Move to Jagran APP

जिले के प्रत्येक प्रखंड में खोला जाएगा डे बोर्डिंग सेंटर : उपायुक्त

पश्चिम सिंहभूम जिला खेल संचालन समिति की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से उपायुक्त अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 07:25 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 07:25 PM (IST)
जिले के प्रत्येक प्रखंड में खोला जाएगा डे बोर्डिंग सेंटर : उपायुक्त
जिले के प्रत्येक प्रखंड में खोला जाएगा डे बोर्डिंग सेंटर : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, चाईबासा : पश्चिम सिंहभूम जिला खेल संचालन समिति की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से उपायुक्त अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में हुई। डीसी मित्तल ने कहा कि बंदगांव में हाकी डे बोर्डिंग सेंटर खोलने व चाईबासा शहर स्थिति इनडोर स्टेडियम के प्रस्ताव को संचालन समिति से स्वीकृति प्रदान कर दी है। चाईबासा शहर स्थित इनडोर स्टेडियम में स्वीकृत बैडमिटन डे बोर्डिंग सेंटर में 20-20 बालक-बालिका खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इसके लिए दोनों वर्गों में अलग-अलग कोच की नियुक्ति भी की जानी है। सेंटर में चयन के उपरांत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बालक-बालिका को पांच सौ रुपये राशि के साथ स्पो‌र्ट्स किट भी उपलब्ध कराया जाएगा। खेल निदेशालय की गाइड लाइन के आलोक में कोच एवं खिलाड़ियों के चयन के लिए जल्द ही समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित करवाया जाए, ताकि गाइड लाइन समाप्ति के उपरांत यथाशीघ्र सेंटर को क्रियान्वित किया जा सके। उपायुक्त ने बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक एवं जिला खेल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले के प्रत्येक प्रखंड में खेल एवं खिलाड़ियों को बेहतर माहौल उपलब्ध करवाने के लिए स्पो‌र्ट्स सेंटर खोलने की कार्रवाई के तहत एक सप्ताह के अंदर प्रखंड से न्यूनतम दो विद्यालयों का प्रस्ताव जो डे बोर्डिंग सेंटर खोलने की आहर्ता को पूरा करते हैं से संबंधित सूची भी खेल निदेशालय को अग्रसारित किया जाए। खेल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिला अंतर्गत प्राप्त स्पो‌र्ट्स किट को संबंधित प्रखंडों में भेजा जाए एवं जिला स्तर से बैठक आयोजित कर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को इस निमित्त अवगत करवा दिया जाए, ताकि जिला अंतर्गत बेहतर एवं व्यवस्थित माहौल में खेल गतिविधियां संचालित की जा सकें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जारी कोविड-19 गाइड लाइन शिथिल होने के बाद जिले में सहाय योजना अंतर्गत खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया जाना है। राज्य स्तर से खिलाड़ियों के लिए जर्सी एवं आवश्यक स्पो‌र्ट्स किट जिला को प्राप्त हो चुका है। सहाय योजना अंतर्गत सर्वप्रथम प्रखंड और जिला स्तर पर फुटबाल, हाकी, वालीबाल एवं एथलीट प्रतियोगिता का संचालन किया जाना है। उक्त खेलों का आयोजन संबंधित क्षेत्र में लगने वाले हाट बाजार दिवस को किया जाए तथा आयोजन स्थल पर नुक्कड़ नाटक टीम के द्वारा सरकार द्वारा संचालित सभी जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार दर्शकों के बीच सुनिश्चित किया जाए। बैठक में जगन्नाथपुर एवं बंदगांव स्थित पुराने स्टेडियम के जीर्णोद्धार, खेल विभाग से प्राप्त स्पो‌र्ट्स किट के सुरक्षित भंडारण के लिए भंडार गृह एवं डे बोर्डिंग सेंटर खोलने से संबंधित सभी आधारभूत संरचनाओं के निर्माण का आकलन करवाते हुए खेल संचालन समिति से स्वीकृति उपरांत प्रस्ताव को खेल निदेशालय भेजने के लिए खेल पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। बैठक में पुलिस अधीक्षक अजय लिडा, आईटीडीए परियोजना निदेशक अमित प्रकाश, जिला शिक्षा पदाधिकारी निरजा कुजूर, जिला शिक्षा अधीक्षक अनिल कुमार चौधरी, जिला खेल पदाधिकारी रूपा रानी तिर्की, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी आलोक कुमार समेत अन्य मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.