Move to Jagran APP

मनोहरपुरवासियों की चिता बढ़ी, राऊरकेला में यहां के मरीजों को भर्ती नहीं लिया जा रहा

मनोहरपुर में कोरोना के बढ़ते कहर से एक तरफ जहां स्वास्थ्य विभाग व ग्रामीणों में चिता बढ़ती जा रही है तो वहीं ओड़िसा के राऊरकेला में मनोहरपुर के कोरोना मरीजों को भर्ती नहीं लिए जाने की सूचना के बाद स्थानीय ग्रामीणों की समस्या दोगुनी हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 08:32 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 08:32 PM (IST)
मनोहरपुरवासियों की चिता बढ़ी, राऊरकेला में यहां के मरीजों को भर्ती नहीं लिया जा रहा
मनोहरपुरवासियों की चिता बढ़ी, राऊरकेला में यहां के मरीजों को भर्ती नहीं लिया जा रहा

संवाद सूत्र, मनोहरपुर : मनोहरपुर में कोरोना के बढ़ते कहर से एक तरफ जहां स्वास्थ्य विभाग व ग्रामीणों में चिता बढ़ती जा रही है, तो वहीं ओड़िसा के राऊरकेला में मनोहरपुर के कोरोना मरीजों को भर्ती नहीं लिए जाने की सूचना के बाद स्थानीय ग्रामीणों की समस्या दोगुनी हो गई है। बीते एक महीने से मनोहरपुर में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। यहां रोजाना कोरोना के दर्जनों मामले सामने आ रहे हैं। जबकि दो दिन पूर्व बीते गुरुवार को अबतक के सबसे ज्यादा 37 केस पाए गए। जिससे आकंड़े व परेशानी लगातार बढ़ती जा रही है। इसी बीच दूरी कम होने के कारण ज्यादातर मरीज इलाज के लिए राऊरकेला ही जाया करते हैं, पर पिछले तीन दिनों से मनोहरपुर से कोरोना समेत अन्य बीमारियों के लक्षण व शिकायत पर इलाज करने गए ग्रामीणों को राऊरकेला के कई अस्पतालों से लौटा दिया गया। शनिवार को भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है। जहां मनोहरपुर के एक व्यवसायी को दो दिनों से सीने में हल्का दर्द है। इसके बाद उनके परिजनों उन्हें इलाज के लिए राऊरकेला ले गए। बीते शुक्रवार को राऊरकेला के हाई टेक अस्पताल में परिजन जब वहां पहुंचे, तो अस्पताल प्रबंधन ने उन्हें भर्ती लेने से मना कर दिया। चिकित्सक ने परिजनों से कहा कि अस्पताल में मरीजों लेने के लिए जगह नहीं है। साथ ही अस्पताल प्रबंधन ने स्पष्ट रूप से कहा कि वर्तमान स्थिति में ओड़िसा वासियों को पहली प्राथमिकता दी जा रही है। इसके बाद परिजन वहां से लौट आए और मनोहरपुर सीएचसी में भर्ती कराया। जिसे बेहतर इलाज के लिए चाईबासा रेफर कर दिया गया। मनोहरपुर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीज को 108 एम्बुलेंस द्वारा चाईबासा रेफर कर दिया गया है। वहीं शनिवार को उक्त मरीज कोरोना संक्रमित पाए गए। हाईटेक में कहा कि जगह नही है:- परिजन

loksabha election banner

मामले को लेकर परिजनो ने बताया कि राऊरकेला के हाईटेक अस्पताल में जब ईलाज के लिए पहुँचे तो चिकित्सक ने कहा कि यहां जगह नही है। और यहां बेंच में लेटा कर ईलाज किया जा रहा है। तब वे मरीज को लेकर मनोहरपुर लौट आये। राऊरकेला में भर्ती नहीं लेने से बढ़ेगी समस्या:-

मनोहरपुर से चाईबासा सदर अस्पताल की दूरी लगभग 130 किमी है। जबकि रांची 175 किमी है। ऐसे में मनोहरपुर व आसपास के लोग किसी भी विषम स्थिति में मरीजों को बेहतर ईलाज के लिए 50 किमी दूर राऊरकेला ही ले जाते है। पर अब राऊरकेला में मरीजों को नही लेने से यहां के लोगों की समस्या काफी बढ़ जाएगी। पिछले तीन दिनों में ऐसे 6 से 7 मामले सामने आ चुके है जब यहां के मरीजों को वापस कर दिया गया है। वहीं स्थानीय ग्रामीण प्रशासन से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा की मांग कर रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.