Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमित माता-पिता ना हों परेशान, आपके बच्चों का प्रशासन रखेगा ख्याल

कोरोना संक्रमण काल में अब नौनिहालों को पूरी सुरक्षा सरकार देगी। पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अनन्य मित्तल ने इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वायरस संक्रमण के संकट काल में कुछ ऐसी सूचनाएं भी प्राप्त हो रही हैं जिसमें एक ही परिवार में सभी व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो रहे हैं तथा उन परिवारों में बच्चों के देखभाल हेतु कोई अन्य सदस्य मौजूद नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 07:25 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 07:25 PM (IST)
कोरोना संक्रमित माता-पिता ना हों परेशान, आपके बच्चों का प्रशासन रखेगा ख्याल
कोरोना संक्रमित माता-पिता ना हों परेशान, आपके बच्चों का प्रशासन रखेगा ख्याल

जागरण संवाददाता, चाईबासा : कोरोना संक्रमण काल में अब नौनिहालों को पूरी सुरक्षा सरकार देगी।

prime article banner

पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अनन्य मित्तल ने इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वायरस संक्रमण के संकट काल में कुछ ऐसी सूचनाएं भी प्राप्त हो रही हैं जिसमें एक ही परिवार में सभी व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो रहे हैं तथा उन परिवारों में बच्चों के देखभाल हेतु कोई अन्य सदस्य मौजूद नहीं है। ऐसे बच्चों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए एक नई पहल की शुरुआत की गई है। इसके तहत 18 वर्ष से कम आयु के ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता वायरस संक्रमण से ग्रसित हैं एवं स्वास्थ्य लाभ हेतु अस्पताल में भर्ती हैं अथवा घर में ही पृथक होकर रह रहे हैं, वैसे बच्चों के बेहतर रखरखाव से संबंधित सूचना लिखित, दूरभाष या वाट्सएप के माध्यम से जिला बाल संरक्षण इकाई, बाल कल्याण समिति अथवा चाइल्ड लाइन, चाईबासा को उपलब्ध करवाएं। ऐसे सभी बच्चों को सुरक्षित रखने हेतु जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी के नेतृत्व में आशा किरण आशा किरमूक बधिर विद्यालय, चाईबासा को अगले 3 माह के लिए उपयुक्त स्थल के रूप में चिन्हित करते हुए वहां आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

--------------------------------

6 से 18 आयु वर्ष के बीच के बच्चों को मिलेगी सुविधा : पुनीता तिवारी

जिला समाज शाखा कल्याण पदाधिकारी पुनीता तिवारी ने बताया कि आशा किरण मूक विद्यालय में फिलहाल 6 से 18 साल की उम्र के बीच के बच्चों को रखा जा रहा है। इस तरह के एक बच्चे को समिति अपने पास रखकर देखभाल कर भी रही है। जिले में एक परिवार कोरोना की चपेट में आ गया था। केवल बच्चा सुरक्षित रह गया था। हम लोगों ने बच्चे को अपने पास रख लिया। अब सात दिन हो चुके हैं। बच्चे के परिजन ठीक हो गए हैं। उनको बच्चा एक-दो दिन में सौंप दिया जाएगा। कल्याण पदाधिकारी ने कहा कि शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी अगर कोई परिवार ऐसा है तो वह तत्काल संपर्क कर सकता है। जिससे हम बच्चे को लेकर सुरक्षित रख सकते हैं।

-------------------

आवश्यकतानुसार निम्न नंबरों पर करें संपर्क

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, संपर्क सूत्र-9090700489

बाल कल्याण समिति, संपर्क सूत्र- 7488507724

चाइल्ड लाइन, संपर्क सूत्र- 9973816202

नोट : उक्त नंबर के अलावे किसी भी परिस्थिति में चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर 1098 या महिला हेल्पलाइन नंबर 181 पर भी इसकी सूचना दी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.