Move to Jagran APP

चाईबासा में बोलीं मंत्री लुईस मरांडी-आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए भगवान के समान Chaibasa News

झारखंड की समाज कल्याण मंत्री लुईस मरांडी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान है। यह PM MOdi की वजह से संभव हुआ है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 03:14 PM (IST)
चाईबासा में बोलीं मंत्री लुईस मरांडी-आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए भगवान के समान Chaibasa News
चाईबासा में बोलीं मंत्री लुईस मरांडी-आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए भगवान के समान Chaibasa News

 चाईबासा, जासं। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के एक वर्ष पूरे होने पर चाईबासा प्रमंडल मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाज कल्याण महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना गरीबों के लिए भगवान बन कर आया।

loksabha election banner

पहले गरीब परिवार बेहतर अस्पताल में इलाज नहीं करा पाते थे, बड़े अस्पतालों में सिर्फ अमीर परिवार का ही इलाज होता था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब के दर्द को देखते हुए आयुष्मान भारत योजना जैसे महत्वपूर्ण योजना लाकर 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज करने की घोषणा की। जिसका लाभ सभी गरीब परिवार को मिल रहा है।

गंभीर बीमारी का हो रहा इलाज

उन्होंने कहा कि पश्चिम सिंहभूम जिला में 3 हजार लोगों ने सरकारी और 10 हजार ने प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराया। इस प्रकार कुल 14 हजार लोगों को लाभ दिया गया। जबकि सरायकेला में 23 हजार और जमशेदपुर में 27 हजार परिवार को उसका लाभ मिला। गरीब परिवार के लोग पहले कैंसर व किडनी जैसी बीमारी को ला-ईलाज समझते थे, क्योंकि गरीब के पास पैसा नहीं होता था कि वह बेहतर इलाज करा सके । उन्हें आयुष्मान योजना से लाभ देकर मुफ्त में इलाज कराया जा रहा है।

धीरे-धीरे बढ़ेगा लक्ष्य

मंत्री ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए किस बीमारी का इलाज कौन सा अस्पताल में होना है, उसकी सूची जिला मुख्यालय के साथ-साथ हर पंचायत भवन में भी लगाएं। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इसकी जानकारी मिल सके। उन्‍होंने कहा कि राज्य भर में 57 लाख परिवार को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है जबकि पश्चिम सिंहभूम में 3 लाख 42 हजार परिवार को इसका लाभ पहुंचाना है। अभी पहला वर्ष है और धीरे-धीरे इस काम को आगे बढ़ाना है।

प्रज्ञा केंद्र में अब निश्शुल्क कार्ड

गोल्डन कार्ड प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से निशुल्क बन रहा है। पहले गोल्डन कार्ड बनाने के लिए 30 रुपया केंद्र में लिया जाता था, लेकिन वह 30 रुपये अब प्रज्ञा केंद्र को सरकार के द्वारा दिया जा रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना की पूरी जिम्मेदारी सहिया दीदियों के ऊपर है, उनके सहयोग से ही कई ऐसे गरीब परिवार को नहीं जिंदगी मिली है जो आगे की सोच भी नहीं सकते थे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सबका साथ सबका विकास और सबका सम्मान के तहत ही अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने की सराहनीय कोशिश है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.