Move to Jagran APP

धरा हुई गर्म, 42 डिग्री पहुंचा चाईबासा का पारा

लौह अयस्क के अकूत भंडार के ऊपर बसे चाईबासा में इस बार भीषण गर्मी पड़ने के आसार अभी से नजर आ रहे हैं। होली के दो दिन के भीतर ही मौसम की तपिश और गर्म हवाएं लोगों को परेशान करने लगी है। गर्मी का आलम यह है कि बुधवार को चाईबासा का पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया..

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 07:10 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 07:10 AM (IST)
धरा हुई गर्म, 42 डिग्री पहुंचा चाईबासा का पारा
धरा हुई गर्म, 42 डिग्री पहुंचा चाईबासा का पारा

जागरण संवाददाता, चाईबासा : लौह अयस्क के अकूत भंडार के ऊपर बसे चाईबासा में इस बार भीषण गर्मी पड़ने के आसार अभी से नजर आ रहे हैं। होली के दो दिन के भीतर ही मौसम की तपिश और गर्म हवाएं लोगों को परेशान करने लगी है। गर्मी का आलम यह है कि बुधवार को चाईबासा का पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया। पिछले साल 31 मार्च को 38 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था। इस बार 4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा तापमान बढ़ गया है। बुधवार को न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहा। दिन और रात के तापमान में काफी अंतर रहने के कारण रात में जरूरत लोग थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले एक सप्ताह तक दोपहर के समय गर्मी का यही आलम रहेगा। सत्तू, लस्सी, गन्ने के रस पीकर गला तर कर रहे लोग : बुधवार को दिन भर चली गर्म हवा व सूरज की तपिश से खासकर ई-रिक्शा, मोटरसाइकिल, साइकिल चालकों के साथ ही पैदल चलने वालों को सबसे अधिक परेशानी का सामना पड़ा। गर्मी से बचने के लिए सड़कों पर पुरुष मुंह में मास्क व गमछा तथा महिलाएं मास्क व दुपट्टा से ढक कर चल रही थी। मौसम के गर्म मिजाज को देखते हुए बहुत से लोगों ने शीतल पेय पदार्थों का सहारा लिया। चाईबासा के सदर अनुमंडल कार्यालय के सामने गन्ना रस की दुकान में काफी भीड़ थी। लोगों का कंठ सूख रहा था इसलिए गन्ना रस में पुदीना मिला हुआ पेय पदार्थ पी रहे थे। इसी तरह थोड़ा आगे सत्तू की दुकान थी, जहां लोग सत्तू पीकर राहत की सांस ले रहे थे। इसी तरह एक युवक तरबूज की दुकान लगाए हुआ था। इसका भी कहना था कि दो दिन से तरबूज की अच्छी बिक्री हो रही है। कोर्ट परिसर के बाहर सत्तू व लस्सी की दुकान थी, जहां लोग पीकर गले को राहत पहुंचा रहे थे। शहर के पोस्ट ऑफिस चौक पर युवतियां गर्मी से राहत से के लिए पूरी तरह से मुंह ढककर चल रही थी। स्कूटी पर सवार महिला भी पूरी सुरक्षा के साथ अपनी स्कूटी चला रही थी। एक महिला पूरा मुंह ढककर व हाथ में छाता लेकर गर्मी को मात देने का प्रयास कर रही थी। इसी तरह एक युवक व युवती हाथ में छाता लेकर हवा व गर्मी के बचाव को लेकर चल रही थी। पूरे दिन ट्रैफिक से बिजी रहने वाला जैन मार्केट चौक दोपहर को पूरी तरह सुनसान हो गया। ऐसा लगा रहा था कि मई-जून की गर्मी एहसास करा रही है। बिना काम के लोग सड़कों पर कम ही नजर आए और घरों में दुबके रहे। चाईबासा में पांच घंटेगुल रही बिजली, बिलबिलाए लोग : चाईबासा के खप्परसाई स्थित विद्युत सब स्टेशन का अंडर ग्राउंड केबल अचानक शार्ट हो जाने के कारण बिजली आपूर्ति 5 घंटा तक ठप रही। इस वजह से घरों के अंदर ही लोगों का हाल बेहाल रहा। बिजली नहीं आने के कारण पीने के पानी के लिए भी लोग जूझते रहे। विद्युत विभाग के सहायक अभियंता गौतम राणा ने बताया कि केबल शार्ट कर जाने से विद्युत सब स्टेशन में आग लग गई थी। विभाग ने इस पर तुरंत काबू पा लिया। लाइन दुरुस्त करने के बाद करीब चार बजे विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गयी। इस मौसम में संक्रमण की आशंका रहती है। ऐसे में घर से बाहर निकलते समय पुरुष मास्क, गमछा व महिलाएं मास्क व दुपट्टा जरूर पहनें। चेहरा ढक कर चलेंगे, तो त्वचा एलर्जी से भी बचे रहेंगे। गर्मी के कारण इन दिनों शरीर में पानी की कमी हो जाती है। डिहाइड्रेशन गर्मी की एक प्रमुख समस्या है। इसलिए नियमित अंतराल में पानी पीते रहे।

loksabha election banner

-डा. जगन्नाथ हेंब्रम, चिकित्सक, सदर अस्पताल, चाईबासा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.