका निभाने वाली कांग्रेस भी लगातार विरोध में धरना-प्रदर्शन कर रही है।

loksabha election banner

क्या कहते हैं किसान

पिछले साल ट्रैक्टर में प्रति घंटे जुताई का कीमत लगभग 600 रुपये थी। लेकिन इस साल एक घंटे की ट्रैक्टर जुताई की कीमत लगभग 900 रुपये तक पहुंच गई है। कोरोना काल में किसानों की आर्थिक स्थिति खराब है। अब डीजल के बढ़े दाम ने तो दम ही निकाल दिया।

- गोपाल महतो, किसान।

------------------

खेत में ट्रैक्टर से जुताई के लिए पैसे नहीं हैं। किसानों की हालत पहले जैसी नहीं है। खेत में ट्रैक्टर से जुताई के पैसे नहीं हैं। इसीलिए अपने बैलों के माध्यम से जुताई करने को बाध्य हैं।

अर्जुन मुडांरी, किसान।

-----------------

कोरोना को लेकर वैसे भी सभी परेशान हैं ऐसे में डीजल के दाम बढ़ाकर सरकार ने किसानों पर और बोझ डालने का काम किया है। डीजल के दाम बढ़ने का सीधा असर खेती पर पड़ रहा है। जिससे इसका असर किसानों में देखा जा रहा है। सरकार को इस दिशा में ठोस पहल करने की जरूरत है। नहीं तो कई किसान कर्जदार भी बन सकते हैं।

- चंद्रशेखर सिंह, किसान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.