Move to Jagran APP

भूमि पूजन के साथ ही डांगोवापोसी में रहा उत्सव का माहौल

भारत के लिए पांच अगस्त इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया है। ज्ञात हो कि आज ही के दिन वर्ष 2019 में भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाया और उसे एक केंद्रशासित प्रदेश में बदल दिया जिससे आने वाले वक्त में भारत पर इसका दूरगामी और सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 07:31 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 07:31 PM (IST)
भूमि पूजन के साथ ही डांगोवापोसी में रहा उत्सव का माहौल
भूमि पूजन के साथ ही डांगोवापोसी में रहा उत्सव का माहौल

जासं, चाईबासा : भारत के लिए पांच अगस्त इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया है। ज्ञात हो कि आज ही के दिन वर्ष 2019 में भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाया और उसे एक केंद्रशासित प्रदेश में बदल दिया जिससे आने वाले वक्त में भारत पर इसका दूरगामी और सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसके ठीक एक साल बाद पांच अगस्त को नरेंद्र मोदी ने स्वयं के द्वारा चांदी की ईंट समर्पित करते हुए अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए पूरे वैदिक रीति-रिवाज से भूमिपूजन किया। इस अवसर पर पूरे देश में खुशियों की लहर फैल गई। घर-घर में उत्सव मनाया जाने लगा। डांगोवापोसी भी इस उत्सव का गवाह बनी। यहां के लोगों ने भी श्रीराम जन्मभूमि के शिलान्यास की खुशियों में खूब उत्सव मनाया। लोगों ने अपने-अपने घरों में ही प्रभु श्रीराम की पूजा-अर्चना की और तरह-तरह के पकवान बनाए। शाम के वक्त लोगों ने अपने-अपने घरों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया और दीप जलाए। ऐसा लग रहा था जैसे आज ही दीपावली हो। लेकिन, बादलों की आंख-मिचौली से लोग सशंकित भी थे कि कहीं बारिश पूरे उत्सव में विघ्न ना पैदा कर दे। लेकिन ऐसा हुआ नहीं और भगवान इंद्रदेव ने कृपा दिखाई।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.